NDA Full form (2024) : NDA क्या है और इसका full form क्या होता है ?

NDA full form in hindi | NDA full information in hindi - इस लेख में हम NDA की फुल फॉर्म के बारे में सब कुछ पढ़ेंगे और जानेंगे साथ में NDA से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में,

NDA का नाम तो आपने कहीं न कहीं सुना होगा और शायद आप इसके बारे में अच्छी तरह जानते होंगे या नहीं, लेकिन जो उम्मीदवार आर्मी की तैयारी कर रहे है.

 या इससे संबंधित जानकारी पाना चाहते है, तो उन्हें इस बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए, अगर नहीं पता है, तो हम आपको बता दें कि NDA का मतलब ( NDA ka matalab) राष्ट्रीय रक्षा अकादमी है, यह राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित एक तरह की परीक्षा है और ऐसे कई Candidates हैं।
NDA full form, nda full form in hindi, nda ka full form kya hota hai in hindi, nda ka full form, nda kya hai, nda kaise bante hai in hindi, full form of nda


जो लोग पहली बार NDA का नाम सुन रहे हैं, उन्हें NDA का होता क्या है, NDA का फुल फॉर्म क्या होता है,What is the full form of Nda , NDA full information in hindi इस बारे में ज्यादा विचार नहीं होता है और जो उम्मीदवार Military में भर्ती होना चाहते हैं और NDA exam देना चाहते हैं, उन्हें कुछ समझ नहीं आता।  

 एनडीए परीक्षा कैसे दें, एनडीए परीक्षा देने के लिए उम्मीदवारों की योग्यता क्या होनी चाहिए और eligibility criteria , Selection process क्या है आदि। एनडीए से जुड़े कई अन्य प्रश्न हैं जिनके बारे में लोगों को कुछ भी पता नहीं है।

और वह इसके बारे में अच्छी तरह से जानना चाहता है और अगर आप भी एनडीए से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस लेख पर बने रहें और इस लेख को पूरा पढ़ें, 

आज के इस लेख में NDA full form के बारे में बताया गया है और साथ ही एनडीए से जुड़ी सारी जानकारी के बारे में भी बताया गया है.

NDA full form in hindi - NDA ka full form क्या होता है 


 NDA का Full form " National Defence Acedemy " होता है और हिंदी में, Nda ka full form " राष्ट्रीय रक्षा अकादमी " होता है.
 

NDA kya hai in hindi ? What is NDA in hindi -  


NDA का पूरा नाम NATIONAL DEFENSE ACADEMY है

यह नेवी और इन तीनों सेवाओं के पदों के लिए NDA यानी NATIONAL DEFENSE ACADEMY की परीक्षा आयोजित की जाती है जो हर साल ,दो बार आयोजित की जाती है.

यह परीक्षा UPSC यानि संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाती है और जो उम्मीदवार सेना में शामिल होने का सपना देखते हैं, और सेना में एक अधिकारी के रूप में भर्ती होना चाहते हैं।

तो इस परीक्षा को दे सकते हैं. उम्मीदवार का सपना चाहे वह भारतीय सेना हो या वायु सेना या नौसेना, वे सभी उम्मीदवार इस परीक्षा में उत्साह से भाग लेते हैं।

एनडीए परीक्षा के लिए पात्रता - NDA Education Qualification 


एनडीए की परीक्षा देने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से Education Qualification 12Th Class पास होना चाहिए

उम्मीदवारों को कम से कम 60% अंक प्राप्त करने चाहिए और NDA परीक्षा सेना के तीनों भागों के अधिकारियों के पदों के लिए आयोजित की जाती है।

तो वायु सेना और नौसेना के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास 12Th में भौतिकी और गणित विषय होना चाहिए।

एनडीए परीक्षा के लिए शारीरिक


एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए physical parameters निर्धारित किए गए हैं, एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की ऊंचाई कम से कम 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

एनडीए परीक्षा के लिए वैवाहिक स्थिति


एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को एक और महत्वपूर्ण बात ध्यान में रखनी चाहिए कि यह अविवाहित होना चाहिए यानी इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की शादी नहीं होनी चाहिए।

एनडीए परीक्षा पैटर्न - 


एनडीए परीक्षा दो भाषाओं में आयोजित की जाती है, पहला हिंदी और दूसरा अंग्रेजी उम्मीदवार अपनी सुविधा के अनुसार इनमें से कोई भी भाषा चुन सकते हैं।

