Adv

आईएएस फुल फॉर्म हिंदी में (2024) - IAS full form in Hindi

आज की पोस्ट में आप आईएएस अधिकारी के बारे में जानेंगे, पर क्या आप जानते है कि आईएएस क्या है और आईएएस कैसे बनते है? मानदंड और योग्यता हिंदी में जाने के साथ आईएएस का फुल फॉर्म क्या होता है (IAS full form in Hindi) के बारे में पूर्ण जानकारी होना भी बहुत जरूरी है। क्यूंकि कहीं बार ऐसा देखा गया है कि यूपीएससी द्वारा इस सवाल को उम्मीदवार से किया जाता है।

आईएएस एक उच्च पद है जिसे यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा आयोजित किया जाता है। एक आईएएस अधिकारी सिविल सेवा का सब से बढ़ा पद होता है इन्हे सरकार द्वारा काफी ज्यादा पॉवर और सुविधाएँ दी जाती है। एक आईएएस अधिकारी बने के लिए आपको कुछ मानदंड और योग्यता का पालन करना होगा और आईएएस कैसे बने है इस बारे में पूर्ण जानकारी इकट्ठी करनी होगी।

इस लेख से आप आईएएस की फुल फॉर्म औरआईएएस फुल इनफार्मेशन से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते है जैसे :- 

  • आईएएस अधिकारी फुल फॉर्म हिंदी में?
  • IAS full form in Hindi क्या है?
  • आईएएस और पीसीएस की फुल फॉर्म?
  • आईएएस ऑफिसर क्या होता है?
  • आईएएस का काम क्या होता है?
  • आईएएस और आईपीएस में क्या अंतर है?
  • आईएएस के सिलेबस में क्या क्या आता है?
  • आईएएस के एग्जाम में क्या क्या आता है?
  • क्या आईएएस बनना आसान है?
  • आईएएस बनने के लिए इंग्लिश जरूरी है क्या
  • आईएएस की पावर क्या है?
  • आईएएस का पूरा नाम क्या है?
  • कितनी रैंक तक आईएएस बन सकते हैं?

यह कुछ सवाल है जो अक्सर आईएएस अधिकारी बने वाले उम्मीदवार द्वारा पूछे जाते है क्या आप भी आईएएस की फुल फॉर्म हिंदी में और इसे सम्बंधित सवाल जाना चाहते है। अगर आप सही में आईएएस अधिकारी बना चाहते है तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़े, क्यूंकि इस आईएएस अधिकारी कैसे बनते है इस लेख में आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

तो चाहिए शुरू करते है इस लेख को और जानते है आईएस का फुल फॉर्म क्या होता है?
Ias ka full form in hindi, ias kya hota hai in hindi , ias kaise bante hai, ias full form
Ias ka full form hindi | ias kya hota hai

Ias ka full form kya hota hai - Ias फुल फॉर्म क्या है हिंदी में ? 

IAS की फुल फॉर्म "Indian administrative services" होता है और हिंदी में आईएएस का मतलब भारतीय प्रशासनिक सेवाएं होता है। दरअसल, आईएएस एक उच्च पद है और आईएएस का परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित करवाए जाता है। इस परीक्षा को हर साल यूपीएससी आयोजि करती है और इस परीक्षा की अधिसूचना आधिकारिक यूपीएससी वेबसाइट में जारी होती है।
 
Ias ka full form - Indian administrative service.

आईएएस फुल फॉर्म हिंदी में - भारतीय प्रशासनिक सेवाएं.

Ias ka full form in Marathi - भारतीय प्रशासकीय सेवा.

Ias ka full form in Gujarati -  ભારતીય વહીવટી સેવાઓ.

क्या आप जानते है की - NDA का फुल फॉर्म क्या होता है 

आईएएस क्या होता है इन हिंदी ? Ias kaise bane -

बहुत से नए उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन करना चाहते है पर शुरू में उन्हें नहीं होता है कि आईएएस अधिकारी होता क्या है और आईएएस कैसे बनते है? 

