Police full form in Hindi & English - पुलिस का पूरा नाम क्या है?

Police full form - भारत के हर राज्य में पुलिस पाई जाती है जिन्हें ज्यादातर राज्य के पहले अक्षर के रूप में जाना चाहता है जैसे कि दिल्ली पुलिस, मुंबई पुलिस, जम्मू एंड कश्मीर पुलिस आदि.

यह सब तो आप अच्छे से जानते ही होंगे और क्यों ना जाने जब Police पूरे भारत में अपराध को निपटाने का कार्य और हर राज्य में जनता की सुरक्षा करने से लेकर गैरकानूनी लोगों को दंड देने तक का कार्य करती है.

जिस तरह बॉर्डर पर Army के जवान हमारी सुरक्षा के लिए 24 घंटे Duty पर रहते हैं ठीक उसी प्रकार हर State की पुलिस नागरिकों की सुरक्षा के लिए 24×7 सक्रिय रहती है.

परंतु यह सब जानकारी मालूम होने पर भी आप नहीं जानते कि पुलिस का पूरा नाम क्या होता है, Police full form क्या है, क्या मैं जान सकता हूं इसके पीछे क्या कारण है कि आप नहीं चाहते की पुलिस का फुल फॉर्म क्या होता है (Police ka full form in Hindi), मुझे कृपया करके इस सवाल का जवाब नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर देना 🙂

चलिए अब आगे बढ़ते हैं जानते हैं कि Police full form in Hindi & English क्या होती है. 
Police full form in Hindi & English, Police ka full form in Hindi & English, पुलिस का पूरा नाम क्या है?

Police Full form Meaning | Full form of Police -

Police full form in English - “Protection of life in civil establishment”

P - protection
O - of
L - life
I - in
C - civil
E - Establishment

Police full form in Hindi | पुलिस का पूरा नाम क्या होता है

पुलिस का पूरा नाम जाने से पहले आपको इसके शब्दों को अच्छे से समझना होगा जैसे कि आप देख रहे हैं पुलिस शब्द 6 शब्द से बना है. P, O, L,I,C,E

P का अर्थ Protection होता है जिसे हिंदी में 'संरक्षण' कहा जाता है, O का अर्थ Of जिसे हिंदी में 'का' कहा जाता है, L का अर्थ life, I का अर्थ in, C का अर्थ Civil और अंतिम में E का अर्थ Establishment होता हैं.

तो इस हिसाब से.....

पुलिस का पूरा नाम Protection of life in civil establishment होता है और हिंदी में Police ka full form और Meaning नागरिक प्रतिष्ठान में जीवन की सुरक्षा होता है.

Police क्या होती हैं What is police -

पुलिस क्या है? शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा भारत में या अन्य किसी देश में जो नहीं जानता कि Police kya Hoti hai और पुलिस का पूरा नाम क्या होता है. अगर आपको भी नहीं पता तो इसमें शर्म करने वाली बात नहीं है क्योंकि हो सकता है.

किसी कारण से आपकी नजर पुलिस पर ना पड़ी हो या फिर आपने कभी पुलिस शब्द को अपने कानों से सुना ही ना हो, तो कोई बात नहीं मैं आपको बता देता हूं कि पुलिस का पूरा नाम और Police Full form क्या होता है इन हिंदी लेख में दरअसल भारत में पुलिस एक ऐसा बल है.

जिनका कार्य मासूम लोगों को न्याय दिलवाना, अपराधों का पर्दाफाश करना, अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलवाना, राज्य में रहने वाले नागरिकों की सहायता करना, चोरों आदि और नशा सप्लाई करने वाले को कड़ी से कड़ी सजा दिलवाने का कार्य पुलिस वालों का ही होता है.

