ANM और GNM में क्या अंतर है | Difference Between Anm or GNM in Hindi

ANM Aur GNM Course Me Antar: अस्पतालों में nurse बनने के लिए सबसे पहले नर्सिंग का कोर्स करना अनिवार्य होता है नर्सिंग कोर्स करने के लिए तीन पाठ्यक्रम विकल्प आप के सामने उपलब्ध रहते हैं जिनमें Bsc Nursing, ANM Nursing और GNM Nursing। तीनों ही काफी अच्छे मेडिकल नर्सिंग कोर्स हैं जिन्हें बहुत से छात्र करना पसंद करते हैं बहुत से छात्रों के मन में यह संदेह हमेशा रहता है कि ANM और GNM में अंतर क्या है? अगर आपके मन में भी यह संदेह है तो आपको जरूर इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए ताकि यदि आप एक मेडिकल नर्सिंग कोर्स चुनते हैं तो आपको बाद में पछतावा ना हो,ANM Aur GNM Course Me Antar kya Hoga यह तो आपको इस लेख को पढ़ने के बाद ही पता चलेगा
Gnm aur anm Course me antar kya hai, जन्म और अन्म कोर्स में अंतर क्या है, GNM Course Details in hindi, ANM Course Details in Hindi, Difference between ANM Course and GNM Nursing Course in Hindi
जीएनएम और एएनएम कोर्स में फ़र्क क्या है?
आपको बता दें दोनों ही अपनी अपनी जगह सबसे Best Nursing Course है। पर अगर इन दोनों में से एक कोर्स को चुनना पड़े तो आपके लिए कोनसा Medical Course बेहतरीन होगा आइए जानते हैं। पर इसे पहले जानते है कि ANM Course kya hai और GNM Course kya hai ताकि इन दोनों के बीच क्या अंतर होता है इसे समझने में आपको आसानी हो सके।

ANM Nursing Course क्या होता है?

Anm Aur GNM Course Me Antar : एएनएम का पूरा नाम हैं - Auxiliary Nurse Midwife। एएनएम नर्सिंग कोर्स एक लघु अवधि चिकित्सा कोर्स है। जिसके करने के लिए 1.5 साल 6 महीने की इंटरशिप के साथ करवया  जाता है। इन सालों में उम्मीदवार को नर्सिंग और दाई का काम से संबंधित अवधारणा सिखाया जाता है। आपको बात दे, कि एक एएनएम नर्सिंग का मुख्य कार्य महिलाओ और बच्चों की सेवा करना होता है। 

इन सभी कार्यों में डिलीवरी के दौरे और बाद में मां और बच्चे की देखबाल करना,टीकाकरण और बुनियादी चिकित्सा उपचार देना आदि शामिल है। इस नर्सिंग कोर्स को करने के बाद Auxiliary nurse midwife (ANM) Certificate प्राप्त कर सकते हैं।

GNM Nursing Course क्या होता है?

GNM Aur ANM Course Me Antar: GNM का पूरा नाम हैं - General Nursing & Midwifery Course। यह एक डिप्लोमा कोर्स है जिसे 3 साल और 6 महीने की इंटरशिप के साथ करवाया जाता है। एक जीएनएम नर्स का मुख्य कार्य हॉस्पिटल, क्लीनिक, नर्सिंग होम, और community health Centre में होता है।

इस कोर्स में उम्मीदवार को अग्रिम स्तर नर्सिंग और दाई का काम सिखाया जाता है और एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, न्यूट्रिशन, कम्युनिटी हेल्थ नर्सिंग, मेडिकल-सर्जिकल नर्सिंग, पीडियाट्रिक नर्सिंग, साइकियाट्रिक नर्सिंग, और मिडवाइफरी जैसे विषय पढ़ाए जाते हैं।

इस नर्स पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद आप एक पंजीकृत नर्स और हॉस्पिटल में दाई बन सकते हैं और रोगियों का उपचार, नर्सिंग केयर और चिकित्सा उपचार कर सकते हैं।