शायद, आपको भी थोड़ा संदेह हैं आईएएस अधिकारी से संबंधित पर फिक्र ना करें, क्यूंकि आप यह जान सकते है।

आईएएस एक सरकारी अधिकारी होता है जिन्हें सरकारी द्वारा बहुत सी सुविधाएँ और शक्तियां दी जाती है इन शक्तियों का इस्तेमाल यह अधिकारी कानूनी कार्यवाही और कानूनी व्यवस्था को ठीक करना होता है। इन सभी सुविधाएँ और शक्तियां को प्राप्त करने के लिए आप को यूपीएससी परीक्षा को देना होगा।

 आईएएस परीक्षा हर साल यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन द्वारा कंडक्ट करवाया जाता है और उम्मीदवारों के परीक्षा में अंक और इंटरव्यू के आधार पर एक बेहतर भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) चुना जाता है.

आईएएस भारत सरकार की सिविल सेवा है जिसका गठन 1947 में किया गया था.अगर आपके मन में भी CISE IAS Officer बनने का जुनून है तो आपको जरूर पढ़ना चाहिए IAS Officer कैसे बनते हैं?

पर उससे पहले आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे, IAS officer की पोस्ट किसी भी officer के रूप में हो सकती है जैसे कि फॉरेस्ट ऑफिसर, collector आदि.

आईएएस बनने के लिए किसी भी महाविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई (Graduation)पूरी होनी चाहिए और यह कंपलसरी है.

ग्रेजुएशन होने के बाद ही UPSC द्वारा निकाले गए CISE exam फॉर्म भर सकते हैं.
Ias full form in hindi, ias full information in hindi

इसकी Date और Form की अधिसूचना Newspaper और Internet की मदद से हासिल कर सकते हैं 

अधिसूचना को विस्तार से समझे और देखें Ias officer बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, selection process और Eligibility Criteria क्या है.

 इन सभी बिंदु का ध्यान रखें और इसके बाद ही भारतीय प्रशासनिक सेवा के लिए आवेदन करें.

एक नज़र डालते है इन सभी महत्वपूर्ण बिंदु पर और क्या क्या चयन प्रक्रिया होगी इस पर डालते है.

Ias बनने के लिए योग्यता कितनी होना चाहिए -

भारतीय प्रशासनिक सेवा बनने के लिए कुछ योगिता है जैसे किसी भी महाविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई होने चाहिए हा अगर graduation का आखिरी वर्ष है.

फिर भी भारतीय प्रशासनिक सेवा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

भारतीय सदस्य होना भी जरूरी है अगर आप भारत से नहीं है तो भारतीय प्रशासनिक सेवा के लिए आवेदन नहीं कर सकते.

Read more :-

Ias बनने के लिए उम्र कितनी होना चाहिए -

इस Exam के लिए (Apply) आवेदन करने से पहले आयु सीमा जरूर चेक कर ले 
  •  उम्मीदवार की minimum age 21 वर्ष होनी चाहिए.
  • OBC के लिए 35 वर्ष.
  • General के लिए 32 वर्ष.
  • ST के लिए 37 वर्ष.
यहाँ कुछ अलग अलग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग उम्र की छूट मिलती है।

आईएएस (IAS) का काम क्या होता है

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) भारतीय सिविल सेवा की ब्रांच है और साथ में देश की सरकार के प्रशासन के लिए यह आईएएस जिम्मेदार होता है।

IAS अधिकारियों की मुख्य भूमिकाओं और जिम्मेदारियों में सरकारी नीतियों को लागू करना और सार्वजनिक सेवाएं प्रदान करना शामिल होता है।

आईएएस अधिकारी प्रशासक के रूप में भी कार्य करता हैं और साथ में जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न विभागों के प्रमुख होते हैं। एक भारतीय प्रशासनिक सेवा सरकारी के साथ बातचीत और जिला, राज्य क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखना होता हैं। 

आईएएस के लिए आवेदन कैसे करें - 

सिविल सेवा के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले Ias फॉर्म को भरना पड़ता है  upsc.gov.inwebsite पर जाकर इस फॉर्म प्रक्रिया से गुजरना होगा 
  • वेबसाइट पर प्रवेश करते ही ‘ऑनलाइन एप्लीकेशन फोर वेरियस एग्जामीनेशन फोर यूपीएससी’ ऑप्शन पर click करना है।
  • इस Option पर click करने के बाद उम्मीदवारों के सामने एक Table आएगी जिसमें Civil Services Preliminary Examination के आगे link दिखेगी।
  • Link कर click करे और अनुमति 'हा' करते रहे है जब तक Registration form नहीं आ जाता.
  • Registration form मे सभी detail भरे और continue पर क्लिक करें और Application fee का भुगतान करना है
  • भुगतान करने के बाद परीक्षा केंद्र को चयन करे और सभी मांगी गए डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है और लास्ट में आवेदन पत्र जमा कर देना है.

