LLB full form in Hindi [2024 Edition] : एलएलबी कोर्स, वेतन,योग्यता,आयु सीमा

एलएलबी होता क्या है? जब भी हम किसी Court में, यह case के सिलसिले से court में जाते हैं। तो वहां पर वकील को देखकर हमारा भी मन करता है कि काश हम भी वकील होते, और कानूनी कार्रवाई करते, पर क्या आप जानते हैं वकील कैसे बनते हैं वकील बनने के लिए कौन सा Course करना पड़ता है. यदि आप इस विषय के बारे में नहीं जानते हैं।
LLB full form in Hindi, llb ka full form, full form of llb, एलएलबी कैसे करें, 12वीं के बाद एलएलबी कैसे करें, योग्यता, आयु सीमा, salary, एलएलबी का फुल फॉर्म क्या होता है, एलएलबी का मतलब क्या होता है, LLB Course Details in Hindi
तो आज हम आपको LLB Course Details in Hindi के बारे में बताएंगे ताकि आप भी अपने सपने को पूरा कर सके. इस लेख में ना सिर्फ LLB Course Details के बारे में जानकारी दी जाएगी।

 बल्कि LLB Course से संबंधित अन्य जानकारी के बारे में भी हम आपको बताएंगे जैसे एलएलबी कोर्स क्या होता है, LLB full form in Hindi (एलएलबी का फुल फॉर्म क्या होता है) एलएलबी कोर्स कैसे करें, एलएलबी कोर्स के लिए क्या योग्यता (Qualification) होनी चाहिए, प्रवेश परीक्षा और Law College के बारे में जानकारी देंगे।

इसलिए यदि आप इस विषय के बारे में सभी तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें.मैं आपको यह इसलिए कह रहा हूं क्योंकि आज के समय में LLB Course in Hindi की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है और मैं नहीं चाहता कि मेरे पाठकों को गलत जानकारी LLB Full form in Hindi से संबंधित प्राप्त हो, यदि आप भी यही चाहते हैं और LLB Course को पूरा करना चाहते हैं तो आइए नीचे इस बारे में जानकारी को प्राप्त करते हैं।

Read more - BBA full Form in Hindi

LLB full form -

LLB ka full form "legum Baccalaureaus" होता है। पर ज्यादातर जगहों पर एलएलबी को Master of Law कहा जाता है।

LLB full Form in English - 

LL - Legum
B - Baccalaureaus 

LLB full form in Hindi : एलएलबी का फुल फॉर्म क्या होता है? 

हिंदी में LLB ka full form लेगम बाक्सालॉरिऑस होता है। अर्थात इसे विधि स्नातक के नाम से जाना जाता है। एलएलबी एक Professional Master Degree हैं.जिसे 12th और Graduation के बाद किया जा सकता है।

LLB Course क्या होता है? 

जैसे कि आपको ऊपर बताया यह एक Professional Master Degree Course है। और इस degree course को कोई भी students कर सकता है। वास्तव में, हर किसी का सपना वकील बनने का होता है और भारत और अन्य देशों में कानूनी व्यवस्था को ठीक करना और व्यक्ति के हक के लिए लड़ना सभी तरह के काम एक वकील द्वारा ही किये जाते है।
LLB full form in Hindi, llb ka full form, full form of llb, एलएलबी कैसे करें, 12वीं के बाद एलएलबी कैसे करें, योग्यता, आयु सीमा, salary, एलएलबी का फुल फॉर्म क्या होता है, एलएलबी का मतलब क्या होता है, LLB Course Details in Hindi

एक एलएलबी का आप 2 तरीको से कर सकते है। पहला Private और दुसरा Government, दोनों ही जगह एक ही LLB Course को करवाया जाता है। इस कोर्स में 5 साल लगाने के बाद पूरा किया जा सकता है। पर आपको जानकर आश्चर्य होगा इस कोर्स के लिए अच्छे College या University तभी प्राप्त होगे जब आपके द्वारा Entrance Exam Test Pass होगा।

यहां अपने एलएलबी कोर्स क्या होता है, और एलएलबी का फुल फॉर्म क्या होता है, LLb ka Full form in Hindi इस बारे में जानकारी प्राप्त कर ली है आइए आगे जानते हैं की एलएलबी कोर्स को करने के लिए Student की क्या योग्यता होनी चाहिए।

एलएलबी का मतलब क्या होता है? LLb Meaning in Hindi -

एलएलबी एक latin word है, यहां लैटिन शब्द में इसे Legum Baccalaureus कहा जाता है और वही English में Bachelor of law और हिंदी में इसे कानून का स्नातक के नाम से जाना जाता है।

LLB को दो और नाम से जाना जाता है पहला Bachelor of liberal law और दूसरा Bachelor of Legislative law है।

LLB Course के लिए योग्यता क्या है? 