Difference between Anm and Gnm Course in hindi

आइए जानते हैं कि जीएनएम और एएनएम में क्या अंतर है? नीचे इन दोनों में क्या फर्क है इसे संबंधित टेबल में जानकारी दी हैं -
Details ANM Course Details in Hindi GNM Nursing Course Details in
Duration 1.5 Year 3 Year
Syllabus इस कोर्स में बुनियादी नर्सिंग और दाई का काम सिखाया जाता है इस कोर्स में अग्रिम नर्सिंग और दाई का काम सिखाया जाता है
Scope एएनएम नर्स मुख्य रूप से शिशु स्वास्थ्य और मातृ की देखभाल करना होता है। जीएनएम नर्स जनरल मेडिकल और सर्जिकल नर्सिंग, साइकियाट्रिक नर्सिंग और कम्युनिटी हेल्थ नर्सिंग के लिए प्रशिक्षित होते हैं।
Career एएनएम नर्स,सरकारी और निजी अस्पतालों, क्लीनिकों, और एनजीओ में काम करते हैं जीएनएम नर्स अस्पताल, नर्सिंग होम, क्लीनिक, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, और सरकारी स्वास्थ्य विभाग में काम करते हैं
Education इस कोर्स में आगे की शिक्षा के लिए विकल्प सीमित है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद भी आप आगे की शिक्षा और उच्च नर्सिंग पदों के लिए क्वालिफाई हो सकते हैं
Qualification इस कोर्स के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10+2 है। जीएनएम कोर्स के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10+2 साइंस स्ट्रीम (फिजिक्स, केमिस्ट्री, और बायोलॉजी) के साथ है।
Job Profile इसमें नर्स मुख्य रूप से मातृ और शिशु स्वास्थ्य की देखभाल के लिए प्रशिक्षित होते हैं जैसे कि डिलीवरी के दौरान और बाद में मां और बच्चे की करना, बुनियादी चिकित्सा उपचार देना, और अन्य नर्सिंग देखभाल प्रदान करना होता है जीएनएम मरीजों की नर्सों की चिकित्सा और नर्सिंग देखभाल से जिम्मेदार होते हैं। जैसे कि दवा प्रशासन, घाव की ड्रेसिंग, और गंभीर देखभाल करना जीएनएम की जिम्मेदारी होती है

जीएनएम या एएनएम में से कौन बेहतर है? 

दोनों की चिकित्सा पाठ्यक्रम हैं और दोनों ही अपनी जगह ठीक है, एक कम समय के लिए और एक ज्यादा समय लिए, अगर बात करें कि जीएनएम और एएनएम में से कौनसा पाठ्यक्रम बेहतर है। तो यह निर्भर करता है आपका शैक्षणिक पृष्ठभूमि क्या है, आपका क्या विचार है कि आपको कौनसी मेडिकल नर्स के रूप में काम करना है।

फिर भी हमारे देखने के नज़रिया से एक बेहतर नर्सिंग और दाई का काम, चिकित्सा पाठ्यक्रम General Nursing & Midwifery Course है। इस कोर्स को एक बेहतर पाठ्यक्रम बनाने के पीछे काफी कारण हो सकते है जैसे इस कोर्स में एडवांस स्तर में जीएनएम पाठ्यक्रम करवाया जाता है और एएनएम के मुकाबले में जीएनएम ज्यादा विकल्प देता है। अवधि में जीएनएम ज्यादा जरूर है पर इसे वरिष्ठ नर्स बन सकते है।

FAQ : ANM और GNM में क्या अंतर है (सवाल) 

• कौन सा नर्सिंग कोर्स सबसे अच्छा है?

- नर्सिंग कोर्स की बात की जाए तो नर्स बने के लिए - बीएससी नर्स, एएनएम और जीएनएम कोर्स उपलब्ध है और तीनों ही अपनी जगह ठीक है।

• जीएनएम से क्या बनते हैं?

- जीएनएम कोर्स करने के बाद उम्मीदवार सरकारी और निजी अस्पताल में सामान्य नर्सिंग बनते है। और साथ में पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद खुद की क्लिनिक, होम नर्स आदि भी बन सकते है।

1 साल का नर्सिंग कोर्स कौन सा है?

- 1 साल के लिए नर्सिंग कोर्स प्राथमिक नर्सिंग प्रबंधन में प्रमाणपत्र (CPNM) हैं।

निष्कर्ष: ANM Aur GNM Me Antar Kya hai? Difference between Anm and Gnm Course in hindi

उम्मीद करते है कि इन दोनों कोर्स के बीच अंतर की जानकारी प्राप्त करना आपको पसंद आती होगी, शायद आपका संदेह जरूर इस लेख को पढ़ने के बाद दूर हो चुका होगा। ANM और GNM कोर्स में क्या अंतर होता है काफी लोकप्रिय विषय है और से वैद्यकीय छात्र और अन्य विषय के छात्र इन चिकित्सा पाठ्यक्रम से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते थे।

उम्मीद करते हैं कि इस लेख से आप लोगों को दोनों के बीच क्या फर्क है यह जाने में मदद मिली होगी यदि आपका कोई सवाल ANM aur GNM Me Antar से संबंधित हैं तो जरूर अपना सवाल हमें बहुत खुशी होगी आपके सवालों के जवाब देने के लिए, इसलिए नीचे कमेंट करना ना भूलें। 

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url