CPR Full form in Hindi (2024) : सीपीआर कैसे देते है?

CPR ka Full form kya hai| CPR Full form in Hindi नमस्ते दोस्तों, आपका बहुत स्वागत है आज के article में, मुझे नहीं पता कि आपका नाम क्या है और आप कौन है,पर आज हम आपको CPR full form kya Hota hai इसे सम्बंधित जानकारी के बारे में आपको रूबरू करवाएंगे। वास्तव में, CPR ka full form Google पर काफी सर्च किया जा रहा है इसके पीछे क्या कारण है हमें नहीं पता पर आज हम ना सिर्फ CPR Full form in Hindi & English बल्कि CPR Kya Hota hai in Hindi इसे सम्बंधित पूर्ण ज्ञान आपको देने जा रहे है।

इस ज्ञान को प्राप्त करके CPR ka full form kya Hota hai और CPR kaise dete hain in Hindi का ज्ञान आपको हो जाएगा। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े ताकि CPR Full form Meaning से संबंधित Frequently and Questions भी आपको प्राप्त हो जायेगे।

CPR Full form : सीपीआर का फुल फॉर्म और मतलब क्या है?

सीपीआर का फुल फॉर्म हिंदी में कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन होता है और इंग्लिश में सीपीआर को Cardiopulmonary resuscitation कहा जाता है।

सीपीआर फुल फॉर्म हिंदी में - हृत्फुफ्फुसीय पुनर्जीवन।
सीपीआर फुल फॉर्म इंग्लिश में - Cardiopulmonary resuscitation।

क्या होता है सीपीआर (CPR Kya Hota hai)

आइए जानते हैं कि सीपीआर क्या है और यह क्यों जरूरी है किसी भी इंसान के लिए, बहुत से कार्यालय में सीपीआर को फ्री में सीखता जाता है ताकि समय आने पर सीपीआर प्रक्रिया का इस्तेमाल करके एक इंसान की जान बचाई जा सके।
सीपीआर का फुल फॉर्म क्या है, Cpr full form in Hindi, सीपीआर क्या होता है, और सीपीआर कैसे दे इन हिंदी
आइए पूरी विवरण में CPR Kya Hai इसे जाने में ध्यान देते हैं। सीपीआर एक प्रक्रिया है जिसमें किसी इंसान को दुबारा से जीवन दिया जाता है यदि ऐसा कहा जाए तो गलत नहीं होगा।

भारत में बहुत से युवा हार्ट अटैक आने के कारण अपना जीवन खो बैठते है। हार्ट अटैक आने की प्रतिशत दिन प्रतिदिन इनक्रीस होती जा रही है इसलिए बहुत से कार्यालय में सीपीआर प्रक्रिया प्रशिक्षण अनिवार्य कर दिया है।

कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (CPR) एक जीवन रक्षा प्रक्रिया है जो लाइफ सपोर्ट तकनीक का एक हिस्सा है। इस टेक्नोलॉजी का सही उपयोग उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जिन्हें हार्ट अटैक या अचानक हार्ट धड़कने की वजह से बेहोश हो जाते हैं और साथ में उन्हें सांस लेने में काफी परेशानी होती है।

सीपीआर की प्रक्रिया में, चेस्ट को कई बार दबाया जाता है जो बेहोश व्यक्ति की जीभ को खोलने में मदद करता है और सांस लेने में मदद करता है। CPR का मुख्य उद्देश्य हार्ट को फिर से चलाना होता है ताकि ऑक्सीजन और रक्त पूरे शरीर में पहुंच सकें। यदि इस तकनीक का उपयोग रहते किया जाता है तो इससे बेहोश व्यक्ति या हार्ट अटैक हुए व्यक्ति को फिर से ठीक किया जा सकता है।

सीपीआर कब दिया जाता है (CPR Kab diya jaata hai)

सीपीआर प्रक्रिया को तुरंत बाद किया जायेगे तो ही सही रहता है इस प्रक्रिया में थोड़ा भी समय बरबाद नहीं करना चाहिए, जितनी ज्यादा हो सके उतनी जल्दी कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन को दे।

आमतौर पर, पानी में डूबने से, करंट लगने पर,अटैक आने पर व्यक्ति बेहोश हो जाता है और व्यक्ति का दिल काम करना बंद कर देता है इसलिए व्यक्ति के दिल को फिर से चलने के लिए और ऑक्सीजन लेवल को पूरी बॉडी में सर्कुलेट करने के लिए सीपीआर दिया है।

इस प्रक्रिया को सीख के और व्यावहारिक रूप में करके आप एक इंसान की जान बचा सकते है। इसलिए, हमेशा जान लेना चाहिए कि CPR का सही तरीका क्या है देने का, ताकि जरूरत पड़ने पर उसे तुरंत लागू किया जा सके।

