IPS full form in Hindi 2024,आईपीएस का फुल फॉर्म, वेतन, योग्यता

आईपीएस फुल फॉर्म क्या है - Full form of IPS in Hindi : आज के समय में बहुत से करियर विकल्प उपलब्ध हो चुके है पर ज्यादातर लोकप्रिय करियर विकल्प में सिविल सर्विस हमेशा ब्रेकिंग न्यूज़ में ही नजर आती है हर दिन लाखों से भी ज्यादा परीक्षाएं सिविल सर्विस से संबंधित युवाओं द्वारा दी जाती है। इन सिविल सर्विस में उच्च स्तर हमेशा युवाओं की पहली पसंद देखी गई है। इन पद में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), उप प्रभागीय न्यायाधीश (एसडीएम) पद हमेशा पहली पसंद है। 

आज का लेख इसी सिविल सर्विस से संबंधित है यह हम आपको IPS अधिकारी के बारे में पूर्ण जानकारी देने की खोशिश करेगे, इस लेख में आईपीएस का फुल फॉर्म क्या होता हैं (IPS full form in hindi), आईपीएस क्या होता है और कैसे बनते हैं, आईपीएस के कार्य क्या होता है और सैलरी आदि के बारे जानकारी देंगे, इसके साथ - साथ कुछ सवालों को भी कवर करेगे जैसे - 
  • आईपीएस क्या होता है इन हिंदी?
  • आईपीएस का काम क्या होता है?
  • आईपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है? - IPS full form in Hindi 
  • आईपीएस कैसे बने इन हिंदी?
  • आईपीएस के लिए योग्यताएं क्या होती है?
  • आईपीएस की सैलरी कितनी होती है?
  • सरकार की तरफ से आईपीएस को क्या सुविधाएं दी जाती है?
  • क्या महिलाएं आईपीएस अधिकारी बन सकती है?
  • क्या आईपीएस के लिए हाइट जरूरी है?
  • आईपीएस के लिए क्या पात्रता मापदंड होना चाहिए? आदि..
आईपीएस क्या होता है इन हिंदी? आईपीएस का काम क्या होता है? आईपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है? - IPS full form in Hindi  आईपीएस कैसे बने इन हिंदी? आईपीएस के लिए योग्यताएं क्या होती है? आईपीएस की सैलरी कितनी होती है?

यह कुछ लोकप्रिय सवाल है जो बक्सर आईपीएस गूगल से पूछे जाते हैं यदि आप इन सभी सवालों से संतुष्ट है तो कृपया इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े मैं वादा करता हूं कि आपको आईपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है (IPS full form in Hindi) और आईपीएस अधिकारी से संबंधित पूर्व जानकारी प्राप्त हो जाएंगी।

आईपीएस का फुल फॉर्म हिंदी में - Full form of IPS in English & Hindi 

English में आईपीएस का फुल फॉर्म Indian Civil Services होता है और हिंदी में आईपीएस का पूरा नाम भारतीय सिविल सेवा होता है। यह एक उच्च स्तर का पद है और इसे प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को यूपीएससी परीक्षा को सफलता पूर्ण पास करना होगा। इस परीक्षा की अधिसूचना आपको यूपीएससी की अधिकारी वेबसाइट पर मिल जाएगी.

आईपीएस क्या होता है? - What is IPS Officer in Hindi 

IPS, भारतीय सिविल सेवा की एक शाखा है। जिसे हिंदी में भारतीय पुलिस सेवा के रूप में जाना जाता है। एक भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) का कार्य अपने राज्य में कानून को ठीक करना और लोगो में कानून व्यवस्था बनाए रखना जैसे अपराध को रोकने और पता लगाना और साथ में सार्वजनिक सुरक्षा का ध्यान रखना भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी की जिम्मेदारी होती है।

IPS officer के सदस्यों को भारत के राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किया जाता है और यह राष्ट्रीय स्तर और राज्य  पर अपनी सेवा देते हुए दिख जाएंगे। इसलिए, आज के वर्तमान समय में भारत में आईपीएस को चुनौतीपूर्ण करियर और कठिन परीक्षा में से एक माना जाता है।

आईपीएस (IPS) के कार्य क्या होते हैं? 

