UPHC का फुल फॉर्म क्या है | UPHC Full form in Medical in hindi

क्या आप UPHC full form in hindi के सम्बंधित जानकारी जाना चाहते है जैसे की UPHC full form और UPHC क्या होता है? UPHC ka full form, UPHC full form in Medical अगर आप इस संबंधित जानकारी जाना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े.
Uphc full form , full form of uphc , uphc full form in hindi , uphc ka full form in hindi
UPhc full form

UPHC ka full form Hospital/Medical/health से जुड़ा एक organization है जो शहर में रहने वाले गरीब लोगों की सेवा और स्वस्थ के लिए काम करता है.

 बहुत से लोग जो इस organization के बारे में जानते है उन्हें UPHC और UPHC full form के बारे में अच्छे से पता होगा पर जिन्होंने अभी तक इसके बारे में नहीं सुना और वह जाना चाहते है UPHC का फुल फॉर्म क्या होता है, UPHC medical full form ,UPHC का उद्देश्य और महत्व क्या है, क्या होता है uphc का फुल फॉर्म ,full form of uphc सभी जानकारी जाना चाहते है तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा Read करें.

UPHC full form in Medical in hindi -

यूपीएचसी एक स्वास्थ्य से जुड़ा एक फुल फॉर्म है और  UPHC ka full form “ urban primary health center ” होता है English भाषा में , हिंदी में इसे शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कहते है. 

साल 2013 में पहले बार इस National Urban Health Mission (NUHM) को शुरू किया था जिसका उद्देश्य शहर में रहने वाले गरीब लोगों की सेवा करना है जैसे कि शहर में झोपड़ियों में रहने वाले व्यक्ति आदि.

Uphc क्या होता है UPHC का फुल फॉर्म क्या है -


यहाँ आप जाने वाले है की आखिर यूपीएचसी क्या है यूपीएचसी का उद्देश्य क्या है जैसे की अपने अभी तक जाना राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन ( NUHM) से शुरू की गई योजना जिसे आज के समय सभी urban primary health center ( UPHC ) के नाम से जानते है.

Uphc का महत्त्व बस इतना है की जो लोग शहर में रहकर भी गरीबी का सामना कर रहे हैं खासकर वह लोग जो बस्तियों और झोपड़ियों में रहते हैं उनके पास इतने पैसे नहीं होते कि वह बड़े बड़े Hospital में जाकर अपना इलाज करवा सके.


देश में बढ़ती गरीबी और जनसंख्या को देखकर UPHC को लाया गया जिससे गरीब लोगों को स्वस्थ सुविधाएं और अपनी बीमारी का इलाज करवाने के लिए Hospital मे medical की free सेवा दी जाये.

Uphc का उद्देश्य ( uphc ka uddeshy ) -


यूपीएचसी के बहुत से महत्व और उद्देश्य हैं जिससे आपको जरूर जाना चाहिए -

  • गर्भवती महिला का बच्चा होने तक पुरी देखभाल करना.

  • गर्भवती महिला को समय- समय पर टीकाकरण की जरूरत पड़ती है जिससे uphc द्वारा प्रोसीड किया जाता है.

  • झोपड़ियों मैं रहने वाले लोगों को अच्छा स्वस्थ प्रदान करना.

  • गरीब महिला और पुरुष दोनों को वहतर उपचार जैसे अच्छी डाइट देना सभी uphc करती है.

निष्कर्ष : uphc ka full form ? Full form in Hospital -

जैसे की अपनी जाना Uphc full form in medical in hindi ,UPhc full form in hindi क्या होती है हिंदी में , यूपीएचसी का महत्व और उद्देश्य क्या होता है , UPHC meaning, सभी अपने जानकारी वेब पर जाना है.
और भी बहुत सी स्वास्थ्य योजनाएं जिससे आपको जरूर जाना चाहिए अगर ब्लॉग में UPHC का फुल फॉर्म जानकर अच्छा लगा हो तोह शेयर करना न भूले.

इसे भी पढ़े -


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url