AIMIM full form In Hindi - AIMIM का फुल फॉर्म क्या है {Updated} - Jankari web - जानकारी वेब

रविवार, 27 मार्च 2022

AIMIM full form In Hindi - AIMIM का फुल फॉर्म क्या है {Updated}

क्या आप Aimim full form in hindi से संबंधित Information जाना चाहते हैं जैसे Aimim क्या है और इसका पूरा नाम क्या होता है अगर ऐसा है तो पोस्ट को पूरा जुरुरी पढे दोस्तो आज के समय में भारत में बहुत सी Political party बन चुकी है उन्ही में से एक Aimim party है  आइए एक नज़र डालते हैं.

AIMIM full form in hindi - 


एआईएमआईएम एक राजनीतिक दल है जिस्का पुरा नाम 
All India Majlis-e-Ittehadul Muslimeen है और हिंदी में AIMIM ka full form ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन कहा जाता है.
AIMIM full form , full form of Aimim, aimin hindi full form
What is the full form of Aimim in politics

A - All 
I - India 
M - majlis - e
I - Ittehadul
M - Muslimeen.

AIMIM political party stands for All India Majlis-e-Ittehadul Muslimeen 

AIMIM क्या है और इस्का इतिहास क्या है -

Aimin का फुल फॉर्म ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन ( Aimim) है पर Aimim के रूप में संक्षिप्त, भारत में एक क्षेत्रीय राजनीतिक दल है।  तेलंगाना और महाराष्ट्र राज्यों में पार्टी की मौजूदगी है।

 पार्टी की जड़ें ब्रिटिश युग में वापस जाती हैं जब पार्टी की स्थापना 1927 में हैदराबाद में मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (MIM) के रूप में हुई थी।  पार्टी को हैदराबाद के नवाब महमूद नवाज खान किलदार ने निजाम समर्थक पार्टी के रूप में आकार दिया था।

 वर्तमान में, सांसद असदुद्दीन ओवैसी पार्टी के अध्यक्ष हैं।  पार्टी का विजन और मिशन भारत में मुसलमानों के अधिकारों की रक्षा करना और उन्हें आगे बढ़ाना है।
 
 पार्टी ने 1984 से हैदराबाद निर्वाचन क्षेत्र के लिए लोकसभा सीट पर कब्जा कर रखा है। लंबे समय तक केवल आंध्र प्रदेश (और अब तेलंगाना) में उपस्थिति वाले मुसलमानों के राजनीतिक प्रतिनिधित्व के रूप में देखा जाता है, पार्टी ने 2014 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में दो सीटें जीतीं।  2015 में औरंगाबाद नगरपालिका चुनावों में, AIMIM ने 23 सीटें जीतकर दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर सबको चौंका दिया।

 2014 में तेलंगाना में राज्य विधान सभा चुनावों में, पार्टी ने सात सीटें जीतीं और भारत के चुनाव आयोग द्वारा 'राज्य पार्टी' के रूप में मान्यता प्राप्त की।

निष्कर्ष : AIMIM full form in political party ? एआईएमआईएम क्या होता है -


मुझे उम्मेद है आप जान चुके हैं AIMIM full form और AIMIM full form in hindi क्या होता है दोस्तो Aimim ka full form All India Majlis-e-Ittehadul Muslimeen होता है और हिन्दी meaning ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन यह एक राजनीति दल है भारत में, अगर आपके मन में full form of aimim से संबंधित कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट में अपना सवाल हम तक पहुंचा सकते हैं.

share this article

Please write your comments ✍️

सुचना - कृपया करके पोस्ट से रिलेटेड ही कमैंट्स करें , spam comments न करे जिसे मुझे remove करने पड़े
धन्यवाद ♥️