अगर बात करें, आईपीएस के कार्य की तो इन्हे राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर कानून व्यवस्था बनाए रखना, नागरिकों की रक्षा करना, राज्य जनता में शांति बनाए रखना, अपराध को रोकना और उसका पता लगाना आदि, के साथ बहुत से अन्य कार्य भी होते हैं।

IPS के कुछ प्रमुख कार्यों में यह शामिल हैं:

कानून प्रवर्तन: एक आईपीएस अधिकारी राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर कानून लागू करना और व्यवस्था बनाए रखने के लिए स्थानीय पुलिस बलों के साथ काम कार्य करता है। दरअसल, यह अपराध की इन्वेस्टिगेशन करते है और अपराधों को रोकने और जल्द से जल्द उनका पता लगाने के लिए आईपीएस काम करता है।इस सभी अपराधों में छोटे से बड़े अपराध शामिल है जैसे आतंकवाद, साइबर अपराध आदि

अपराध को रोकना : एक आईपीएस अधिकारी अपराध को रोकने और आपराधिक गतिविधियों के जोखिम को कम करने के लिए रणनीतियों को बनाता है और साथ में जल्द से जल्द लागू क करता है

जनता की सुरक्षा: किसी भी बड़े और छोटे अपराध के होने या दुर्घटनाओं को रोकने या आतंकवाद गतिविधियाँ या भीड़ नियंत्रण का प्रबंधन पर सब से पहले जनता की सुरक्षा को पहले रखा जाता है। दरअसल, जनता को नुकसान से बचाने और उनकी सुरक्षा करने के लिए काम करता है।

आपराधिक जांच:  एक IPS अधिकारी के पास अपराधों की जांच और मुकदमा चलाने और अपराध से संबंधित सबूत इकट्ठा करने और गवाहों से पूछताछ करने की जिम्मेदार होती हैं। 

जनता पुलिस पर विश्वास करे : यह एक बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है आईपीएस अधिकारी के लिए, भारत के कुछ राज्यों मैं जनता का पुलिस पर विश्वास ही उठ चुका है इसी विश्वास को बनाए रखने के लिए आईपीएस अधिकारी हर वक़्त सार्वजनिक क्षेत्र में बैठक करके पुलिस पर विश्वास बनाए रखने के लिए कुछ कुछ गतिविधियाँ शुरू करता है।

आईपीएस (IPS) कैसे बने | IPS Officer kaise Bane in Hindi-

एक भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी बनने के लिए आपको योग्यता, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, प्रशिक्षण कार्यक्रम से गुजरात ना होगा आइए इन निम्नलिखित चरणों के बारे में नीचे जाते है।

आईपीएस के लिए योग्यता: आईपीएस के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना जरूरी है। और साथ में भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री पूरी होनी चाहिए।

आईपीएस के लिए आयु सीमा: आईपीएस अधिकारी के लिए आयु सीमा 21-32 वर्ष है। पर यह आयु सीमा अलग - अलग जातियों मैं अलग हो सकती है।

आईपीएस की परीक्षा: आईपीएस पद हासिल करने के लिए, उम्मीदवार को साल संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) में शामिल होना होगा यह परीक्षा हर साल यूपीएससी द्वारा आचरण करवाएं जाती है। आमतौर पर, यह परीक्षा में दो चरण में होते हैं - प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा।

प्रशिक्षण: अगर कोई उम्मीदवार या फिर आप इस  सीएसई (सिविल सेवा परीक्षा) उत्तीर्ण करता है। तो उसे हैदराबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में लगभग 2 वर्षों तक प्रशिक्षण कार्यक्रम से गुजरना होता है।

आईपीएस का आगे का कैरियर: यह अधिकारी एक सहायक पुलिस अधीक्षक के रूप में शुरू होता है और रैंक के माध्यम से पुलिस महानिदेशक बनने के लिए आगे बढ़ता है।

इसे अलग उम्मीदवार में ऊपर बताई थी कभी बातों को ध्यान से समझना और खुद में अप्लाई करनी चाहिए और उम्मीदवार में शारीरिक फिटनेस और चिकित्सीय हालत ठीक होनी चाहिए।

आईपीएस अधिकारी की वेतन | IPS Officer ki Salary kitni Hote Hai -

यह पद बहुत बढ़ा होता है इसलिए बहुत से लोग या उम्मीदवार जाना चाहते है कि आखिर आईपीएस को कितनी तनख्वाह सरकार की ओर से दी जाती है। अगर आप आपको भी यह जाने में रुचि है तो आपको बता दे, एक आईपीएस अधिकारी को 56,000 - 3 लाख तक की वेतन दी जाती है। 

पर आमतौर पर उच्च पद पर पदोन्नति होने पर वेतन बढ़ भी सकता है। इसे साथ सरकारी की और से उन्हें बहुत सी सुविधाएं दी जाती है।

Read More - 

आईपीएस को कौन सी सुविधाएं मिलती हैं?

सरकार द्वारा एक आईपीएस अधिकारी को बहुत सी सुविधाएं दी जाती है। आइए जानते हैं, आईपीएस को कौन सी सुविधाएं मिलती हैं?