कैसे देते है सीपीआर | CPR Kaise Diya jaata Hai in Hindi -

CPR (Cardiopulmonary resuscitation) एक मेडिकल प्रोसेस होती है जिसे बेहोश व्यक्ति को फिर से  जिंदा करने के लिए किया जाता है। सीपीआर देने और सीखने के लिए आपको नीचे कुछ चरणों का पालन करना होगा।

व्यक्ति के मुंह को खोलें: बेहोश व्यक्ति को हवा यानि ऑक्सीजन देने के लिए व्यक्ति के मुंह को खोलें, ऐसा करना बहुत जरूरी है ताकि बेहोश व्यक्ति सांस ले सकें। इसलिए सब से पहले व्यक्ति को ठोस जगह पर लेटाय इसके लिए, व्यक्ति के सिर को थोड़ा पीछे करें और जबड़े या मुंह को खोले।
Cpr kya hota hai in Hindi, cpr kaise dete hai in hindi, Cpr dene ka sahi tarika, cpr full Form

सांस दें: मुंह या जबड़े खोलने के बाद, दो सांस लेना होता है। जिसमे बेहोश व्यक्ति के मुंह में मुंह लगा के कृत्रिम साँस देनी होती है इस पूर्ण प्रक्रिया में मुंह से मुंह लगा के, ऑक्सीजन को बेहोश व्यक्ति के मुंह में देना होता है ताकि व्यक्ति के फेफड़ों में हवा जा सके।

चेक करें: सांस देने के बाद, बेहोश व्यक्ति के नाभि के पास हाथ रखें और 10 सेकंड के लिए चेक करें कि क्या उनको सांस आ रही है।

चेस्ट कंप्रेशन शुरू करें: अगर बेहोश व्यक्ति को सांस नहीं आ रहे है तो चेस्ट कंप्रेशन शुरू करें। इसके लिए, उनके सीने पर हाथ रखें और 30 बार दबाएं, इतना ही नहीं 30 चेस्ट कंप्रेशन के तुरंत बाद फिर से सांस दें।

एक बात जरूर ध्यान रखें - 
 
कि ऑक्सीजन देते समय लंग्स तक ऑक्सीजन या हवा जा रही है की नहीं, क्या बेहोश व्यक्ति की छाती ऊपर नीचे हो रही है की, अगर नहीं हो रहा तो तुरंत इस प्रक्रिया को बंद कर दे।

एक बार बेहोश व्यक्ति, होश में आ जाए तो इस प्रक्रिया को दोबारा ना अपनाएं।

सीपीआर कितने प्रकार के होते है? Types of CPR in Hindi - 

आइए जानते हैं कि सीपीआर कितने प्रकार के होते हैं:- 

  1. Hands-only CPR
  2. Conventional CPR

  •  Hands-only CPR: इस प्रक्रिया में केवल व्यक्ति को छाती पर चेस्ट कंप्रेशन दिया जाता हैं। जबकि बेहोश व्यक्ति नाक और मुँह से सांस देने की काबिल नहीं होता है। Hands-only CPR एक सबसे सरल तरीका और रूप है और इसे उन लोगों के लिए सुझाया जाता है जो CPR का पहली बार प्रयास कर रहे हों या जो CPR का निर्धारित प्रशिक्षण नहीं प्राप्त कर सकते हैं।

  • Conventional CPR: इसमें, छाती पर चेस्ट कंप्रेशन और नाक-मुँह से सांस देने दोनों प्रोसेस शामिल है इस तरह का CPR अधिक उत्तम होता है क्योंकि यह व्यक्ति को अधिक ऑक्सीजन देता है और ब्लड के फ्लो में मदद करता है।

बच्चे को सीपीआर (हृत्फुफ्फुसीय पुनर्जीवन) प्रक्रिया कैसे दे - 

बच्चे को सीपीआर देने के लिए नीचे कुछ चरणों का पालन करें -

  • सब से पहले अपने किसी दोस्त, परिवार सदस्य से कहें कि एम्बुलेंस को कॉल करें और आप सीपीआर चिकित्सा प्रक्रिया शुरू करें।

  • आप से पहले बच्चे को सीधा लिटा दे, और चैक करे कि बच्चे का दिल धड़क रहा है कि नहीं, यदि नहीं तो सीपीआर देना शुरू करें।

  • इस सीपीआर में आप चेस्ट कंप्रेशन और नाक-मुँह से सांस देने दोनों प्रोसेस को अपनाए पर एक बात जरूर दिया रखे कि बच्चे को सीपीसी दो उंगलियों से दे और बच्चे की शाती 1.5 इंच तक अन्दर प्रेस हो।

