Adv

IPD Full form in Medical in hindi - IPD क्या है

आखिर IPD क्या है?और IPD की फुल फॉर्म क्या होता है? आईपीडी का क्या कार्य होता है क्या आप यह सब जानते है अगर नहीं तो, IPD full form की पूरी जानकारी हासिल करने के आर्टिकल को पूरा पढ़े.

हेलो दोस्तों मेरा नाम मोहित है और आपका सिर्फ से स्वागत करना हू अपने एक और नए ब्लॉग पोस्ट में यह IPD full form , IPD full form in hindi और full form of ipd in hindi में क्या होती है इस बारे में सारी जानकारी जाने वाले है


Icu और IPD दोनो शब्द को अपने अस्पताल में जरूर देखा और सुना होगा,दोनों ही बहुत जरूरी शब्द है अस्पताल और अपने लिए क्यूंकि IPD एक room होता है हस्पताल में इसका क्या कार्य होता है और IPD का मतलब क्या होता है इसे जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें
Full form of ipd , ipd full form in hindi , ipd full form , ipd full form in medical

IPD फुल फॉर्म इन हिंदी ? Full form of ipd -


वैसे IPD के बहुत से अन्य Full form है. पर बहुत से लोग इसका ipd full form in medical जाना चाहते हैं यानि की मेडिकल फील्ड में ipd का फुल फॉर्म क्या होता है.

हस्पताल में IPD एक जगह होती है यहाँ उन व्यक्तियों को भर्ती करवाया जाता है जिनकी हालत बहुत ही critical condition में है और उनकी देखभाल करने के लिए 24 *7 घंटे Doctor की आवश्यकता पढ़ती है|

Ipd का फुल फॉर्म english मे In patient department होता है.और वही दूसरी और इसे Indoor patient department के नाम से भी जानते हैं और हिंदी भाषा में Ipd full form in hindi “ रोगी विभाग में ” और “आंतरिक रोगी विभाग ” दोनों ही एक की शब्द है और इसका मतलब (meaning) भी एक ही है.

Ipd full form in medical -

Full form of ipd Full form of ipd in hindi
Inpatient department रोगी विभाग में
Indoor patient department आंतरिक रोगी विभाग

Ipd क्या होता है ? What is ipd in hindi -


जैसे कि आपको पता होगा बहुत सी ऐसी कंपनियां है जिनके बहुत से departments होते है और अलग अलग डिपार्टमेंट के अलग अलग काम होते है ठीक उसी तरह hospital में भी बहुत से department मौजूद होता है जिसका अलग अलग काम होता है.

Ipd भी एक Hospital का Department है. यहाँ उन मरीजों को रखा जाता है जिनकी तबीयत बहुत ही ज्यादा खराब है और उन्हें doctor, स्वस्थ खाना , दवा और रेस्ट की सख्त जरूरत होती है उन्हें In patient department में रखा जाता है.

Ipd मे मरीजों को 24 घंटे Doctor और Nurse की देखरेख में रखा जाता है और समय-समय पर मरीजों को दवा (medicine ), स्वस्थ भोजन सब दिया जाता है जिससे मरीज जल्दी से जल्दी ठीक होकर अपने घर जा सके.

आईपीडी में मरीज रखने के फायदे - 


आइए जानते हैं आईपीडी में भर्ती होने के क्या-क्या फायदे होते हैं -

  • इन डिपार्टमेंट में मरीजों को 24 घंटे देखा जाता है 

  • मरीजों को हर Time की सुविधाएं दी जाती है जैसे की फल और हेल्दी खाना मरीजों की एक अलग से डाइट चार्ट भी बनाया जाता है.

  • मरीजों की हेल्थ पर काफी ज्यादा ध्यान दिया जाता है इसलिए उनके कपड़े हर 1-2 दिन में साफ़ किए जाते हैं मेरा कहने का मतलब यह है कि हर 1-2 दिन में उनके कपड़े चेंज करवाए जाते हैं जिससे उन्हें बैक्टीरिया जैसे वायरस ओ का खतरा ना हो सके.

  • आईपीडी (IDP ) में भर्ती होने के लिए भर्ती करवाने वाले के पास अच्छे खासे पैसे होने चाहिए क्योंकि ऐसी सुविधाओं के लिए यह Department अच्छा Charge भी करता है यह एक तरह से इसका नेगेटिव पॉइंट भी है? पर अगर चार्ज करता है तो अच्छी सुविधाएं भी मरीज को करवाता है जिससे मरीज जल्दी से जल्दी स्वस्थ हो सके.

तो यह थे इसके कुछ फायदे और नुकसान जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया Ipd full form in hindi बहुत सारे हैं ipd full form अलग अलग केटेगरी मैं अलग मतलब और फुल फॉर्म है जिनके बारे में जाने के लिए थोड़ा नीचे स्क्रोल करके पढ़ें.

अन्य full form of ipd - 


√ Individual patient data ( Ipd full form )
√ Impulsive personality discorder 
√ Integrated product development
√ Intial professional development.
√Integrated powehead demonstrate.

निष्कर्ष : ipd क्या है ? ipd का फुल फॉर्म क्या होता है | IPD full form in hindi - 


IPD का Full form medical में अपने अच्छे से जान लिया होगा ipd एक विभाग होता है हॉस्पिटल में यहाँ उन मरीजों को रखा जाता है जिन्की स्वास्थ्य बहुत ख़राब है अगर आपको ipd full form से संबंधित कोई सवाल है तो मुझे अपना सवाल जरूर बताये.

और ऐसे कि हमारे आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद ♥️

इसे भी पढ़े :-

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

Ads

Ads

ADV