IMNCI क्या होता है ?IMNCI full form in medical in Hindi? IMNCi का मतलब क्या होता है

क्या आप भी IMNCI से संबंधित सभी प्रकार के सवाल और जवाब पाना चाहते हैं क्या आप नहीं जानते कि IMNCI क्या होता है IMNCI का फुल फॉर्म क्या होता है full form of IMNCI in Hindi क्या होता है.

तो फिक्र ना करें क्योंकि आज का लेख इसी विशेष पर है यहां IMNCI full form से मिलते जुलते सवालों का जवाब दिया जाएगा और जानेंगे कि IMNCI full form in Hindi क्या होता है तो बने रहे आर्टिकल में अंत तक आपसे बस इतना ही निवेदन है कि आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें जिससे आपको इससे संबंधित कोई परेशानी ना हो.

IMNCi full form in hindi , IMNCi full form in hindi , IMNCi क्या होता है


IMNCi full form in medical in English ? - 


आईएमएनसीआई बच्चो की भलाई पर who ( world health organisation ) द्वारा केंद्र बनाया गया है IMNCI का शार्ट नाम है जिसे आसान भाषा में आईएमएनसीआई बोलते है. अगर बात करें इसके अंग्रेज़ी में क्या कहते हैं तो आपको बता दू इसे “Integrated management of neonated and childhood llness” कहते है और यही IMNCI ka full form है.

IMNCI full form in medical in Hindi ? मेडिकल में आईएमएनसीआई का फुल फॉर्म -


जैसे की आपको मालूम होगा integrated management of neonated and childhood iilness ( IMNCi ) एक मेडिकल केंद्र है यहाँ बच्चों की मौत, बीमारी से बचने के लिए इस केंद्र को बनाया है.

हिंदी भाषा में IMNCi full form in hindi “ नवजात और बचपन की बीमारी का एकीकृत प्रबंधन ” होता है. यहाँ 5 साल से कम उम्र वाले के बच्चो के विकास के लिए इस केंद्र को बनाया है.

इसे थोड़ा और डिटेल में समझाते है और जानते है की आखिर आईएमएनसीआई क्या होता है -

IMNCI क्या है ? What is IMNCi in hindi -


आईएमएनसीआई छोटे बच्चों के स्वास्थ्य के लिए  एकीकृत दृष्टिकोण है यहाँ दुनिया में जितने भी बच्चे हैं उनकी भलाई के लिए यह एक केंद्र है|यहां 5 साल से छोटे बच्चों के growth and development के लिए आई एम एन सी आई केंद्र का योगदान है जिसको डब्ल्यूएचओ द्वारा बनाया गया है.


यहां 5 साल से छोटे बच्चों के विकास और हेल्थ के लिए अच्छी facility की दी जाती है जिससे उन्हें किसी भी तरह की बीमारी ना हो

IMNCI की क्या जरुरत है -


दोस्तों जब कोई बच्चा अस्पताल मे इलाज करवाने के लिए लाया जाता हैं उनको अक्सर एक या एक से अधिक बीमारी होती है जैसे की रेस्पिरेटरी सिस्टम में , मलेरिया ,डेंगू  न्यूट्रिशन की कमी होना आदि

जिसे से हो क्या रहा है वर्ल्ड में बच्चों की मृत्यु ज्यादा हो रही थी जिससे mortality rate बढ़ रहा था उसी को कम करने के लिए Who और unicef ने आईएमएनसीआई योजना को 1990 मैं प्रक्षेपण ( launch ) कर दिया. जिसे होने क्या लगा दुनिया में जितने भी 5 साल से कम उम्र वाले बच्चों का इलाज होने लगे.

निष्कर्ष : IMNCi full form in medical in hindi? क्या होता है?


मेडिकल में इसका बहुत इस्तेमाल होता है जिसे 1,2,यह 5 साल से छोटे बच्चों का health पर फोकस होने लगा| जिसे मृत्यु दर ( mortality rate ) बढ़ने की वजह कम होने लगा.इसे और आदिक जाने के लिए https://who.int वेबसाइट पर जाये.


आर्टिकल में हमने IMNCi full form , IMNCi full form in english , IMNCi full form in medical in hindi और IMNCI क्या होता है in hindi और इसके क्या जरूरत है? सब बताया है? आर्टिकल अच्छा लगता तोह शेयर करना न भूले !

इसे भी पढ़े :

Next Post Previous Post
No Comment