Adv

BPD Full Form in Pregnancy in Hindi - गर्भावस्था में बीपीडी का मतलब क्या है?

नमस्ते दोस्तों, आज के लेख में हम आपको BPD Full form in Pregnancy और बीपीडी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी के बारे में बताएंगे । आप में से बहुत से ऐसे लोग होगे. जिन्हें इस फुल फॉर्म के बारे में पहले से पता होगा पर कुछ ऐसे पाठक हैं जिन्होंने पहले कभी इस बारे में नहीं सुना या फिर अपने प्रश्न का उत्तर जानना चाहते हैं. अगर ऐसी बात है तो यह लेख आपके लिए बिल्कुल सही है क्योंकि इस लेख में खास आप ही के लिए यह जानकारी लिखी हुई है.

BPD Full form in Hindi अस्पताल Pregnancy Ultrasound से संबंधित फुल फॉर्म है पर इसके अन्य और भी कई सारे फुल फॉर्म इंटरनेट पर उपलब्ध है पर ज्यादातर सभी लोगों में लोकप्रिय BPD का फुल फॉर्म इन हिंदी ही है. ज्यादातर पाठक इसी फुल फॉर्म की जानकारी जानना चाहते हैं क्या आप भी इसी विशेष के बारे में जानकारी चाहते हैं यदि ऐसा है तो आपको जरूर इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना चाहिए.
BPD full form, bpd full form in Pregnancy, bpd full form in Hindi, Bpd meaning in Hindi
मैं वादा करता हूं कि BPD Full form in Pregnancy और BPD Meaning in Ultrasound से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी जाने के बाद आपके मन में जरा भी शक इस लेख से संबंधित नहीं रहेगा इसलिए लेख शुरू करने से पहले आपसे बस इतनी निवेदन है कि इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें.

BPD Full form in Hindi Meaning | गर्भावस्था में बीपीडी का मतलब क्या है?

BPD Full form in Pregnancy "Biparietal Diameter" होता है. प्रेगनेंसी के समय में डॉक्टर गर्भवती महिला के पेट में पल रहे शिशु की देखभाल या बच्चे के वजन की जाँच, सिर की जांच, हड्डी की जांच,  आदि करने के लिए BPD Ultrasound करते हैं.

हिंदी में बीपीडी अल्ट्रासाउंड पुरा नाम बाइपेरेटियल व्यास होता है.

बाइपेरेटियल व्यास (BPD Pregnancy) क्या हैं?

प्रेगनेंसी के समय में बहुत से अल्ट्रासाउंड महिला के पेट के किये जाते हैं.ताकी पेट में पल रहे शिशु को मापा जा सके.ऐसा करने से शिशु का सिर, शरीर का वजन की जांच करने के लिए किया जाता हैं.

HC Ultrasound, AC Pregnancy Ultrasound की तरह BPD भी एक ऐसे प्रक्रिया है जहां गर्भवती महिला के पेट में पल रहे शिशु की आयु और वजन का अनुमान लगाने के लिए बीपीटी अल्ट्रासोल किया जाता है.

BPD Ultrasound Measurement कब किया जाती है -

बीपीडी का उपयोग करने से पहले गर्भवती महिला को PNC Ward मैं रखा जाता है जिसके बाद ही आगे की प्रक्रिया को डॉक्टर द्वारा शुरू किया जाता है. बच्चे का माप और आयु चेक करने के लिए ज्यादातर बाइपेरेटियल व्यास का उपयोग किया जाता है.

पर आमतौर पर देखा गया है नॉर्मल गर्भवती महिलाओं को लगभग 3 से 4 अल्ट्रासाउंड की आवश्यकता होती है 20 सप्ताह तक, पर जिन महिलाओं को ज्यादा जोखिम रहता है उन्हें एचसी, एएम, बीपीडी प्रेगनेंसी अल्ट्रासाउंड आवश्यकता होती है. बच्चे की जांच करने के लिए.

इस सभी Ultrasound Report में बच्चे का वज़न,  आयु, सिर का वजन, हड्डी व्यास आदि शामिल होते हैं.

निष्कर्ष : BPD Full form in Pregnancy | BPD Full form in Hindi -

आज के इस लेख में आप लोगों ने Full form of Bpd Pregnancy in Hindi, bpd क्या है इन हिंदी, bpd meaning in Ultrasound in Hindi आदि से संबंधित जानकारी हासिल की है यदि आप इस बारे में ज्यादा जानकारी जानना चाहते हैं तो आप biparietal diameter से पूरी जानकारी पा सकते हैं.

और अगर आपका कोई सवाल Bpd full form in Hindi Meaning से संबंधित है तो आप अपना सवाल हमें जरूर पूछें. लेख में जानकारी अच्छी लगी हो तो जरूर अपने दोस्तों के साथ इस लेख को साझा करें.

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

Ads

Ads

ADV