  • सरकारी घर और घर की सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी
  • आधिकारिक वाहन और वाहन को चलाने के लिए सरकारी ड्राइवर
  • खुद की और परिवार के लिए सरकारी अस्पताल में चिकित्सा सुविधाएं।
  • एक मोबाइल और मोबाइल का रिचार्ज फ़्री, वाईफाई फ्री,कंप्यूटर फ्री, डीटीएच का रिचार्ज फ्री।
इसे अलग और भी बहुत सी सुविधाएं है। अगर आप जानते है तो comment जरूर करें।

आईपीएस का इतिहास क्या है? History of IPS officer -

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) की स्थापना 1948 में ब्रिटिश शासन से भारत को स्वतंत्रता मिलने के बाद हुई थी। आईपीएस एक तरह से सरकारी सिविल सेवा है जिसके अंतर्गत अपराध को रोकना ,कानून और व्यवस्था बनाए रखना जिसे कार्य आते है।

आपको बात दे, IPS का मुख्यालय नई दिल्ली में है यह अधिकारी पूरे भारत में विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अपनी सेवा दे रहे है। IPS, भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) का हिस्सा है और इसके सदस्यों का चयन संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से किया जाता है।

FAQ: आइपीएस की फुल फॉर्म हिंदी और इंग्लिश में -

आईपीएस का फुल फॉर्म क्या है?

आईपीएस अधिकारी की फुल फॉर्म भारतीय पुलिस सेवा होती है। यह एक सरकारी उच्च स्तर का पद है और इस पद के लिए उम्मीदवार को यूपीएससी परीक्षा को पास करना होगा।

भारत का पहला आईएएस क्या है?

भारत देश का पहला आईएएस सत्येंद्रनाथ टैगोर थे, इन्होंने साल 1863 में यूपीएससी परीक्षा को पास किया था। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि सत्येंद्रनाथ टैगोर, रवीन्द्रनाथ टैगोर के बढ़े भाई थे जिन्होंने भारत में सब से पहले आईएएस अधिकारी का पद प्राप्त किया था।

क्या आईपीएस में दौड़ होती है?
जी, है आईपीएस पद में दौड़ होती है क्यूंकि यह एक पुलिस अधिकारी से संबंधित उच्च स्तर का पद है इसलिए इसमें दौड़ हो सकती है।

आईपीएस की सैलरी क्या होती है?
आईपीएस की सैलरी 56,000 - 3 लाख तक होती हैं।

आईपीएस का दूसरा नाम क्या है?
आईपीएस का दूसरा नाम क्या है? यह जानने के लिए आपको इसका पहला नाम क्या है? यह जाना जरूरी है। वास्तव में, आजादी से पहले इस सेवा को Indian Imperial Police के रूप में जानते थे। पर आजादी के एक साल बाद इसे Indian Police Service के रूप में जाना जानने लगा।

क्या आईपीएस के लिए हाइट जरूरी है?
इस पद के लिए महिलाएं और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते है। पर कुछ शारीरिक योग्यता होनी चाहिए जिसमे पुरुष उम्मीदवार की हाइट 165cm और महिला के लिए 150cm होनी चाहिए।

निष्कर्ष: आइपीएस का फुल फॉर्म क्या है, IPS full form in Hindi, आइपीएस अधिकारी कैसे बने इन हिंदी - 


यूपीएससी द्वारा यह परीक्षा हर साल भारत में आयोजित करवाया जाता है और इस परीक्षा में लाखों से भी ज्यादा उम्मीदवार आवेदन करते हैं जिनमें से कुछ उम्मीदवार टॉप 100-300 रैंकिंग में पहुंच पाते हैं। यह पद उच्च स्तर का पद है इसलिए इसकी परीक्षा भी काफी उच्च प्रतियोगित और कठिनाई में से एक है। आपकी मेहनत ही इस पद को क्रैक कर सकती है। 

यह लेख सिर्फ आपको जानकारी प्राप्त करने में मदद कर सकता है वाकी का काम आपको खुद ही करना है, इस लेख में आईपीएस की फुल फॉर्म इंग्लिश और हिंदी में, (IPS full form in Hindi), आइपीएस अधिकारी कैसे बने इन हिंदी और इसे सम्बंधित अन्य जानकारी के बारे में अपने जाना है।

अगर आपका कोई सवाल इस लेख से संबंधित है तो कमेंट करके जरूर अपना सवाल पूछे, और इस मजेदार लेख को शेयर करना ना भूले।

इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

आपका दिन शुभ रहे, स्वस्थ रहें और खुश रहो।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url