EPFOHO full form in hindi (2024) : EPFOHO का फुल फॉर्म क्या है?

EPFOHO full form in hindi : नमस्ते दोस्तो, आज की पोस्ट उन सब लोगो के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाली है जिस्की रूचि EPFOHO Full form से संबंधित जानकारी हासिल करना है.यदि आप भी इन सभी विशेष जैसे EPFOHO क्या है हिंदी में, EPFOHO  का फुल फॉर्म , EPFOHO full form in Hindi, EPFOHO meaning और सभी तरह की EPFOHO Full form को जानने में रुचि रखते हैं तो कृपया इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

What is The Full form of EPFOHO - EPFOHO का फुल फॉर्म क्या होता है?


EPFOHO full form, EPFOHO Full form in hindi , full form of EPFOHO, EPFOHO stands for , EPFOHO ka full form

Full form of EPFOHO - दोस्तों, EPFOHO एक संगठन है जिस्का पुरा नाम और  फुल फॉर्म Employee Provident Fund Organization Home होता है. यह सामाजिक सुरक्षा संगठनों में से एक है.जिसे भारत सरकार ने central board of trustees (CBT) की सहायता के लिए बनाया है.

EPFOHO Full form In Hindi | EPFOHO का पुरा नाम क्या है -


EPFOHO Full form और पुरा नाम हिंदी मे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन होता है.EPFOHO Stands for Employee Provident Fund Organization Home. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन को भारत सरकार
द्वारा केंद्रीय बोर्ड ट्रस्टी की मदद के लिए बनाया है पर क्या आप जानते हैं कि आखिर EPFOHO क्या है इन हिन्दी जाने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरूरत पड़े.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFOHO) क्या है हिंदी में -


EPFO का फुल फॉर्म और हिंदी में मतलब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन होता है। EPFOHO एक वैधानिक निकाय है जिसे भारत सरकार द्वारा central board of trustees (CBT) की मदद के लिए बनाया गया है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के भारत के सबसे बड़े सामाजिक सुरक्षा संगठनों में से एक है। यह एक अनिवार्य अंशदायी भविष्य निधि योजना के संचालन में केंद्रीय बोर्ड की सहायता करता है। यह अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय सामाजिक सुरक्षा समझौतों को उपयुक्त करने के लिए एक नोडल एजेंसी के रूप में भी काम करता है.

यदि आपने अपना EPFO को UAN द्वारा पंजीकरण किया है.तो अब कुछ ही मिंटो मे अपना (Provident Fund) PF balance चेक कर सकते हैं एक मिस कॉल और एसएमएस की मदद की, आपको बता दे मिस कॉल आप सिर्फ उसी नंबर से दे सकते हैं जो नंबर Uan मे पंजीकरण  करते समय दिया था

यदि आपने पंजीकरण करते समय अपना नंबर सही से डाला है तो 011-22901406 पर मिस कॉल दे सकते हैं आपको बता दें मिस कॉल देते समय ऑटोमेटिक दो रिंग बजते ही आपका फोन कट हो जाएगा फिर इसके बाद आपके मोबाइल पर एक एसएमएस द्वारा पीएफ बैलेंस की सारी जानकारी दी जाएगी.

एसएमएस द्वारा कैसे EPF Balance Check करें -


यदि आपको कॉल करने में समस्या हो रही है तो आपके लिए मैं एक दूसरा तरीका भी लेकर आया हूं जहां आप सिर्फ Sms के द्वारा अपना PF Balance काफी जल्दी चेक कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि s.m.s. द्वारा ईपीएफ बैलेंस कैसे चेक किया जाए.

दोस्तो, 7738299899 पर EPFOHO<UAN><LAN> पर अपना Sms सेंड कर सकते हैं. और अपना बैलेंस की जाँच कर सकते हैं. और कुछ ही समय में EPFOHO की तरफ से आप तक मेल पहुंच जाएगा mail कुछ इस प्रकार से आपके सामने आएगा जैसे VK-EPFOHO , VM-EPFOHO, BV-EPFOHO , और BP-EPFOHO आदि. यदि आप जाना चाहते हैं कि यह s.m.s. कहां से आया है और इसका क्या मतलब है. तो आगे पैराग्राफ को पढ़े.

कैसे चेक करे Sms कहां से आया है -


इसे चेक करना काफी आसान है क्योंकि इस प्रकार के s.m.s. में आपके सिम और आपके राज्य के बारे में जानकारी दी जाती है उदाहरण के लिए VK-EPFOHO यहां आप देख सकते हैं पहले अक्षर (V) में आपकी सिम (Votaphone) का नाम होगा और दुसरे अक्षर (K) मैं आपके राज्य का नाम होगा तो इस तरह आप जान सकते हैं की मुझे s.m.s. कहां से आया है.

उदाहरण के लिए जैसे आप नीचे देख सकते हैं.

VM-EPFOHO Full form - Vodafone kolkata Employee Provident Fund Organization Home.

VM-EPFOHO Full form - Vodafone Mumbai / maharastra Employee Provident Fund Organization Home.

JD-EPFOHO Full form - Jio Delhi Employee Provident Fund Organization Home.

AR-EPFOHO full form - Airtel Rajasthan Employee Provident Fund Organization Home.

BP-EPFOHO full form - BSNL Patna Employee Provident Fund Organization Home.

निष्कर्ष : EPFOHO Full form In Hindi -


मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट की मदद से EPFOHO Full form की जानकारी हासिल करने में मदद मिले होगी क्यूंकि पोस्ट में EPFOHO full form in hindi, EPFOHO का फुल फॉर्म, EPFOHO full form, EPFOHO का मतलब और अर्थ इस पोस्ट में कवर किया है.दोस्तों ऐसे ही full form in hindi को पढ़ने के लिए निचे लिंक पर क्लिक करें.

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url