Nurse full form in Hindi - Nurse कैसे बनते है?

Nurse full form - Nurse को आज के समय में कौन नहीं जानता होगा अधिक से अधिक लोग नर्स को काफी अच्छी तरह से जानते होगे पर कुछ लोगों को नर्स कैसे बनते हैं और नर्स का फुल फॉर्म क्या होता है, Nurse full form in hindi इस विषय से संबंधित जानकारी हासिल करना होती है.

 यदि आप भी उन्हीं लोगों में से हैं जो Nurse कैसे बनते हैं और Nursing ka full form क्या है जाने में रुचि रखते हैं तो उनके लिए यह लेख काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है.
Nurse full form image, Nurse full form in hindi, nurse full form, nurse ka full form, nurse ka full form kya hota hai, nurse meaning, nurse kaise bante hai in hindi
Nurse Full form Image.

क्योंकि इस पोस्ट में मैंने खास उन लोगों के लिए लेख लिखा है जो Nurse के Full form से संबंधित जानकारी हासिल करना चाहते हैं.

पर लेख शुरू करने से पहले आपके साथ कुछ बातें साझा करना चाहता हूं की Nurse बना कोई आम बात नहीं है यह एक बहुत महत्वपूर्ण कार्य होता है हस्पताल में,

 क्योंकि एक नर्स 24 घंटे अस्पताल में कार्य करती है. Male हो या Female और यह वही लोग बन सकते हैं जिन्हें दूसरों की मदद करना अच्छा लगता है मतलब की जो किसी को दर्द मे नहीं देख सकते, और उन लोगों के प्रति जो अच्छा काम करना चाहते हैं.

 तो आप Nursing Field में अपना Career बना सकते हैं. यह लेख आपकी पूरी सहायता करेगा Nurse kaise bante hai और Nurse ka full form kya hota hai, इससे संबंधित छोटी मोटी जानकारी हासिल करने में, तो चलिए इस पोस्ट को शुरू करते हैं.

Nurse full form In Hindi - Nurse का फुल फॉर्म क्या है ?


Nurse का full form और पूरा नाम क्या है? Nurse का पूरा नाम 5 शब्दों से मिलकर बना है जैसे कि 

N - Nobality
U - Utility
R - Responsibility
S - Sympathy
E - Efficiency

Nurse full form " Nobality, Utility, responsibility, sympathy and efficiency."

Nurse ka full form in english - Nobality, Utility, responsibility, sympathy and efficiency.

और हिंदी में इसका अर्थ N (कुलीनता ), U(उपयोगिता), R(ज़िम्मेदारी), S(सहानुभूति), E(क्षमता) Nurse ka full form होता है.

Nurse कैसे बनते हैं | Nurse kaise bane - 


Nurse बनना एक बहुत जिम्मेदारी वाला काम होता है अगर आप यह काम करना चाहते हैं तो जानिए की नर्स कैसे बनते हैं.

नर्स बनने के लिए आपको एक से 4 साल का Course कर करना पड़ता है और यह कोर्स आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद ही कर सकते हैं. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि 12th में Science स्ट्रीम है या arts.

भारत के किसी भी उपलब्ध कॉलेज स्थान से आप Nurse बनने का Course कर सकते हैं पर यदि आपको नहीं पता की, नर्स बनने के लिए कौन सा Nursing course करना पढता हैं.

तो नीचे कुछ मैंने Nursing Popular course शेयर किए हैं जिन्हें आपको जरूर जाना चाहिए.

Nurse course की पूरी जानकारी | Nurse Course in hindi - 


भारत में लोकप्रिय Nursing course की जानकारी -

1)GNM 
2) ANM
3) Bsc. Nursing.

GNM Nursing course in hindi - 


बारहवीं कक्षा के बाद जिन्होंने Science stream से 12वीं में सफलता हासिल की है उनके लिए यह कोर्स एक बेहतरीन Option हो सकता है क्योंकि इस कोर्स को Male और Female दोनों उम्मीदवार कर सकते हैं.GNM Nurse ka full form ' General Nursing and Midwifery ' होता है.

General Nursing and Midwifery कोर्स को करने के लिए Candidate को 3 साल का वक्त लगता है यानि कि यह कोर्स 3 साल का होता है. और रही बात जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी को करने की Fees की तो यह निर्भर करता है कि आप किस College से इस कोर्स को कर रहे हैं.

हां ,इस बात का विचार लगाया जा सकता है की 40,000 से 5 लाख तक की फीस लग सकती है.