यह कोर्स आप 12th के बाद और Graduation के बाद कर सकते है पर इसके लिए आपको कुछ योग्यता का पालन करना होगा जैसे -

  • 12th के बाद, अगर इस कोर्स को करते है तो 12th में 60-80 प्रतिशत अंक होने चाहिए।
  • Graduation के बाद, अगर आप इस कोर्स को करते है तो स्नातकोत्तर उपाधि 60-80 % तक अंक होने चाहिए।
जरूरी बात - कुछ College में 50% अंक के आधर
 पर भी Admission मिल जाता है। और कुछ में 80% अंक होने पर भी नहीं, क्यूंकि सरकारी कॉलेज और private college दोनों ही कॉलेज में अलग-अलग नियम है।
आपको बता दू, कि College या University में Admission लेने के लिए आपको Entrance Exam test देना होगा, बिना प्रवेश परीक्षा के आप Admission नहीं ले सके। 

आइए कुछ LLB Course Entrance Exam के बारे में जानते है तो अक्सर कॉलेज कि तरफ से लिये जाते है।

एलएलबी के लिए Course Age Limit -

बहुत से पाठक के मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि lawyer बनने के लिए आयु सीमा कितनी होनी चाहिए. दरअसल यह Depend करता है कि आप कितने वर्ष के लिए कोर्स के लिए Course लेना चाहते हैं क्योंकि अगर आप 5 साल वाले LLB Course में Admission लेना चाहते हैं तो आयु 18 से 23 वर्ष के बीच में होनी चाहिए.

और अगर आप 3 साल पहले कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं और इस Course को करना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी आयु 30 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.

LLB Entrance Exam - 

LLB Course Entrance Exam कुछ इस तरह के है, जो कॉलेज और यूनिवर्सिटी की तरफ से कोर्स को करने वाले छात्रों से लिए जाते हैं।

CLAT Entrance Exam
LSAT Entrance Exam
AILET Entrance Exam

CLAT Entrance Exam - यह राष्ट्रीय सत्र की परीक्षा है और इस Admission Exam में भाग लेने के लिए छात्रों को 12वीं में 45% अंक प्राप्त करने होगे। इस परीक्षा का हिंदी में पूरा नाम Common law Admision test होता है।

LSAT Entrance Exam - भारत में एलएलबी और एलएलएम कोर्स के लिए स्टूडेंट्स को इस एग्जाम को पास करना होगा। इस एग्जाम का पूरा नाम हिंदी में law school admission test होता हैं।

AILET Entrance Exam - यह भी Admission test हैं जिसे National law University of Delhi के द्वारा परीक्षा आयोजित किया जाता है। इस एग्जाम का पूरा नाम All India law Entrance test है

12वीं के बाद BA LLb कैसे करें -

बहुत से Students बाद में के बाद इस कोर्स को करते हैं अगर आप भी 12th के बाद इस कोर्स को करना चाहते हैं तो नीचे कुछ बातें मैंने बताइए जिससे आपको जरूर ध्यान में रखना चाहिए। 12वीं के बाद LLB करने की प्रक्रिया दसवीं क्लास से ही शुरू हो जाती है क्योंकि दसवीं के बाद 11वीं में आर्ट्स विशेष या कॉमर्स को चुनना होता है।

अगर कोई छात्र 11वीं में आज विशेष को नहीं सुन पाता है तो उसे ग्रेजुएशन के बाद ही l.l.b. को करना होगा।

11वीं में Arts subject, Commerce रखने के बाद, 12वीं कक्षा को पास करना होगा हो सके तो 12वीं कक्षा में 50% से अंक प्राप्त करें ताकि आप कोई College और University में Admission लेने में परेशानी ना हो। वास्तव में, कुछ कॉलेज उपलब्ध है जो छात्रों को Merit list के अनुसार एडमिशन देते हैं।

LLB law Course के लिए College - 

  • नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (जोधपुर)
  • नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी (भोपाल)
  • नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली
  • नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी (बैंगलोर)
  • आईएलएस लॉ कॉलेज (पुणे)
  • नालसर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ (हैदराबाद)
  • सिम्बायोसिस लॉ स्कूल (नोएडा)

LLB Course Time Duration - 

यह कोर्स तीन और पांच साल में किया जा सकता है। अर्थात 12th के बाद इस कोर्स में 5 साल लगते है और Graduation के बाद ३ साल का Time Duration लगता है।

12th के बाद इस कोर्स को LLB Integrated Course यानी BA LLB कहा जाता है। अगर किसी स्टूडेंट का आगे LLB करने का मन है तो वह कर सकता है।

एलएलबी की Course Fees - 

इस कोर्स को करने वाले Student को जरूर LLB Course ki Fees के बारे में पता होना चाहिए। दरअसल एनएलपी कोर्स की फीस Government College और private college में अलग-अलग होती है।

हर कॉलेज और यूनिवर्सिटी छात्रों को अलग-अलग प्रकार की फैसिलिटी प्रोवाइड करवाता है इसलिए Government और Private College/University में fees अलग होती है.

