SICU Full form in Medical in Hindi - एसआईसीयू क्या होता है

Sicu Full form - Hospital में आज के समय में बहुत से ऐसे Health Department उपलब्ध है जहां गंभीर मरीजों का इलाज किया जा रहा है उन्हीं में से एक "sicu Department" हैं.

आप में से बहुत से ऐसे पाठक होगे. जिन्होंने पहले कभी भी इस Department के बारे में नहीं सुना होगा. अस्पताल में Sicu का मतलब क्या होता है शायद ही कोई पाठक जानता होगा जो जानता होगा.अगर आपको भी नहीं पता कि Sicu Department क्या होता है (What is Sicu Department in Hindi) और sicu फुल फॉर्म इन हिंदी (Sicu full form in Hindi) क्या है.

तो आपको जरूर इस आर्टिकल को पूरा पता चाहिए क्योंकि आप तो जानते ही हैं हस्पताल अब तो हमारी जिंदगी का एक भाग बन चुका है इसलिए अस्पताल से संबंधित विभाग की जानकारी आपके पास उपलब्ध होनी चाहिए.

मैंने कुछ दिन पहले IPD क्या है और इसका मतलब क्या होता है इसे सम्बंधित लेख लिख था अगर आप आईपीडी की जानकारी पाना चाहते है तो जरूर इस लेख को पढ़े.तो आइए जानते है Sicu full form क्या है और इसका क्या मतलब क्या होता हैं.

Sicu full form in Hindi | एसआईसीयू का फुल फॉर्म क्या होता है

जैसे की आपको पता ही चल गया होगा की एसआईसीयू चिकित्सा से संबंधित पूर्ण प्रपत्र है, इसलिए सब से पहले Sicu Medical full form के बारे में जानते है.

Sicu full form in Medical " Surgery intensive care unit " होता है और वही हिंदी में Sicu ka full form Meaning सर्जरी गहन देखभाल इकाई होता है.

Surgery intensive care unit जिसे हिंदी में सर्जरी गहन देखभाल इकाई कहते हैं यह अस्पताल में पाया जाने वाला एक Department है जहां उन Patients को रखा जाता है.जो गंभीर रूप से पीड़ित है.

 वास्तव में, बहुत से ऐसे Patient Hospital में होते हैं जो काफी गंभीर समस्या से झूल रहे होते हैं जैसे किसी मरीज की हाल ही में Surgery हुई या गर्भवती औरत जिसका हाल ही में ऑपरेशन हुआ हो उन सभी को Surgery intensive care unit (Sicu) मैं रखा जाता है.

सर्जरी गहन देखभाल इकाई (एसआईसीयू) मैं मरीजों को 24 घंटे Doctor और Nurse की देखभाल में रखा जाता है और GDA Department भी पाये जाते है और साथ में बाहर से आने वाली चीजों से मरीजों को सुरक्षित रखा जाता है. ताकि रोगी को किसी भी तरह का अन्य रोग ना हो और वह जल्द से जल्द स्वस्थ हो सके.

अस्पताल में ICU, HDU Department और OPD Department भी पाए जाते हैं. जिसके बारे में तो आप अच्छे से जानते ही होगे जिससे हम अपनी भाषा में Emergency ward कहते हैं, पर Sicu इस विभाग से अलग होता है.

Sicu full form in Hospital - 

Sicu की फुल फॉर्म मेडिकल में तो आप जान ही चुके हैं पर अगर आपके मन में यह सवाल आता है Sicu का फुल फॉर्म Hospital में क्या होता है तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि Medical और Hospital में Sicu का Full form एक ही है क्योंकि जाहिर सी बात है हॉस्पिटल है तो मेडिकल है या मेडिकल है तो हॉस्पिटल है.

Sicu Department क्या है (What is Sicu Department in Hindi)

यह अस्पताल में कोई नई चीज नहीं है सालों से यह Department Hospital में कार्य कर रहा है और मरीजों की देखभाल कर रहा है इस Sicu Department में 24 घंटे मरीजों का ध्यान रखा जाता है ताकि वह जल्द से जल्द स्वस्थ होकर अपने घर जा सके.

यह ठीक MICU Department की तरह होता है. Surgery intensive care unit जिससे हर एक अस्पताल में लघु अवधि मे Sicu के रूप से जाना जाता है इसमें उन मरीजों को रखा जाता है जिनकी सर्जरी, महिला जिसका बच्चा हुआ हो या वह मरीज जो काफी ज्यादा गंभीर रूप से घायल है.

Sicu Department से संबंधित अन्य जानकारी -

अब तक आपने इस लेख से Sicu full form से संबंधित सभी जानकारी हासिल कर ली है जैसे कि sicu hospital full form, सर्जरी गहन देखभाल इकाई क्या है, अस्पताल में एसआईसीयू का क्या मतलब है पर अब वह समय आ चुका है कि आप Sicu Department ki puri jankari को जान ले क्योंकि यह जानकारी आपके काम आने वाली है.
  • इस ward में जाने के लिए Doctor या Nurse की अनुमति लेनी पड़ती है
  • 16 साल से कम उम्र का बच्चा इस ward में नहीं जा सकता
  • इस ward में मोबाइल फोन लेना सख्त मना है
  • मरीज के लिए किसी भी तरह का बाहर का खाना या कपड़े ward में नहीं ले जा सकते क्योंकि Hospital के कुछ नियम है जैसे अगर आप ऐसा करते हैं तो हो सकता है कि आपके मरीज को अन्य Infection या बीमारी का खतरा बना रहे.
  • इस ward में आप 5-10 मिनट से अधिक अंदर नहीं रह सकते.

Sicu के फायदे -

अगर आपका दोस्त या आपके किसी परिवार के सदस्य को इस Department में Shift किया जाता है तो आप जान लें कि इस विभाग के क्या फायदे हो सकते हैं.

  • इस वार्ड में रहने के बाद आपका दोस्त या आपका परिवार का सदस्य जल्द से जल्द Recover हो सकता है.
  • इस वार्ड में मरीजों को हेल्दी खाना दिया जाता है ताकि वह स्वस्थ हो सके.
  • 24 घंटे मरीज के साथ Nurse & Doctor उपलब्ध रहती है
  • हर दिन patient के कपड़े बदले जाते हैं और उनकी सफाई की जाती है.

निष्कर्ष : Sicu full form | Sicu full form in Medical Meaning in Hindi - 

Full form of sicu :मुझे उम्मीद है कि हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख से आपको मदद मिली होगी क्योंकि इस लेख को लिखने में काफी ज्यादा मेहनत लगती है Sicu ka full form medical से संबंधित इस लेख को अपने पड़ा है, Sicu क्या है? sicu Meaning in Hindi - सर्जरी गहन देखभाल इकाई है

अगर कभी यह डिपार्टमेंट हॉस्पिटल में दीखता है तो समझ जाना की इस वार्ड में किन पेशेंट को रखा जाता है, पर हो सकते है की यह Department हर हॉस्पिटल में न दिखे, पर बढे बढे हॉस्पिटल में जुरूर दिख जायेगा.

अंतिम हिस्सा में कहना चाहूंगा कि Sicu medical full form से संबंधित यह आर्टिकल अगर आपको पसंद आये है तो इसे जरुर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url