Ias का फॉर्म भरने के बाद क्या करे -

यह समय बहुत बड़ी भूमिका निभाता है किसी भी परीक्षा के, अगर आपका लिस्ट में नाम आता है या नहीं भी आता है फिर भी फॉर्म फिल करने के बाद preparation करना शुरू कर दे.

 हा, वह बात लगा है अपने पूर्ण वर्ष आईएएस से संबंधित अध्ययन किया है पर एक समय के बाद सभी पुनर्जीवित करना पढता है इसलिए इस समय को बेकार न होने दे.

 मैंने कोई आईएएस एक्सपर्ट नहीं हु इंटरनेट द्वारा मुझे जो पता चला वह आपके सामने इस पोस्ट की मदद से लिखा है.

आईएएस का पूरा नाम क्या होता है

Ias का पूरा नाम Indian Administration Services होता है.भारत में IAS अफ़सर का पद बहुत बड़ा माना जाता है क्यूंकि भारत में जितने भी सरकार विभागों (Departments) है.

उन सब की चाबी आईएएस के पास ही होते है पर अधिक शक्तिशाली होने के कारण जिम्मेदारी और नए चुनौती भी बढ़ने लगती है.

इसलिए Ias का exam इतना कठिन होता है चुनौती मे पहाड़ की तरह सब के आगे रहना इस तरह का अधिकारि CSE यानि की सिविल सेवा परीक्षा द्वारा लिया जाता है.

 सिविल सेवा परीक्षा को इस तरह से Design किया जाता है जिसे सिर्फ एक बेहतर और समझदार अधिकारी ही पास कर सकता है.

आंकड़ों के अनुसार लगभग 6 लाख से भी ज्यादा उम्मीदवार आईएएस (IAS) की तैयारी करते हैं.और Exam को देते हैं पर पास 1 हजार उम्मीदवार ही होते हैं.इन 1000 उम्मीदवारों को rank मे बंटा जाता है.

 Rank 1 से 1000 तक हो सकते है फिर धीरे-धीरे इन सभी उम्मीदवारों का Interview लिया जाता है और Ias Exam और Interview के तहत एक शक्तिशाली और समझदार अधिकारी को चुना जाता है यह सब कार्य CSE द्वारा किया जाता है.

आईएएस और आईपीएस में क्या अंतर है - 

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) दोनों भी भारतीय सिविल सेवा अलग-अलग शाखाएँ होती हैं। दोनों ही भारत की सब से उच्च प्रतियोगित परीक्षाएं हैं लेकिन उनकी अलग-अलग भूमिकाएं और जिम्मेदारियां होती हैं।

आईएएस सरकार की नीतियों के कार्यान्वयन, संसाधनों के प्रबंधन और सार्वजनिक सेवाओं के प्रावधान सहित देश की सरकार के प्रशासन के लिए जिम्मेदार होता है। यह पद प्रशासक के रूप में कार्य करता हैं और जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न विभागों के प्रमुख होते हैं।

दूसरी और IPS (भारतीय पुलिस सेवा) देश में कानूनी व्यवस्था बनाए रखने, नागरिकों की रक्षा, और अपराधों की जांच करने के लिए जिम्मेदार होता है।यह पद जिला और राज्य दोनों स्तरों पर पुलिस अधिकारियों के रूप में काम करता हैं। और साथ में राज्य में आंतरिक सुरक्षा बनाए रखना और अपराध, आतंकवाद का सामना और इन्हे निपटाने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी आईपीएस अधिकारी की होती है।

मुझे उम्मीद है कि आप जान चुके होगे कि आईएएस और आईपीएस में क्या अंतर है। दरअसल, IAS प्रशासनिक और शासन कार्यों पर ध्यान केंद्रित करता है और IPS कानून प्रवर्तन और सुरक्षा बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करता है।


fAQ : Ips full form in hindi ? Ips कैसे बने इन हिंदी (सवाल और जवाब) -

Ias ka full form क्या है हिंदी में -
Ans - आईएएस की फुल फॉर्म इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस होता है अर्थात, इसे हिंदी में आईएएस का फुल फॉर्म भारतीय प्रशासनिक सेवा के नाम से जाना जाता है।

क्या आईएएस (IAS) बनना आसान है?