  • एक बार बच्चा मुंह और नाक से सांस लेना शुरू कर दे तो इस प्रक्रिया को बंद करते हो तब अपने नजदीकी अस्पताल में ले जाए और डॉक्टर द्वारा ट्रीटमेंट करवाएं।

सीपीआर देते समय यह काम ना करें - 

हृत्फुफ्फुसीय पुनर्जीवन देना एक बहुत महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होती है अगर इसे सही से ना दिया जाए तो व्यक्ति की मौत भी हो सकती है, इसलिए इसे देने समय ऐसे काम बिल्कुल भी न करें, जिसके बारे में नीचे बताया है।

हड़बड़ी ना करें : यह परिस्थिति बहुत डरने वाली होती है जब आपका दोस्तो, फैमिली मेंबर या अन्य व्यक्ति हार्ट अटैक, करंट लगना, सांस ना आना आदि का शिकार हो जाता है। इसलिए इस परिस्थिति में हड़बड़ी ना करें, इस प्रक्रिया को जितने शांत स्वाव से आपस किया जाए उतना ही ठीक है।

चेस्ट को ज्यादा पूछ ना करें: कई बार ऐसा होता है जल्दी के चेकर में हम चेस्ट को ज्यादा पूछ करने लगते है जिसे बाद में व्यक्ति को समस्या हो सकती है। ज्यादा चेस्ट पूछ करने से चेस्ट बोन टूट सकती है इसलिए ध्यान रखें कि चेस्ट को सिर्फ 1.5 इंच ताकि की प्रेस करें।

चेस्ट कंप्रेशन के अलावा नाक-मुँह से सांस देने: 

इस परिस्थिति भी काफी कॉमन है यह सीपीआर देने वाला व्यक्ति सिर्फ चेस्ट कंप्रेशन ही दिया जा रहा है इसमें नाक-मुँह से सांस देने शायद हड़बड़ी में भूल जाता है इसलिए इस बाद का दिया रखे कि चेस्ट कंप्रेशन देने समय नाक और मुँह से सांस भी दे, यदि मुंह में लगी है, यह किसी कारण से मुंह से ऑक्सीजन नहीं दे सकते तो नाक से देने की कोशिश करें।

FAQ : सीपीआर फुल फॉर्म से संबंधित सवाल -

सीपीआर का पूर्ण फॉर्म क्या है? Full form of CPR

सीपीआर का पूर्ण फॉर्म इंग्लिश में Cardiopulmonary resuscitation है और हिंदी में सीपीआर का पूरा नाम हृत्फुफ्फुसीय पुनर्जीवन होता है।

CPR Kaise De in Hindi - 

सीपीआर देने के लिए सब से पहले बेहोश व्यक्ति को सीधा करें और उसे सीपीआर देने को पोजिशन में रखे, पोजिशन में रखने के बाद बेहोश व्यक्ति का मुंह खोले और उसे अपने मुंह से ऑक्सीजन दे, और साथ में 30  चेस्ट कंप्रेशन भी देते रहे यह प्रक्रिया तब तक दोहराएं जब तक बेहोश व्यक्ति खुद से सांस लेने शुरू ना कर दे।

हृत्फुफ्फुसीय पुनर्जीवन (सीपीआर) देने से बेहोश व्यक्ति की जान बच सकती है?

जी, है इस प्रक्रिया को करने के बाद बेहोश व्यक्ति की जान बच सकती है पर एक बाद जरूर ध्यान रखे कि हॉस्पिटल में व्यक्ति को जरूर लेकर जायेगे ताकि चिकित्सक द्वारा सही इलाज किया जा सके।

सीपीआर कौन सी जगह से दिया जाता है?
सीपीआर लिफ्ट साइड चेस्ट पर दिया जाता है यहां इंसान का दिल होता है।

निष्कर्ष: CPR full form in Hindi, सीपीआर कैसे देते है, सीपीआर के प्रकार -

Article के अंतिम चरण में कहना चाहूंगा कि इस लेख में CPR Full form से संबंधित ज्ञान के बारे में बताया है और CPR kya Hota hai और CPR Meaning in Hindi इन सभी विषय के बारे में भी पूरी जानकारी हिंदी में देने की कोशिश की है.

हमारी हमेशा से कोशिश रहती है कि हम पाठकों को सरल भाषा में CPR ka Full form | सीपीआर का फुल फॉर्म हिंदी में बताने की कोशिश करें यदि आप इस विषय के बारे में हमें कुछ बताना चाहते हैं। तो बहुत ही आसानी से बता सकते हैं इसके लिए आपको नीचे Comment box में अपना सवाल सवाल या जवाब पूछना होगा।

उम्मीद करते है कि आपको सीपीआर का फुल फॉर्म इंग्लिश और हिंदी में, समझ आ चुका होगा इसे अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url