ANM Nursing course in Hindi -


इस Course को करने के लिए उम्मीदवार को मात्र 2 साल का वक्त लगता है. इस कोर्स को कोई भी Stream के विद्यार्थी कर सकते हैं. पर यह कोर्स सिर्फ लड़कियों के लिए होता है अगर आप एक Male Nurse बनना चाहते हैं तो यह कोर्स आपके लिए बिल्कुल भी नहीं है.

ANM nurse ka full form ' Auxiliary nurse Wildlife ' होता है और हिंदी में ऐसे सहायक नर्स वन्यजीव कहा जाता है.सहायक नर्स वन्यजीव course को करने के लिए 20,000 से 200000 तक लग सकता है ऊपर वाले कोर्स के मुकाबले में यह Course काफी ज्यादा सस्ता भी है.

Bsc. Nursing course in hindi - 


बीएससी नर्सिंग बाकी सभी नर्सिंग कोर्स की तरह एक Under Graduation Diploma course है. पर यह कोर्स 4 साल का होता है इस कोर्स को करने के लिए उम्मीदवार को 12वीं कक्षा में Chemistry, Biology, Physics विषय को 55 प्रतिशत अंकों से पास करना होगा.

जिसके बाद ही आप इस कोर्स की शुरुआत कर सकते हैं आपको बता दूं इस कोर्स की फीस अलग अलग कॉलेज के हिसाब से अलग-अलग है.

 क्योंकि बहुत से ऐसे विद्यार्थी हैं जो Government College में Admission लेना चाहते हैं और कुछ Private college में एडमिशन लेना चाहते हैं Bsc nursing course मे प्रवेश लेने के लिए AIIMS Norcet Entrance exam को पास करना होगा.

दोस्तों अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से नर्सिंग कोर्स करते हैं तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि 30000 से 50000 तक खर्चा हो सकता है. जो प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेकर इस कोर्स को करना चाहते हैं तो उनका 100000 या इससे अधिक खर्चा हो सकता है.

यहां तीन Nursing course की information देने की कोशिश की है जिन्हें 12वीं कक्षा पास करने के बाद भी किया जा सकता है

भारत में बहुत से ऐसे Nursing Course उपलब्ध है पर मैंने कुछ Best Nursing course In India इस पोस्ट के जरिए लाया हूं जिससे आपको Nurse kaise bane और Nurse ka full form kya hota hai इससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारी हासिल हो सके.

Best Nursing course College in India | भारत में सर्वश्रेष्ठ नर्सिंग कोर्स कॉलेज -

  • Guru Gobind Singh Indraprastha university
  • Manipal Academy of higher education
  • Sri Ramchandra medical college and research institute Chennai
  • All India institute of medical science Delhi
  • West Bengal University of health science
  • Christian medical college Ludhiana
  • Army college of nursing.

Nurse की सैलरी कितने होती है? ( Nurse Salary) -


भारत में, किसी भी काम को करने से पहले आज के समय में पहले Salary देखि जाती है.सैलरी कितनी मिल रही है उसे देखकर ही आज के समय में सभी लोग नौकरी करते हैं.

और यह कोई गलत बात नहीं है सबको हक होता है अपनी सैलरी जाने का और आपको भी Nurse बनने के बाद कितनी सैलरी मिलती है यह जाने में काफी ज्यादा रुचि होगी.

दोस्तों एक नर्स काफी जिम्मेदारी और क्षमता वाला कार्य होता है और इस कार्य को करने के लिए सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में शुरुआत में नर्स को 10 से 15000 की वेतन दी जाती है. पर आपको जानकर हैरानी होगी.

 जैसे जैसे Nurse Junior से Senior Nurse की तरफ Shift होती है तो वैसे वैसे उनकी तनख्वाह भी बढ़ती चली जाती है.

निष्कर्ष : Nurse Full form In Hindi | Nurse full form in Medical - 


तो कैसा लगा आपको Nurse course information से संबंधित जानकारी हासिल करके, दोस्तों एक नर्स बना कोई आसान काम नहीं है.इसके लिए ज़िम्मेदारी और सहानुभूति हर एक नर्स में होना बहुत जरूर होता है और उसे भी बड़ी बात Patience होना काफी जरूरी है क्यूंकि एक Nurse मरीजों की देखभाल करने के साथ साथ बहुत से काम करते है.

जैसे मरीजों को किस समय कैसे व्‍यवहार करना है और किस समय कोनसी दवा देनी है पंजीकरण करवाना, आदि जैसे सभी काम करती या करता है.

मुझे उम्मीद है शायद आपको Nurse kaise bante hai in Hindi, Nurse ka full form, nurse full form in hindi से संबंधित जानकारी हासिल करके अच्छा लगा होगा.  

अगर आपको Nurse ka full form kya hai इसे सम्बंधित अगर कोई भी समस्या आपको आते है तो कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url