OPD Full form in Medical in hindi : OPD क्या होता है इन हिंदी {Updated} - Jankari web - जानकारी वेब

मंगलवार, 10 मई 2022

OPD Full form in Medical in hindi : OPD क्या होता है इन हिंदी {Updated}

आज की पोस्ट में बहुत ही जरूरी विषय पर बात करने वाले है दरअसल आज बात होगी OPD full form in hindi क्या होता है, OPD क्या है , medical मे OPD का क्या अर्थ है इस बारे में, क्यूंकि यह विषय बहुत जरूरी है अगर आप hospital में काम करते है या अपना चिकित्सा उपचार करवाते है.
कई बार ऐसा होता है की हमे कोई ओपीडी में जाने के लिए बोलता है पर ज्यादा जानकारी न होने के कारण समझ में नहीं आता की OPD क्या होता है फिर किसी से पूछने से अच्छा OPD full form के बारे में अच्छे से जानले और अगर OPD full form in hindi में जानकर खुशी मिली होगी तो अपने दोस्तों के साथ भी साझा कर सकते है


तो चाहिए जानते है:- 

OPD full form, OPD full form in hindi, OPD full form in medical in hindi
OPD full form in medical

OPD full form in hindi - 


OPD ka full form " Out patient department" होता है और हिंदी भाषा में बाह्य रोगी विभाग भी कहते है.

OPD full form in Medical -


OPD long form - Outpatient department.

OPD full form in medical in hindi -


बाह्य रोगी विभाग.

Hospital एक ऐसे जगह होती यहाँ सभी अपना इलाज करवाने और बीमारियो से लड़ने आते है पर बाह्य रोगी विभाग क्या है इस बारे में नहीं पता होता, Out patient department सभी अस्पताल में पाये जाने वाला विभाग होता है.

इस Department मे सभी प्रकार की सुविधा मरीज़ को दी जाती है जिसे किसी भी मरीज़ को अस्पताल मे भर्ती न किसी जाये पर यह निर्भर करता है मरीज़ को किस तरह का रोग है उसे के आधार पर देखा जाता है भर्ती करना है या नहीं.

बाह्य रोगी विभाग ( OPD )क्या होता है -

 

Out patient department अस्पताल में आसानी से पाए जाने वाला विभाग होता है जिसे outpatient clinic भी कहते है और Medical Short term मे OPD कहा जाता है.

तो बात आती है Outpatient क्या है?

आउट पेशेंट को अगर आसान शब्द में समजे तो outpatient में किसी भी मरीज़ को अस्पताल में दाखिल नहीं किया जाता है बल्कि मरीजों का इलाज करके उन्हें घर भेज दिया जाता है जैसे कि ऊपर इस पोस्ट में बताया यह डिपेंड करता है पेशेंट को किस तरह का रोग है यदि पेशेंट को ज्यादा रोग है तो उसे अस्पताल में दाखिल कर दिया जाता है.

अस्पताल में बहुत सारे विभाग मौजूद होते हैं जिनका कार्य अलग-अलग होता है उन्ही में से एक department OPD है. यह किसी भी पेशेंट का इलाज शुरू करने से पहले उससे बाह्य रोगी विभाग की तरफ पहले रवाना किया जाता है अगर पेशेंट की condition ज्यादा क्रिटिकल है तो उसे तुरंत HDU or IPD में शिफ्ट कर दिया जाता है.


यह न सोचें की बाह्य रोगी विभाग मैं ज्यादा सुविधाएं पेशेंट को नहीं दी जाती,अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आप गलत सोच रहे हैं क्योंकि OPD मे मरीजों की देखभाल करने के लिए हड्डी रोग विभाग से लेकर न्यूरोलॉजी विभाग और इससे भी ज्यादा विभागों की सुविधाएं दी जाती है.

OPD का क्या काम होता है और इसका मतलब क्या होता है -

Out patient department एक बहुत महत्वपूर्ण विभाग होता है अस्पताल में, यहां रोगियों की हर तरह का चिकित्सा उपचार किया जाता है जिससे रोगियों को किसी दूसरे विभाग में जाने की जरूरत न पढ़े.

