BPH Full form In Medical in Hindi : BPH का फुल फॉर्म क्या होता है ? - Jankari web - जानकारी वेब

शुक्रवार, 8 अप्रैल 2022

BPH Full form In Medical in Hindi : BPH का फुल फॉर्म क्या होता है ?

BPH full form in hindi : नमस्ते दोस्तो आज की पोस्ट उन सब लोगो के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाली है जिस्की रूचि Bph से संबंधित जानकारी हासिल करना है यदि आप भी इन सभी विशेष जैसे bph ka full form, bph का फुल फॉर्म क्या होता है, what is bph full form, bph full form in medical,बीपीएच का फुल फॉर्म को जानने में रुचि रखते हैं तो कृपया इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

आज के समय में इंसान की बढ़ती उम्र के साथ कुछ ऐसी बीमारी लग जाती हैं जिनके बारे में हम सभी को ज्यादा मालूम नहीं होता उन्हीं में से एक बीमारी bph है जो ज्यादातर पुरुषों मे 30-60 साल की उम्र में पाई जाती है.

चलिये आगे इसे थोड़ा विस्तार मे समजते है और जनता है की क्या होता है bph ka full form बीपीएच चिकित्सा से संबंधित विषय है तो आपको जरूर Bph full form in medical और bph full form in medical in hindi और साथ मे Bph से संबंधित सभी जानकारी जानी चाहिए.
Bph full form, bph ka full form, bph full form in hindi, bph full form in medical, bph full form in medical, full form of bph
Bph full form in medical in Hindi

Bph full form In Medical in hindi | BPH full form in hindi - 


बीपीएच का फुल फॉर्म Medical term मे Benign prostatic Hyperplasia होता है और हिंदी में पुरस्थ ग्रंथि में अतिवृद्धि कहा जाता है.

Bph stands for medical term and other term, BPH full form and meaning in medical surgical " Benign prostatic Hyperplasia " And Bph hindi meaning " पुरस्थ ग्रंथि में अतिवृद्धि "

B : Benign.
P : Prostatic.
H : Hyperplasia.

BPH का पूरा नाम क्या होता है ? 


बीपीएच का पुरा नाम और फुल फॉर्म पुरस्थ ग्रंथि में अतिवृद्धि होता है मेडिकल और हॉस्पिटल मे आसन शब्द मे Bph कहा जाता है बीपीएच एक तरह की बिमारी है जो सबि उम्र के लोगो को हो स्कती है पर ज्यादादार मामलो मे 30-60 आयु के पुरुषों मे रोग को देखा और पाया गया है.

पुरस्थ ग्रंथि मे 100 से 70-80% प्रतिशत पुरुषों को पाए जाने वाली बिमारी है सममूल्य आज के समय इस रोग का ज्यादा खतरा नहीं है क्योंकि आज के समय सरकारी और प्राइवेट अस्पताल मे सर्जरी और दवा उपलब्ध है.

BPH क्या होता है ? What is bph in hindi - 


बीपीएच एक नर में होने वाले बिमारी है जिस्का मतलब और हिंदी मे फुल फॉर्म होता है पुरस्थ ग्रंथि में अतिवृद्धि.
आपको जानकर हरानगी होगी कि पुरस्थ ग्रंथि कब और कैसे होता है ?

benign prostatic hyperplasia (bph) पुरुष में तब होता है जब प्रोस्टेट और आसपास के ऊतक का विस्तार होता है। एक आदमी की उम्र के रूप में प्रोस्टेट दो मुख्य विकास अवधियों से गुजरता है। पहला यौवन की शुरुआत में होता है, जब प्रोस्टेट आकार में दोगुना हो जाता है

 दूसरा 25 साल की उम्र के आसपास शुरू होता है और एक आदमी के अधिकांश जीवन के दौरान जारी रहता है। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपका प्रोस्टेट बड़ा हो सकता है। बीपीएच तब होता है जब यह समस्या पैदा करने के लिए काफी बड़ा हो जाता है।

जबकि प्रोस्टेट आमतौर पर वयस्क पुरुषों में अखरोट या गोल्फ की गेंद के आकार का होता है, यह नारंगी जितना बड़ा हो सकता है। जैसे-जैसे ग्रंथि बढ़ती है, यह मूत्रमार्ग को निचोड़ सकती है। 

मूत्राशय की दीवार मोटी हो जाती है। समय के साथ मूत्राशय कमजोर हो सकता है और पूरी तरह से खाली होने की क्षमता खो सकता है। तब मूत्र मूत्राशय में रहता है। ये समस्याएं बीपीएच के निचले मूत्र पथ के लक्षणों (एलयूटीएस) में से कई का कारण बनती हैं। यदि आप बिल्कुल भी पेशाब नहीं कर पा रहे हैं (जिसे प्रतिधारण कहा जाता है) या यदि आपको गुर्दे की विफलता है, तो तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है।

 लेकिन, अन्य लक्षणों जैसे कमजोर मूत्र प्रवाह या धक्का देने या तनाव की आवश्यकता पर कई बार नजर रखी जा सकती है।

बीपीएच सौम्य है। इसका मतलब है कि यह कैंसर नहीं है और न ही इससे कैंसर होता है। फिर भी, बीपीएच और कैंसर एक ही समय में हो सकते हैं। बीपीएच को स्वयं किसी उपचार की आवश्यकता नहीं हो सकती है, लेकिन यदि यह लक्षण पैदा करना शुरू कर देता है, तो उपचार मदद कर सकता है। 

यह जानना भी बहुत महत्वपूर्ण है कि बीपीएच सामान्य है। 51 से 60 वर्ष के बीच के सभी पुरुषों में से लगभग आधे में बीपीएच होता है। 80 वर्ष से अधिक आयु के 90% पुरुषों में यह होता है।

Read more articles

पुरस्थ ग्रंथि (Bph) के लक्षण क्या होता है ? 


  • शौचालय में मूत्र जाने के बाद भी urinary bladder भरा हुआ है महसूस करना.
  • हर 1-2 घंटे मे मूत्र करने का महसूस करना.
  • यूरिन करते समय मे दर्द होना और जोर लगाना 
  • रात को भार भार शौचालय जाना.

निष्कर्ष : Bph full form in Medical in hindi - 


प्रिये पाठक इस पोस्ट की मदद से आप जान चुके हैं कि Bph Ka full form क्या होता है, bph full form in Hindi और bph meaning ,full form of bph जाना है और इसे संबंधित  सभी जानकारी जानी है.

दोस्तो bph full form in Medical in hindi " Benign prostatic Hyperplasia" होता है और हिंदी मे मतलब पुरस्थ ग्रंथि में अतिवृद्धि होता है.अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित किसी भी तरह का सवाल हो तो जुरूर मुझे टिप्पणी करके पुछ सकते हैं.

share this article

Please write your comments ✍️

सुचना - कृपया करके पोस्ट से रिलेटेड ही कमैंट्स करें , spam comments न करे जिसे मुझे remove करने पड़े
धन्यवाद ♥️