Bsc Nursing के बाद क्या करें | Bsc Nursing ke Baad kya kare in Hindi

Bsc nursing के बाद क्या करें? बीएससी नर्सिंग कोर्स पूरा करने के बाद, अगर आपके मन में कई सवाल आ रहे हैं। तो यह लेख आपको जुरूर पूरा पढ़ना चाहिए। वास्तव में, कई स्टूडेंट्स Bsc Nursing में करियर की खोज में रहते है कोर्स करने के बाद आगे क्या करना है, बीएससी नर्सिंग करने के बाद कोनसा कोर्स कर सकते है या बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के बाद कौनसी नौकरी कर सकते है हमेशा इसी की खोज में रहते है।

भारत में लाखो से भी ज्यादा स्टूडेंट्स हर साल 12th PCB (Physics, Chemistry & Biology) Subject से पास होकर, बीएससी नर्सिंग कोर्स में प्रवेश परीक्षा देकर एडमिशन प्राप्त करते हैं।

पर बीएससी नर्सिंग कोर्स पूरा होने पर अब आगे क्या करना है इस चिंता में बैठ जाते है,आपको इन विषय पर चिंता लेकर नही बैठना हैं अगर आपको अभी भी नही समझ आ रहा की (bsc Nursing ke baad kya kare) बीएससी नर्सिंग कोर्स के बाद क्या करें। तो आज के लेख का उद्देश्य आपको और अन्य स्टूडेंट्स को बताना है की बीएससी नर्सिंग के बाद आप क्या कर सकते है? 

पर कुछ स्टूडेंट्स को बीएससी के बाद नौकरी करना चाहते है उसका क्या??

इसकी फिक्र ना करें क्योंकि हम आपको आगे क्या करना है इससे संबंधित पूर्व जानकारी इसी भाषा में देने जा रहे हैं सबसे पहले जानते हैं कि बीएससी नर्सिंग के बाद क्या करें, और बीएससी नर्सिंग के बाद और कौन-कौन से कोर्स कर सकते हैं?

तो आइए बिना वक्त कब आए इस मजेदार पोस्ट को शुरू करते हैं - 

Bsc nursing ke baad kya kare, bsc kya hai, bsc nursing Course Details in Hindi, bsc course details hindi

Bsc Nursing के बाद क्या करें? 

बीएससी नर्सिंग एक मेडिकल पाठ्यक्रम है और इसका पूरा नाम Bachelor of Science in Nursing होता है और हिंदी में नर्सिंग विज्ञान में स्नातक कहा जाता है यह पाठ्यक्रम 4 वर्ष का होता है।

यह तो अब अच्छे से जाते ही है इन 4 वर्षों के बाद आगे क्या करें, क्या आगे की पढ़ाई करना जरूरी है, क्या बीएससी नर्सिंग के बाद नौकरी मिल सकती है?

आइए इन सवालों का जवाब नीचे सरल भाषा में जानते हैं

Bsc Nursing के बाद Private Job

बीएससी नर्सिंग के बाद कौन कौन सी जॉब कर सकते हैं? कोर्स पूरा करने के बाद आप एक प्राइवेट नौकरी की ओर जा सकते हैं आपको कई तरह के प्राइवेट करियर विकल्प देखने को मिल जाएंगे।

कुछ लोकप्रिय विकल्प नीचे दिए गए हैं आप इन्हें जरूर देखें।

  • Staff Nurse
  • Nurse educator
  • Nurse administrator
  • Clinical nurse specialist
  • Nurse researcher

Staff nurse: आप किसी भी अस्पताल या क्लिनिक में स्टाफ नर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्टाफ नर्स का कार्य मरीजों की देखभाल करना होता हैं और साथ में ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर के साथ सहयोग करना होता हैं। इसके अलावा दवाएं और इलाज का पर्यवेक्षण करना होता है।

Nurse educator: यह करियर ऑप्शन भी काफी अच्छा है, अगर आपको पढ़ाने का शौक है तो आप "नर्स एजुकेटर" के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस फील्ड में आपको नर्सिंग स्टूडेंट्स को पढ़ना होता है और उनके स्किल्स और नॉलेज को बेहतर बनाने में मदद करना होता है।

Nurse administrator:  यह करियर विकल्प भी काफी अच्छा है और इस क्षेत्र में काफी स्टूडेंट्स जाते है। आपको बता दे, "नर्स एडमिनिस्ट्रेटर" हॉस्पिटल में सभी नर्सिंग स्टाफ का प्रबंध और प्रशासन संभाल करते है।

Clinical nurse specialist: बीएससी नर्सिंग करने के बाद क्लीनिक खोल सकते हैं। यहां आप अपनी विशेषज्ञता का इस्तेमाल कर सके है जैसे की क्रिटिकल केयर, इमरजेंसी केयर, साइकियाट्रिक केयर आदि।

