NDPS Full form In Hindi : एनडीपीएस का फुल फॉर्म क्या है NDPS Act क्या है?

NDPS full form in hindi : नमस्ते दोस्तो, आज की पोस्ट उन सब लोगो के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाली है जिस्की रूचि NDPS Full form से संबंधित जानकारी हासिल करना है.यदि आप भी इन सभी विशेष जैसे एनडीपीएस क्या है हिंदी में, NDPS ka full form, Ndps full form In English, ndps full form in Hindi, एनडीपीएस का पूरा नाम क्या है, Ndps meaning और सभी तरह की एनडीपीएस फुल फॉर्म को जानने में रुचि रखते हैं तो कृपया इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

What Is the full form of NDPS | एनडीपीएस का पूरा नाम क्या है - 


Ndps full form in hindi, ndps full form in english, ndps full form, ndps stands for

दोस्तों, एनडीपीएस, Acts से संबंधित फुल फॉर्म है यहाँ इसका उपयोग एजेंसी के रूप किया जाता है.एनडीपीएस का फुल फॉर्म और पूरा नाम " Narcotic Drugs and psychotropic substance act "होता है.

ND - Narcotic Drugs
PS - Psychotropic substance act.

NDPS full form in Hindi | Ndps का फुल फॉर्म क्या होता है - 


एनडीपीएस का फुल फॉर्म और हिंदी अर्थ " नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक पदार्थ अधिनियम " होता है.
NDPS stands for Narcotic Drugs and psychotropic substance act.

 नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक पदार्थ अधिनियम ( NDPS) 1985, भारत संसद द्वारा शुरू किया गया एक नशीले पदार्थों से संबंधित एक कार्यवाही नियम है जो व्यक्ति नशीले पदार्थों को बनाना, इस्तेमाल करना, या दूसरे व्यक्तियों को बेचना इस तरह के जितने भी गैरकानूनी कामों को रोकने के लिए भारत में यो कानून है उसे NDPS act का जाता है.

क्या होता है NDPS act In Hindi - 


एनडीपीएस एक्ट भारत मे नशीले पदार्थों को बनने और बेचेने या इस्तमाला करने पर जो भारत में जो Act बने हैं उसे Narcotic Drugs and psychotropic substance act ,1985 कहा जाता है.नारकोटिक और साइकोट्रोपिक दोनो इस्के तहत आते हैं.अधिक जानकारी के लिए wikipedia पर NDPS Act In Hindi पढ़ सकते हैं.

निष्कर्ष : NDPS full form in hindi - 


मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट की मदद से NDPS फुल फॉर्म की जानकारी हासिल करने में मदद मिले होगी क्यूंकि पोस्ट में NDPS full form in hindi, NDPS का फुल फॉर्म, NDPS full form, NDPs का मतलब और अर्थ इस पोस्ट में कवर किया है.दोस्तों ऐसे ही full form in hindi को पढ़ने के लिए निचे लिंक पर क्लिक करें.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url