अब अगर आपको कभी पुलिस किसी रोड पर नजर आती है तो घबराना नहीं क्योंकि घबराने का काम आपराधिक का होता है. मुझे उम्मीद है कि अब आप अच्छे से जान चुके हैं कि Police full form in Hindi & English क्या है और पुलिस का पूरा नाम क्या है अगर आपके मन में पुलिस से संबंधित अन्य जानकारी उपलब्ध है तो जरूर नीचे कमेंट में हम तक जानकारी साझा करें.

पुलिस का सबसे बड़ा पद कौन सा होता है?

दोस्तों पुलिस विभाग में सबसे बड़ा पद डीजीपी का होता है DGP का पूरा नाम Director General of Police होता है. डीजीपी की वर्दी के कंधे 3 Star होता है जिनमे पहला अशोक का चिन्ह्, उसके नीचे दूसरा छड़ी कृपाण का चिन्ह् और सबसे नीचे तीसरा IPS लिखा हुआ होता है.डीजीपी हर जिला में पाए जाते हैं और इनके अंदर सभी पुलिस कर्मचारी काम करते हैं.

Police पद कितने प्रकार के होते हैं -

भारत मैं पुलिस के बहुत सारे पद उपलब्ध है जिनके बारे में मैंने नीचे जानकारी साझा की है -

Police को हिंदी में क्या कहते हैं -

Police को हिंदी में नागरिक प्रतिष्ठान में जीवन की सुरक्षा कहा जाता है जैसे कि पुलिस के पूर्ण नाम से ही पता चल रहा है, Police force का कार्य राज्य और जिला में शांति बनाए रखना होता है और अपराधों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई, और यदि कोई व्यक्ति कानूनी तरीके से कार्य नहीं करता है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई जैसी प्रक्रिया पुलिस द्वारा ही की जाती है.

Police की नौकरी कितने साल तक की होती है -

Police की नौकरी कितने साल तक होती है इस बात का अंदाजा लगाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योंकि यह निर्भर करता है कि Police officer किस Rank पर है हर एक अधिकारी अलग-अलग पद पर होता है.

इसलिए नौकरी कितने साल तक रहती है इस बारे में बताना थोड़ा मुश्किल हो जाता है हां, अगर कॉन्स्टेबल पद की बात करें तो 18 से 23 साल (शायद) तक रहते है.

FAQ - 

पुलिस का फुल फॉर्म क्या होता है-

पुलिस की फुल फॉर्म नागरिक प्रतिष्ठान में जीवन की सुरक्षा होती है.

पुलिस का काम क्या होता है-

पुलिस के बहुत से काम होते है पर मुख्य काम आपराधिक लोगों से नागरिकों की सहायता करना, वीआईपी को सुरक्षा देना आदि जैसे काम होते है.

थाना का फुल फॉर्म क्या है?

थाना की फुल फॉर्म शायद नहीं होती है पर हमारी अनुसंधान से पता चल है की Thane ka full form सरल भाषा मैं पुलिस की चौकी होती है.

टी आई पुलिस का फुल फॉर्म

TI पुलिस का फुल फॉर्म Town Inspector होता है जिसे हिंदी में नगर निरीक्षक कहा जाता है.

निष्कर्ष : Police full form in Hindi & English | Police का अर्थ और पूरा नाम क्या है?

मुझे उम्मीद है कि हमारे द्वारा लिखे गए पुलिस की फुल फॉर्म (Police ki full form) से संबंधित लेख से आपको मदद मिली होगी. वास्तव में, इस लेख को लिखने का उद्देश्य उन लोगों की सहायता करना था जिन्हें पुलिस का पूरा नाम क्या होता है, (Police ka full form in Hindi meaning) इससे संबंधित जानकारी सरल भाषा में चाहिए थी.

खैर.. लेख के अंतिम भाग में बस इतना कहना चाहूंगा कि आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें ताकि वह भी अच्छे से जान सके कि पुलिस का पूरा नाम और फुल फॉर्म क्या होती है, और इसी प्रकार के लेख पढ़ने के लिए जानकारी वेबसाइट पर आते रहे.

इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद !
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url