OMR Sheet full Form in Hindi : क्या है ओएमआर शीट का मतलब जानिए

Hindi Omr ka Full form : OMR sheet जहां इसका नाम सुनने में काफी ज्यादा अटपटा सा लगता है वहीं इसके काफी सारे फायदे (Advantage) और नुकसान (Disadvantages) भी होते हैं दरअसल जिन Students ने OMR Sheet पर कभी Exam दिया है तो वह अच्छे से जानते होगे की OMR Sheet क्या होती है (What is Omr sheet).
Omr full Form in Hindi, omr sheet full form, omr ka Full form, omr ka matalab

 पर जिन्होंने पहली बार इस बारे में सुना है या OMR Sheet पर Exam देने में डर रहे हैं या फिर OMR Sheet Full form in Hindi को जाने में ज्यादा रुचि रखते हैं तो आपको जरूर इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक पूरा जरूर पढ़ना चाहिए ताकि आपके मन का डर या आपके सवाल का जवाब आपको इस लेख की सहायता से सरल शब्दों में मिल सके.

ओएमआर शीट की पूरी जानकारी क्या है? OMR full Form और ओएमआर शीट की पूरी जानकारी हासिल करने से पहले आपको मैं बता दूं इस शीट का इस्तेमाल किसी भी School, College या Entrance exam में किया जाता है इससे इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा advantage यह भी है कि शिक्षक को हर एक बच्चे की शीट को बारीकी से जांच ने की आवश्यकता नहीं पड़ती है.

इसलिए ज्यादातर इसी Sheet का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इस शीट को Check करने के लिए OMR Device की आवश्यकता होती है जो कुछ ही मिनटों में सभी Sheets की जांच कर लेती है आइए बिना देरी किए और OMR Full form in Hindi और ओएमआर के क्या फायदे और नुकसान हैं ओएमआर कैसे काम करता है इस बारे में जानकारी हासिल करते हैं.

OMR Sheet Full form in Hindi | OMR का पूरा नाम क्या है  

OMR ka Full form " Optical mark Reader " होता है वही हिंदी में OMR Sheet का पूरा नाम और मतलब ऑप्टिकल मार्क रीडर होता है.

Optical mark reader (Omr) एक ऐसा उपकरण है जिसका उपयोग Sheet की जांच करने के लिए किया जाता है दरअसल यह कंप्यूटर का इनपुट डिवाइस होता है. जिसका इस्तेमाल शीट पर किए गए गोले की जांच के लिए किया जाता है.

OMR Sheet क्या होती है ( What is OMR Sheet in Hindi)

ओएमआर एक ऐसा उपकरण है जिसका इस्तेमाल शिक्षक विद्यार्थी द्वारा दिए गए शीट की जांच के लिए करते हैं. OMR sheet पर हर MCQ (Multiple Choice Question) के आगे गोल छोटे-छोटे सर्कल दिए होते हैं.

और सवाल के अनुसार सही जवाब पर Pencil के साथ गोले करने होते हैं पर इस Sheet पर गोले करते समय हमें इस बात का महत्वपूर्ण ध्यान रखना पड़ता है कि Circle के बाहर Pencil द्वारा किया गया गोला बाहर नहीं आना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपका जवाब गलत या मायने नहीं रहेगा.

OMR Sheet कैसे काम करता है या कैसे आंसर Check करता है? 

OMR एक इनपुट उपकरण है जो Sheet को laser light द्वारा Check करता है यह ठीक एक Printer की तरह होता है जहां यह Sheet पर Laser Light डालकर सही या गलत जवाब की जांच करता है यह प्रक्रिया कुछ ही सेकेंड की होती है.

विद्यार्थी द्वारा सवाल का जवाब सही है कि नहीं यह जांचने के लिए Optical Mark Reader कुछ ही सेकेंड का समय लेता है क्योंकि लेजर लाइट Dark किए गए Circle की ही जांच करती है.

 इसके पीछे ऐसा करने की वजह यह है कि Dark Circle से Light Reflect हो जाती है और जिस सर्कल पर गोला नहीं किया है उससे लाइट reflect नहीं होती है. ऐसे ओएमआर सीट की जांच करता है.

OMR Sheet कैसे भरें ( How to fill OMR Sheet in Hindi)

ओएमआर शीट कैसे भरी जाती है? OMR sheet को भरने के लिए पहले तो आपने घबराना नहीं है क्योंकि बहुत से ऐसे विद्यार्थी होते हैं जो जल्दबाजी में इस शीट को भरते हैं जिससे उनका सारा जवाब गलत हो जाता है.

क्योंकि OMR Sheet पर Multiple Choice Question पूछे जाते हैं जिससे Device द्वारा Check किया जाता है इन MCQ में तीन Option विद्यार्थियों को दिए जाते हैं और सही Answer डार्क करना होता है.

आइए जानते हैं कुछ ऐसी गलतियां जो अक्सर विद्यार्थी द्वारा की जाती हैं -

  • इस Sheet पर Dark Circle के अलावा कोई और निशान नहीं रखना है जैसे कि टिक या क्रॉस.
  • डार्क सर्कल करते समय यह जरूर ध्यान रखें कि Circle आधा नहीं छोड़ना है क्योंकि ऐसा करने से आपका जवाब मानना नहीं जाएगा.
  • अगर आप यह सोचते हैं कि यह OMR Sheet इंसानों द्वारा Check की जाती है तो आप गलत है क्योंकि OMR एक इनपुट उपकरण है यानि कि यह एक Machine है.और मशीन द्वारा Sheet की जांच की जाती है.

OMR full form के फायदे और नुकसान - 

जहां इसके काफी सारे फायदे मैंने इस लेख में आपको बता दिए हैं पर इसके कुछ और भी बहुत से फायदे हैं और जैसे कि आपको पता होगा जिस चीज के फायदे होते हैं तो उसके नुकसान भी अवश्य ही होते हैं आइए जानते हैं.

  • OMR 1 घंटे मैं 10000 से भी ज्यादा कॉपी शक करने में सक्षम है.

OMR Sheet के नुक्सान -

  • विधार्थी द्वारा अगर सही तरीके से गोला नहीं किया जाता है तो वह गलत माना जाता है. 
  • इस शीट का इस्तेमाल सिर्फ मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन के लिए किया जाता है.

निष्कर्ष : OMR Sheet क्या है, OMR Sheet full form in Hindi, ओएमआर के फायदे और नुक्सान - 

इस लेख में हमने ओएमआर शीट की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है जैसे OMR Sheet kya hai in Hindi, OMR Full form Meaning, परिभाषा, और OMR के क्या फायदे और नुक्सान होते है अगर आप कभी इस शीट पर परीक्षा देते है.

ओएमआर शीट कैसे भरी जाती है इस बारे में भी मैंने ऊपर जानकारी साझा की है अगर आपके पास ओएमआर से संबंधित ज्यादा जानकारी उपलब्ध है तो जरूर अपनी जानकारी इस लेख में साझा करें.

अपनी जानकारी साझा करने के लिए नीचे कमेंट करें ताकि मैं आप की जानकारी इस लेख से जोड़ सकूं.

Omr ka Full form in meaning hindi तो कैसा लगा आपको यह लेख अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उनकी भी मदद हो सके.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url