GDA Full form in Hindi - जीडीए कोर्स कैसे करें पुरी जानकारी

GDA full form in Hindi : अस्पताल में आए दिन मरीजों की देखभाल के लिए अनेकों Department का निर्माण किया जा रहा है.जिससे रोगियों को किसी भी तरह की परेशानी Hospital में ना झेलना पड़े.अस्पतालों में ICU , OPD से लेकर GDA तक बहुत से Department मौजूद होते हैं जो हर समय मरीजों का ध्यान बड़े महत्वपूर्ण तरीके से रखते हैं.

यदि आप Hospital का दौरा हर रोज करते हैं तो आपके लिए यह जाना बहुत आवश्यक हो जाता है कि आखिर Gda क्या है ? और जीडीए का फुल फॉर्म ( Gda ka full form ) क्या है. भले ही Government Hospitals में जीडीए के बारे में इतना नहीं सुना होगा पर बड़े-बड़े Private Hospitals में अक्सर जीडीए पाए जाते हैं चलिए बिना देरी किए इस पोस्ट को शुरू करते हैं.


और GDA full form in medical से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी जानते हैं इस पोस्ट की मदद से gda full form और GDA Course Details क्या होती है, जीडीए में कैसे शामिल होना है सभी तरह की जानकारी जान सकते हैं.

जीडीए (GDA Nursing) का फुल फॉर्म क्या है (GDA Full form)

GDA का Full form "General Duty assistant" होता है Medical term (जैसे hospital, private health center/clinic etc) मे, और GDA full form in hindi " सामान्य कर्तव्य सहायक होता है.
GDA ka full form, GDA full form, GDA full form in medical term, GDA full form in hindi , GDA nursing course
GDA medical full form 

GDA क्या होता है ? What is GDA (General duty assistant Course) in hindi - 


General Duty assistant एक तरह का Nursing Course होता है जिसे Male और Female दोनों कर सकते हैं GDA को मरीजों की देखभाल के लिए बनाया गया है. Emergency के समय Hospital में मरीजों को समय-समय पर दवाई देने का कार्य General Duty assistant का होता है.

यदि कोई छात्र GDA nursing course करता है तो course में सफल होने के बाद hssc exam देना होगा जिसके बाद ही General Duty Assistant  की Jobs हासिल कर सकता हैं.

इसे भी पढे - 

GDA का पुरा नाम क्या है ? GDA ka full form क्या होता है -


GDA का फुल फॉर्म और पुरा नाम भले ही General Duty assistant हो पर इससे ज्यादातर Orderlies, nursing care assistant, Nursing Assistant, Bedside Assistants और Nursing Aides नाम से ज्यादा जानते हैं.

सिंपल भाषा में कहूं तो General duty assistant का Work Hospital मे एक मां की तरह होता है. जिस तरह एक मां अपने बच्चे की देखभाल करती है ठीक उसी प्रकार GDA Hospital में Patients की देखभाल करता है. 

आज के समय में Gda nursing course को बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा दिया जा रहा है क्योंकि GDA Course को सीखने वालों की संख्या दिनभर दिन बढ़ती चली आ रही है.

पैसे कैसे कमाए (How to make money online free ) pro tips & Tricks.

Free और आसान तरीके से Paise kaise kamaye जाते है. जाने के लिए Paise kaise kamaye online & Offline यहाँ 🙂 Click करे.

यहाँ कुछ बेस्ट platform आपके लिए शेयर किये है जिनकी मदद से सिर्फ 3 महीने में पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. देरी ना करें आज ही सीखे कि घर बैठे पैसे कैसे कमाए 🙂

General Duty assistant मे कैसे शामिल हो सकते हैं -

GDA मे शामिल होने के लिए छात्रों की योगता और मानदंड किसी भी स्कूल से 10 कक्षा पास होनी चाहिए पर ज्यादादार मामलों में 8 कक्षा पास होना जरूरी है क्वालिफिकेशन ( Qualification) के साथ उम्मीदवारों मे अच्छे कौशल और धैर्य होने चाहिए.

जीडीए का Course कुल 12 महीना का होता है जिसमे Candidates को 6-6 महीने Internship और Training दी जाती हैं और इन समय में छात्रों को व्यावहारिक और सिद्धांत से गुजर ना होता है.

सामान्य कर्तव्य सहायक (Gda ) कैसे बने - 


सामान्य कर्तव्य सहायक (GDA) Nursing से संबंधित GDA Nursing Course है. जिस पुरुष और महिला दोनो 12 महीने प्रशिक्षण और इंटर्नशिप की मदद से Course पुरा करके Hssc यानि कि Healthcare Sector Skill Council Exam को देने के योग्य हो जाते हैं.

Hssc Exam देने और पास करने के बाद ही GDA की नोकरी (Jobs) करने के योग्य हो जाते है. General duty assistant का काम Hospital और Home Nursing के रूप में होता है.

GDA की सैलरी कितनी है -

General duty assistant की नोकरी के शुरू के दिनो में वेतन ज्यादा से ज्यादा 2500 से 6,000 तक होती है पर समय से साथ साथ 15,000 तक वेतन मिल जाती है
अच्छा अनुभव होने के बाद और अस्पताल की Senior Nurse बने के बाद सैलरी और भी ज्यादा होने लगती है.

Read more - 

निष्कर्ष : GDA full form in medical term ? GDA full form in hindi me -


Gda का मतलब General Duty assistant होता है पर ज्यादा Nursing Duty assistant के नाम से जाते हैं आपातकालीन के समय Doctor के साथ जीडीए का काम बहुत जरूरी होता है क्योंकी समय समय पर IPD ,icu  और HDU ward मे मरीजों को दवा देने का Work Gda ही करता है.


मुझे उम्मेद है आप GDA full form , gda ka full form, GDA full form in medical term, GDA nursing course in hindi और GDA full form in hindi , General duty assistant in Hindi , Course fee, GDA course Meaning अच्छे से जान चुके होंगे अगर आपके मन में Gda ka full form hindi से संबंधित कोई सवाल है तो मुझे जुरूर टिप्पणी मैं अपना सावल पुछे.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url