और आप इस परीक्षा को किसी भी भाषा में Written exam के रूप मे दे सकते हैं, इस Written exam में कुल 2 पेपर हैं, पहला गणित और दूसरा सामान्य क्षमता है, एनडीए की पूरी परीक्षा कुल 900 अंकों की है और जिसमें कुल 270 प्रश्न पूछे जाते हैं।

गणित का पेपर कुल 300 अंकों का होता है जिसमें कुल 120 प्रश्न पूछे जाते हैं।

और इन दोनों पेपर को हल करने के लिए 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया गया है।

और इस परीक्षा में नकारात्मक अंकन भी है यानी हर गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे जाते हैं।

गणित का सेलेब्स

  •   बीजगणित
  •   त्रिकोणमिति
  •   2 और 3 आयामों की विश्लेषणात्मक ज्यामिति
  •   अंतर कलन
  •   समाकलन और अवकल समीकरण
  •   वेक्टर बीजगणित
  •   सांख्यिकी और संभावना

 सामान्य क्षमता - 

  • सामान्य योग्यता का पेपर कुल 600 अंकों का होता है और इसमें कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • और इन दोनों पेपर को हल करने के लिए 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया गया है।
  • और इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी है यानी हर गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे जाते हैं।

जनरल एबिलिटी पेपर के सेलेब्स 


General knowledge paper के Syllabus की बात करें तो इसमें दो भाग होते हैं, पहला अंग्रेजी, व्याकरण और उपयोग, शब्दावली, समझ से प्रश्न होते हैं और यह 200 अंकों का होता है।

और दूसरा सामान्य ज्ञान और सामान्य ज्ञान के सभी विषयों जैसे कि भौतिकी, रसायन विज्ञान, सामान्य साइनस, इतिहास, भूगोल और करंट अफेयर्स के प्रश्न हैं, जो कुल 400 अंकों के होते हैं।

 एसएसबी साक्षात्कार

एनडीए परीक्षा के सभी चरणों को पास करने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है जिसमें विभिन्न परीक्षण होते हैं जिन्हें पास करना होता है।

फिजिक्स टेस्ट, एप्टीट्यूड टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू आदि जैसे कई टेस्ट होते हैं।

एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें -


एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 12 वीं पास होना चाहिए और सेना के तीनों हिस्सों के अधिकारियों के पदों के लिए 12 वीं और एनडीए परीक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने चाहिए। 

तो वायु सेना और नौसेना के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास 12 वीं में भौतिकी और गणित विषय होना चाहिए और यदि उम्मीदवारों ने इंटर की परीक्षा दी है और उनका परिणाम आना बाकी है।

तो वे उम्मीदवार भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं यूपीएससी द्वारा आयोजित एनडीए परीक्षा, जो साल में दो बार आयोजित की जाती है, इस परीक्षा के लिए परीक्षा फॉर्म जून और दिसंबर में भरा जाता है।

और जब इसका फॉर्म सामने आता है तो आप upsc की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और आवेदन फॉर्म भरने के लिए कुछ शुल्क ऑनलाइन लिया जाता है।

FAQ : full form & Meaning of NDA - 


Q1- NDA ka full form 
Ans - NDA full form ' National defence academy '

Q2 - एनडीए परीक्षा के लिए आयु सीमा
Ans- एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा कम से कम 16 वर्ष से 19 वर्ष होनी चाहिए.

Q3 - एनडीए परीक्षा के लिए राष्ट्रीयता मानदंड
Ans -  एनडीए परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों को भारत का नागरिक होना चाहिए।

Q4 - Other NDA full form -
Ans - national democratic alliance.

निष्कर्ष : NDA full form in hindi, NDA क्या है और कैसे बनते है - 


NDA एक बहुत बड़ा पद है यहाँ नेवी और इन तीनों सेवाओं के पदों के लिए NDA यानी NATIONAL DEFENSE ACADEMY की परीक्षा आयोजित की जाती है जो हर साल ,दो बार आयोजित की जाती है.

बहुत कम उम्मीदवार ही परीक्षा को पास कर पाता है.और जो करते है उनके लिए बहुत अच्छी बात है क्यूंकि भारतीय सेना जिसे 3 भाग में बांटा गया है उन्हें एक ताकतवर अधिकारी पता है.

NDA बना बहुत गर्व की बात है🙂

तो यह में अपना लिख ख़तम करता हु इस लिख में अपने जाना की NDA kya hai in hindi, NDA ka full form in hindi me kya hai और NDA कैसे बनते है , NDA meaning, NDA ka matalab, NDA full information in hindi सब जाना है अगर आपके मन में NDA से संबंधित कोई सवाल है जो पूछ सकते है.

पोस्ट को पूरा पढ़े के लिए धन्यवाद 🙏
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url