एक आईएएस अधिकारी आसान नहीं है, क्यूंकि आईएएस का पद प्राप्त करने के लिए संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा परीक्षा को पास करना होगा। आपको बता दे, यूपीएससी दुनिया की टॉप 1-5 मुश्किल परीक्षा में से है। जिसे हर कोई नहीं पास कर सकता, इसके लिए आपको काफी ज्यादा मतलब काफी ज्यादा मेहनत करनी होगी।

आईएएस का मतलब क्या होता है -
एक आईएएस को Indian Administrative Service के रूप में जाना जाता है। तो इस हिसाब से आईएएस का मतलब हिंदी में, भारतीय प्रशासनिक सेवा हुआ।

भारत में कुल कितने आईएएस अधिकारी हैं?
डिपार्टमेंट ऑफ़ पर्सोनल एंड ट्रेनिंग के आंकड़ों के अनुसार पूरे भारत में कुल आईएएस अधिकारी के 6500 पद है और इतने ही पदों के लिए आईएएस पोस्ट रखी जाती है।

आईएएस में दौड़ होती है क्या?
आपको बता दे, आईएएस पद में दौड़ नहीं होती है पर उम्मीदवार की चिकित्सीय परीक्षा या चिकित्सा जाँच जरूर होता है। इसलिए इस पद के लिए फिजिकल फिट रखना बहुत जरूरी है।

कितनी रैंक तक आईएएस बन सकते हैं?

यह निर्भर करता है कि आपकी क्या जाति है क्यूंकि अलग अलग जाति के लिए यह अलग होती है। पर फिर भी आपको बताया दे आईएएस बनने के लिए 90 रैंक के अंदर रैंक आनी चाहिए।

आईएएस बनने के लिए इंग्लिश जरूरी है क्या

आपको बता दे, कि आईएएस बने के लिए आपको इंग्लिश आना जरूरी नहीं है, क्यूंकि यदि आपको इंग्लिश नहीं आती है तो हिंदी में आईएएस एग्जाम और इंटरव्यू दे सकते है। पर जिन उम्मीदवारों को इंग्लिश में एग्जाम और इंटरव्यू देना का मन है तो उनके लिए इंग्लिश आना जरूरी है नहीं, तो आप हिंदी भाषा में भी यूपीएससी एग्जाम दे सकते है।

दृष्टि आईएएस कोचिंग की फीस कितनी है?

दृष्टि आईएएस कोचिंग में फीस 1,10,000 -  1,00,000 तक होती है।

निष्कर्ष : Ias full form in Hindi, आईएएस अधिकारी क्या होता है, और कैसे बनते है जानिए -

आईएस एक बहुत बड़ा मंच है यहाँ कुछ ही उम्मीदवार इस एग्जाम में सफल होते हैं अगर आपने इस एग्जाम के लिए आवेदन किया है, तो कड़ी मेहनत करना शुरू कर दें क्योंकि आपकी मेहनत से ही सब सफल हो पाएगा यह लेख सिर्फ आपको जानकारी दे सकता है यह लेख आईएएस विकिपीडिया से जानकारी प्राप्त लिखा क्या है।

Jankariweb टीम उम्मीद करती है कि आपको आज के लेख में आईएएस से संबंधित पूर्ण जानकारी प्राप्त करने में मदद मिली होगी। इस लेख में आईएएस की पूर्ण जानकारी जैसे आईएएस अधिकारी कैसे बनते है इन हिंदी, आईएएस का फुल फॉर्म क्या होता है, (IAS full form in Hindi), योग्यता, आयु सीमा, शारीरिक योग्यता और आईएएस के मतलब से संबंधित था।

यदि हमारी टीम द्वारा कोई जानकारी आईएएस की फुल फॉर्म (IAS full form in Hindi) से संबंधित छूट गई हो, और यदि आप इस विषय के बारे में ज्यादा जानते है तो आपको जरूर अपना जोगदन इस लेख में देना चाहिए।

लेख अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

Ads

Ads

ADV