Nurse researcher: अगर आपको रिसर्च का शौक है तो आप "नर्स रिसर्चर" की पोजिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यहां आप नर्सिंग केयर और इलाज के क्षेत्र में रिसर्च करते हैं।

यह कुछ लोकप्रिय बीएससी नर्सिंग करियर विकल्प हैं। इसके अलावा भी बहुत से विकल्प उपलब्ध है आप अपनी रुचि के अनुसार, क्षेत्र और विशेषज्ञता में करियर तय कर सकते हैं।

बीएससी नर्सिंग के बाद कोनसा Course कर सकते है

बीएससी नर्सिंग के बाद, अगर आपका मन आगे की शिक्षा लेने का है और अग्रिम स्तर और मास्टर स्तर का ज्ञान लेना चाहते है तो नीचे कुछ कोर्स शेयर किया है जिन्हे आप बीएससी नर्सिंग के बाद कर सकते है।

"बीएससी के बाद कोर्स विकल्प"

  • MSc Nursing
  • Post Basic B.Sc Nursing
  • MBA in Hospital Management
  • Certificate course
  • PhD in Nursing

MSc Nursing: बीएससी नर्सिंग के बाद आप  एम.एससी नर्सिंग कोर्स कर सकते हैं पर जिसके लिए आपके पास B.Sc. nursing degree होना चाहिए। इस कोर्स के दौरान स्टूडेंट्स को इलाज और प्राथमिक चिकित्सा से संबंधित मास्टर लेवल का ज्ञान दिया जाता है।

Post Basic B.Sc Nursing: अगर आपने पहले GNM Course (General Nursing & Midwifery) किया है तो आप पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग कोर्स कर सकते हैं। 

MBA in Hospital Management: आप अस्पताल प्रबंधन में एमबीए कर सकते हैं। यह Nurse Administrator की तरह है जिस बारे में आपको ऊपर बताया था।

Certificate course: बीएससी नर्सिंग के बाद, आप काई तरह के सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। इस  प्रमाणपत्र कोर्स में जैसे हेल्थ केयर नर्सिंग, साइकियाट्रिक नर्सिंग, इमरजेंसी नर्सिंग आदि।

PhD in Nursing: जी है, आप पीएचडी भी कर सकते है नर्सिंग में, अगर आप रिसर्च और टीचिंग फील्ड में जाना चाहते हैं तो आप Nursing Phd करना होगा। इस पाठ्यक्रम में स्टूडेंट को नर्सिंग रिसर्च और नर्सिंग एजुकेशन से संबंधित विषय पढ़ाए जाते हैं।

B.Sc Nursing Ke Baad Government Job in Hindi

बीएससी नर्सिंग कोर्स को पूरा करने के बाद, अब आगे आप बीएससी नर्सिंग गवर्नमेंट जॉब की और जा सकते है इसके लिए सब से पहले आपको फॉर्म फील करना होगा और यह फॉर्म आपको अपने पास के हॉस्पिटल से मिल जायेगा या अपने आस पास के साइबर कैफे से गवर्नमेंट जॉब के लिए फॉर्म भरा सकते हैं।

"Government Job list after Bsc Nursing Course"

  • Nursing Service Administrator
  • assistant nursing superintendent
  • Nursing Supervisor
  •  Ward Sister
  • Military nurses
  • Nursing tutor
  • Staff nurse

यह कुछ बीएससी गवर्नमेंट जॉब हैं और इन नोकरियो को काफी सारे स्टूडेंट्स करना पसंद करते है। क्योंकि इन जॉब में काफी ज्यादा सैलरी मिलती है।

आपको बता दे, कि बीएससी नर्सिंग के बाद गवर्नमेंट जॉब Salary तीन – छह लाख प्रति वर्ष तक होती है।

निष्कर्ष: Bsc Nursing के बाद क्या करें | Bsc Nursing ke baad kya kare in Hindi - 

आज के लेख में बीएससी नर्सिंग कोर्स इन हिंदी से संबंधित एक भाग के बारे में बताया हैं इस भाग में Bsc Nursing ke baad kya kare | बीएससी के बाद क्या कर सकते है के बारे में जाना है। उम्मीद है की आपको बीएससी के बाद कोनसा कोर्स करें लेख पसंद आया होगा।

इस लेख में आपके सवाल का जवाब दिया गया है इन सवालों में बीएससी नर्सिंग के बाद आगे और कौन-कौन से courses कर सकते हैं और bsc Nursing के बाद क्या करें हिंदी में शामिल है। अगर कोई सवाल इसे सम्बंधित है तो पूछना न भूले।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url