OSD क्या होता है - OSD Full Form in Government in Hindi

OSD full form : नमस्ते दोस्तो, आज की पोस्ट उन सब लोगो के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाली है जिस्की रूचि OSD 
से संबंधित जानकारी हासिल करना है.यदि आप भी इन सभी विशेष जैसे OSD ka full form, OSD full form in Hindi ,OSD का फुल फॉर्म क्या होता है, OSD पद क्या है इन हिंदी ,OSD Full Form in Government और full meaning को जानने में रुचि रखते हैं तो कृपया इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

आज के समय में बहुत से ऐसे पदों का आविष्कार हुआ है जिनके बारे में हम सब ज्यादा नहीं जानते है क्यों नहीं जानते क्यूँकि इनके बारे में हम ज्यादा ज्ञान नहीं होता है. ठीक जैसे OsD है. ओसडी एक ऐसा पद (Post) है जो आज के समय में सब के मन्न मे सवाल के रूप में, उबर रहा है.

खैर मुझे आपके सवालो के जवाब देने में बहुत खुशी होगी यदि आप osd क्या होता है? OSD का फुल फॉर्म क्या होता है? ओएसडी (OSD) के क्या कार्य होते है? इस तरह की जानकारी को इस पोस्ट की मदद से पढ़ते है.

तो आइये शुरू करते है - 

What Is the full form of OSD Government - ओएसडी का पूरा नाम क्या है?

OSD Stands for " On Special Duty"
OSD full form in English - On Special Duty.


OSD full form in Government -  " On Special Duty" होता है.ऑन स्पेशल ड्यूटी को राज्य सरकार और भारत सरकार किसी भी तरह के प्रशासनिक कार्य के लिए चुना जाता है.ऑन स्पेशल ड्यूटी को short form मे OSD में कहा जाता है.

OSD full form in hindi - OSD का फुल फॉर्म 

OSD की फुल फॉर्म (OSD full form In Hindi) On Special Duty होती है और हिंदी में, ओएसडी का फुल फॉर्म 'विशेष कर्तव्य पर ' होता है.

ऑन स्पेशल ड्यूटी कोई ऐसा पद नहीं है जहां सभी भर्ती में सम्मिलित होकर ऑन स्पेशल ड्यूटी पद में शामिल हो सकते हैं यदि आप ऐसा सोचते हैं तो यह गलत है. भारत सरकार और राज्य सरकार में ओएसडी (OSD) को किसी भी कार्य को करने के लिए चुना जाता है.


 पर यदि आप यह सोचते हैं कि ऑन स्पेशल ड्यूटी (On special duty) को सिर्फ गोपनीय कार्यों को करने के लिए चुना जाता है तो आप गलत सोच रहे हैं. क्योंकि ओएसडी बहुत से ऐसे कार्य करता है जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते.

तो फिर ओएसडी क्या काम करता है और OSD क्या होता है इस सवाल को आगे जानते हैं.

OSD क्या है इन हिंदी - What is OSD Government in hindi

तो आइए जानते हैं आखिर ओएसडी पद क्या होता है, दोस्तों On Special Duty एक ऐसा पद होता है जिससे भारत सरकार द्वारा किसी भी कार्य को करने के लिए किसी एक ऑफिसर को OSD पद कुछ समय के लिए दिया जाता है. कार्य कुछ भी हो सकता है पर ज्यादा secret mission को कंप्लीट करने के लिए भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा चुना जाता है.


पर आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसा किसी भी तरह का पद है ही नहीं, क्योंकि भारत सरकार और राज्य सरकार मैं किसी भी Officer को On Special Duty के लिए कुछ समय के लिए चुना जाता है.

OSD के क्या कार्य हैं? What are the functions of OSD? 

Osd जिससे हम सभी ऑन स्पेशल ड्यूटी के रूप में जानते हैं पर क्या आप जानते हैं.On special duty के कार्य एक जगह पर तय नहीं है. बल्कि इन्हें Department के अनुसार अपने कार्य समय समय पर बदलने पड़ते हैं पर आपको जानकर हैरानी होगी कि सरकार द्वारा कार्य देने पर OSD post मैं Officer को चुना जाता है पर जब कार्य खत्म हो जाता है तो ओ ओएसडी भी समाप्त हो जाता है.

OSD का काम अपने Department तक नहीं होता बल्कि दूसरों के डिपार्टमेंट की Information इकट्ठा करना बी होता है और साथ में किसी भी ऑफिसर को High rank पर promote करते समय उन्हें इस पद की Training के लिए social duty में भेजा जाता है.

जहां कुछ ऐसे ऑन स्पेशल ड्यूटी के कार्य को हाईलाइट किया है -
#1 osd किसी एजेंट और डिटेक्टिव के रूप में काम करता है
#2 OSD का कार्य दूसरों के फील्ड की इनफार्मेशन इकट्ठा करना होता है.
#3 OsD किसी भी आतंकवादी और क्रिमिनल के बीच सम्मिलित होकर जानकारी हासिल करना होता है.
#4 OSD अपना सारा काम प्राइवेसी को देखते हुए करते हैं.
#5 OSD किसी भी राज्य या कंट्री में एक डिटेक्टिव के रूप में काम करता है जिससे अधिक से अधिक जानकारी हासिल करके उस दुर्घटना को रोका जा सके.

अन्य Full form of OSD in hindi - 

ओएसडी से संबंधित और भी कई सारी फुल फॉर्म उपलब्ध है यदि आप जाना चाहते हैं ओएसडी की फुल फॉर्म क्या होती है बाकी सभी कैटेगरी में ,तो पेश है आपके सामने ओएसडी की सारी फुल फॉर्म -

OSD full form in Medical -

ओएसडी की फुल फॉर्म मेडिकल मे, OsGood - schlatter disease और हिंदी में, ओएसडी का फुल फॉर्म ओसगुड - श्लैटर रोग होता है.

OSD full form in Computer - 

ओषध का मतलब कंप्यूटर मे,On screen display होता है और हिंदी में परदे पर प्रदर्शन.

OSD full form in Hospital - 

अस्पताल मे,ओएसडी का फुल फॉर्म Oral solid Dosage और हिंदी में मौखिक ठोस खुराक होता है.

OSD full form in psychology - 

मनोविज्ञान में, full form of OSD " Obsessive Compulsive disorder " और हिंदी में अनियंत्रित जुनूनी विकार कहा जाता है.

निष्कर्ष : OSD Full Form In Hindi 

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट की मदद से OSD फुल फॉर्म और OSD full form in Hindi , OSD full form in Government की जानकारी हासिल करने में मदद मिले होगी क्यूंकि पोस्ट में full form of OSD, OSD का फुल फॉर्म, OSD  full form, OSD क्या है इन हिंदी , OSD का मतलब और अर्थ (osd Meaning in hindi) इस पोस्ट में कवर किया है.दोस्तों ऐसे ही full form in hindi🔗 को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url