क्यूंकि बाह्य रोगी विभाग मैं पहले से ही बहुत से विभाग जुड़े होते हैं जैसे एक्स-रे,न्यूरोलॉजी विभाग,हड्डी रोग विभाग आदि.

बाह्य रोगी विभाग मैं उन मरीजों का इलाज किया जाता है जी ने अस्पताल में दाखिल करने की जरूरत नहीं पड़ती यानि की बुखार ,जुकाम जैसे छोटे -मोटे लक्षण इन सभी को ओपीडी द्वारा देखा जाता है.

और ओपीडी का मतलब ( OPD meaning) इंग्लिश में Outpatient department/ outpatient clinic और हिंदी में बाह्य रोगी विभाग OPD का अर्थ है.

Out patient department में क्या सुविधाएं होती है -

OPD में बहुत से ऐसे कक्ष और Department उपलब्ध होता है सभी Hospital मे, जिनके लिए आपका जाना जरूरी है.

Diagnostic room ( नैदानिक कक्ष ) -

इस कक्ष मैं सभी मरीज़ का टेस्ट किये गए सैंपल उपलब्ध  होते है जैसे रक्त परीक्षण,मूत्र परीक्षण आदि जैसे टेस्ट उपलब्ध होते है.

Doctor consultation room ( चिकित्सक परामर्श कक्ष)
इस रूम में डॉक्टर पेशेंट का हाल जानते है यानि की अस्पताल में नए पेशेंट से उसका रोग पूछा जाता है |

फार्मेसी  ( मेडिकल स्टोर ) -
मेडिकल स्टोर मे patient अपनी दवा ले सकते है.
वैसे और भी बहुत कक्ष होता है पर मुख्य कक्ष यही होते है.

ओपीडी के बारे में मुख्य बाते है -

ओपीडी जिसका Full form of OPD in medical " Outpatient department" होता है और हिंदी में यानि की OPD full form in hindi " बाह्य रोगी विभाग " और यही ओपीडी का पूरा नाम है.


बाह्य रोगी विभाग जिसके आसान शब्द मे emergency ward कहते है |

बाह्य रोगी विभाग मे चिकित्सक और नर्स 24 घंटे उपलब्ध होती है |

बाह्य रोगी विभाग मे Emergency hall काफी बड़ा होता है जिसे ज्यादा से ज्यादा मरीज़ अपना इलाज करवा सके.

Note - बाह्य रोगी विभाग में ज्यादा बार के मरीज़ का इलाज किया जाता है यानि की आसान patient जिनको हॉस्पिटल में भर्ती करने की आवश्यकता नहीं पड़ती बल्कि उन्हें उनका इलाज बताकर घर भेज दिया जाता है.

IPD क्या होता है ( what is IPD in hindi ) -

Ipd भी अस्पताल में पाये जाने वाला विभाग है जो Outpatient department के उल्टा है यानि जो काम  IPD में होते है वह OPD में नहीं होते.

IPD ka full form " Inpatient department" और हिंदी में " रोगी विभाग " होता है. यहाँ critical patient को दाखिल किया जा सकता है ताकि जल्द से जल्द उसका इलाज किया जा सके.

OPD और IPD में क्या अंदर है -

जैसे मैंने आपको बताया ओपीडी के patient को दाखिल नहीं किया जाता बल्कि इलाज करके उन्हें घर की तरह भेज दिया जाता है पर आईपीडी मे उन पेशेंट को रखा जाता है जिन्की तबीयत बहुत ज्यादा खराब होती है ओपीडी or आईपीडी के और भी बहुत अंदर होता है 

निष्कर्ष : OPD full form in hindi ? ओपीडी क्या होता है -

इस पोस्ट की सहायता से आप जान चुके हैं OPD full form in medical मैं क्या है और OPD means,ओपीडी में क्या होता है यदि आपके मन में किसी भी तरह का सवाल इस पोस्ट संबंधित हो तो नीचे कमेंट में जरूर अपना सफल मुझसे कुछ जिससे मैं जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दे सकूं.

share this article

Please write your comments ✍️

सुचना - कृपया करके पोस्ट से रिलेटेड ही कमैंट्स करें , spam comments न करे जिसे मुझे remove करने पड़े
धन्यवाद ♥️