GDA का फुल फॉर्म क्या होता है - GDA course क्या है और कैसे करें? - Jankari web - जानकारी वेब

सोमवार, 16 मई 2022

GDA का फुल फॉर्म क्या होता है - GDA course क्या है और कैसे करें?

GDA full form in Hindi : अस्पताल में आए दिन मरीजों की देखभाल के लिए अनेकों डिपार्टमेंट का निर्माण किया जा रहा है
जिससे रोगियों को किसी भी तरह की परेशानी Hospital में ना झेलना पड़े 
अस्पतालों में ICU , OPD से लेकर GDA तक बहुत से Department मौजूद होते हैं जो हर समय मरीजों का ध्यान बड़े महत्वपूर्ण तरीके से रखते हैं 

यदि आप अस्पताल का दौरा हर रोज करते हैं तो आपके लिए यह जाना बहुत आवश्यक हो जाता है कि आखिर Gda क्या है ? और जीडीए का फुल फॉर्म ( Gda ka full form ) क्या है भले ही सरकारी अस्पतालों में जीडीए के बारे में इतना नहीं सुना होगा पर बड़े-बड़े प्राइवेट अस्पतालों में अक्सर जीडीए पाए जाते हैं चलिए बिना देरी किए इस पोस्ट को शुरू करते हैं.
और GDA full form in medical से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी जानते हैं इस पोस्ट की मदद से gda full form और जीडीए क्या होता है, जीडीए में कैसे शामिल होना है सभी तरह की जानकारी जान सकते हैं.

GDA ka full form | what is GDA full form -


जीडीए की फुल फॉर्म General Duty assistant होता है Medical term (जैसे hospital, private health center/clinic etc) मे, और GDA full form in hindi " सामान्य कर्तव्य सहायक होता है.
GDA ka full form, GDA full form, GDA full form in medical term, GDA full form in hindi , GDA nursing course
GDA medical full form 
GDA क्या होता है ? What is GDA in hindi - 

General Duty assistant एक तरह का नर्सिंग कोर्स होता है जिसे मेल और फीमेल दोनों कर सकते हैं GDA को मरीजों की देखभाल के लिए बनाया गया है इमरजेंसी के समय अस्पताल में मरीजों को समय-समय पर दवाई देने का कार्य General Duty assistant का होता है.

यदि कोई छात्र GDA nursing course करता है तो course में सफल होने के बाद hssc exam देना होगा जिसके बाद ही जनरल ड्यूटी असिस्टेंट की नौकरी हासिल कर सकता हैं.

इसे भी पढे - 

GDA का पुरा नाम क्या है ? GDA ka full form क्या होता है -


GDA का फुल फॉर्म और पुरा नाम भले ही General Duty assistant हो पर इससे ज्यादातर Orderlies, nursing care assistant, Nursing Assistant, Bedside Assistants और Nursing Aides नाम से ज्यादा जानते हैं.

सिंपल भाषा में कहूं तो जनरल ड्यूटी असिस्टेंट का आर्य एक मां की तरह होता है जिस तरह एक मां अपने बच्चे की देखभाल करती है ठीक उसी प्रकार जीडीए अस्पतालों में मरीजों की देखभाल करता है. आज के समय में Gda nursing course को बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा दिया जा रहा है क्योंकि कोर्स को सीखने वालों की संख्या दिनभर  दिन बढ़ती चली आ रही है.

General Duty assistant मे कैसे शामिल हो सकते हैं -


जीडीए मे शामिल होने के लिए छात्रों की योगता और मानदंड किसी भी स्कूल से 10 कक्षा पास होनी चाहिए पर ज्यादादार मामलों में 8 कक्षा पास होना जरूरी है क्वालिफिकेशन ( Qualification) के साथ उम्मीदवारों मे अच्छे कौशल और धैर्य होने चाहिए.

जीडीए का कोर्स कुल 12 महीना का होता है जिसमे कैंडिडेट्स को 6-6 महीने इंटर्नशिप और ट्रेनिंग दी जाती हैं और इन समय में छात्रों को व्यावहारिक और सिद्धांत से गुजर ना होता है.

सामान्य कर्तव्य सहायक (Gda ) कैसे बने - 


सामान्य कर्तव्य सहायक नर्सिंग से संबंधित पाठ्यक्रम है जिस पुरुष और महिला दोनो 12 महीने प्रशिक्षण और इंटर्नशिप की मदद से पाठ्यक्रम पुरा करके Hssc यानि कि Healthcare Sector Skill Council परीक्षा को देने के योग्य हो जाते हैं.

Hssc परीक्षा देने और पास करने के बाद ही GDA की नोकरी करने के योग्य हो जाते हैं जनरल ड्यूटी असिस्टेंट का काम Hospital और होम नर्सिंग के रूप में होता है.

GDA की सैलरी कितनी है -

General duty assistant की नोकरी के शुरू के दिनो में वेतन ज्यादा से ज्यादा 2500 से 6,000 तक होती है पर समय से साथ साथ 15,000 तक वेतन मिल जाती है
अच्छा अनुभव होने के बाद और अस्पताल की सीनियर नर्स बने के बाद सैलरी और भी ज्यादा होने लगती है.

Read more - 

निष्कर्ष : GDA full form in medical term ? GDA full form in hindi me -


Gda का मतलब General Duty assistant होता है पर ज्यादा Nursing Duty assistant के नाम से जाते हैं आपातकालीन के समय डॉक्टर के साथ जीडीए का काम बहुत जरूरी होता है क्योंकी समय समय पर IPD ,icu  और HDU ward मे मरीजों को दवा देने का काम जीडीए ही करता है.


मुझे उम्मेद है आप GDA full form , gda ka full form, GDA full form in medical term, GDA nursing course in hindi और GDA full form in hindi अच्छे से जान चुके होंगे अगर आपके मन में Gda ka full form hindi से संबंधित कोई सवाल है तो मुझे जुरूर टिप्पणी मैं अपना सावल पुछे.

share this article

Please write your comments ✍️

सुचना - कृपया करके पोस्ट से रिलेटेड ही कमैंट्स करें , spam comments न करे जिसे मुझे remove करने पड़े
धन्यवाद ♥️