PNC full form in Medical Pregnancy in Hindi - पीएनसी का मतलब

Full form of PNC : हॉस्पिटल का नाम सुनते ही हम सबके मन में एक स्वस्थ केंद्र नजर आता है. जहां हम सभी अपने रोग का इलाज करवाते हैं.बड़े और छोटे हस्पताल में बहुत सी ऐसी ward उपलब्ध रहती हैं जहां रोक के हिसाब से मरीजों को रखा जाता है. 

PNC भी एक अस्पताल में पाए जाने वाला वार्ड है. जो ठीक आईसीयू की तरह होता है जैसे अस्पताल में ICU, HDU, IPD, OPD, MICU & SICU Ward पाए जाते हैं. ठीक वैसे ही पीएनसी वार्ड पाया जाता है.

आज के लेख में आप PNC Hospital Ward से संबंधित पूरी जानकारी हासिल करेंगे. जहां पीएनसी क्या होता है पीएसी का फुल फॉर्म क्या होता है हस्पताल में, PNC Full form in Medical Hospital आदि.

अगर आपकी रूप से इन सभी को जाने में है तो आपको जरूर इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना होगा इसके बाद ही आप यह समझ पाएंगे full form of pnc in Hindi & English क्या हैं. तो आइए इस लेख की शुरुआत करते हैं.

PNC Full form in Medical Pregnancy - पीएनसी का पूरा नाम क्या है?

PNC Full Form in Pregnancy - Prenatal Care होता हैं.और हिंदी में पीएनसी वार्ड का मतलब प्रसव पूर्व देखभाल करना होता है. गर्भावस्था और गर्भवती महिलाओं की देखभाल के लिए विशेष यह अस्पताल में पाई जाने वाली वार्ड है.
Pnc full form, pnc full form in Medical, Pnc full form in Hospital, pnc full form in Pregnancy

PNC Ward का मतलब क्या होता हैं - 

इस वार्ड में सभी लोगों को नहीं रखा जाता है क्योंकि यह स्पेशल गर्भवती महिलाओं के लिए बनाई गई ward है. जहां उनकी देखभाल की जाती है इस बार में डॉक्टर, नर्स तथा दाई उपलब्ध रहती हैं जो समय-समय पर गर्भवती महिला और शिशु की देखभाल करती है.

Pregnancy के समय में स्वस्थ पोषण खाना हर एक गर्भवती महिला के लिए काफी जरूरी होता है. और पीएनसी में दाई समय-समय पर मां और शिष्य की देखभाल करती है जिससे उन्हें आने वाले समय में ज्यादा पीड़ा महसूस ना हो.

प्रसव पूर्व का उपचार गर्भावस्था से 3 महीने पहले ही शुरू हो जाता है. जिससे भविष्य में आने वाले शिशु की देखभाल पहले से ही शुरू हो जाती है. यह इसलिए किया जाता है ताकि मां और बच्चे को किसी भी तरह की समस्या उत्पन्न ना हो, अगर PNC Hospital से संबंधित अन्य कोई सवाल आपके मन में है तो Prenatal Care की जानकारी जहां से पा सकते हैं.

निष्कर्ष : PNC Full form in Medical Pregnancy -

इस लेख में आपने पीएनस के फुल फॉर्म से संबंधित जानकारी हासिल की है जहां आपने जाना है कि पीएनसी क्या होता है. Hospital में पीएनसी फुल फॉर्म, pnc full form in Hindi अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे जरूर आगे साझा करें और ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए नीचे लिंक का सहारा ले.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url