ऐसा नहीं है कि सरकारी कॉलेज में LLB Course को ठीक से नहीं करवाया जाता है यदि आप ऐसा सोचते हैं तो आप गलत है।

Admission लेने के लिए सबसे पहले अपना पसंदीदा और कॉलेज में जाकर या जिस कॉलेज में आपकी सीट उपलब्ध हुई है वहां जाकर फीस के बारे में जरूर चर्चा करें.

ताकि आप अच्छे से समझ पाएगी LLB Course ki Fees kitni hai । पर फिर भी कुछ आंकड़ों के अनुसार एलएलबी कोर्स की फीस 50,000 से तीन लाख तक की हो सकती है।यह सिर्फ एक अंदाजा है इसलिए अधिक जानकारी के लिए आप अपने कॉलेज में जाकर इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एलएलबी के पाठ्यक्रम -

एलएलबी कोर्स के अंतर्गत काफी सारे कोर्स आते हैं क्योंकि एलपी एक बहुत बड़ा विशेष है, इसलिए student अपनी पसंदीदा कोर्स का चयन करके कोर्स को कर सकते हैं।
LLB full form in Hindi, llb ka full form, full form of llb, एलएलबी कैसे करें, 12वीं के बाद एलएलबी कैसे करें, योग्यता, आयु सीमा, salary, एलएलबी का फुल फॉर्म क्या होता है, एलएलबी का मतलब क्या होता है, LLB Course Details in Hindi
  • इनकम टैक्स लॉ
  • क्रिमिनल law
  • Corporate law
  • Cyber law
  • Family law
  • Banking law
  • Patent attorney

एलएलबी कोर्स करने के बाद रोजगार 

अगर आप इस कोर्स को कर चुके हैं तो आपको जरूर जान चाहिए कि आगे आप के लिए क्या रोजगार के क्षेत्र उपलब्ध है जहां रहकर आप सर्विस देखकर रोजगार पा सकते हैं नीचे मैंने कुछ रोजगार के क्षेत्र उपलब्ध करवाए हैं।

  • लीगल काउंसिल
  • लॉ एसोसिएट
  • एडवोकेट
  • साइंस
  • डिस्ट्रिक्ट एंड सेशंस जज
  • Teacher
  • लॉ आफिसर
  • नोटरी
  • परालेगल
  • Lawyer

जहां अपने l.l.b. के लिए कुछ Job opportunities के बारे में जाना है ऐसा नहीं है कि सिर्फ इतने ही रोजगार के क्षेत्र उपलब्ध है इससे भी कई सारे जॉब उपलब्ध है।
पर कुछ Main Job के बारे में यहां बताया गया है।

एनएलपी कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है।

देखिए यह निर्भर करता है कि आप के किस क्षेत्र में नौकर लगी है क्योंकि जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया एलएलबी काफी बड़ा विशेष है इसलिए अलग-अलग कोर्स में अलग-अलग LLB Salary होती है। यहां या आपकी योग्यता के अनुसार सैलरी प्रदान की जाती है पर फिर भी अगर आप और बेटे के लिए काम करते हैं तो सालाना इनकम 200000 से 500000 तक की हो सकती है.

निष्कर्ष : LLB full Form in Hindi, एलएलबी course कैसे करे, योग्यता, प्रवेश परीक्षा

आज के लेख में आपको LLB full Form Course के बारे में बताया है। और साथ में एलएलबी कोर्स कैसे करते है,एलएलबी कोर्स के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, salary और JoB opportunites के बारे में जानकारी दी है।

मुझे उम्मीद है कि आपको LLb ka full Form लेख पसंद आया होगा, अगर आप इस लेख में ज्यादा जानकारी जुड़ना चाहते हैं या हमारी मदद करना चाहते है तो आप ऐसा कर सकते है, क्यूंकि यह बिल्कुल फ्री है🙂

Anyways, अगर आपको लेख पसंद आया है तो please इसे अपने मित्रों के साथ जुरूर share करे। ताकि उन्हें भी LLB full Form in Hindi की जानकारी प्राप्त हो सके।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url