ANM Course Details in Hindi (2024) : एएनएम क्या है? एएनएम कोर्स कैसे करें

ANM Course Details in Hindi | एएनएम पाठ्यक्रम विवरण हिंदी में : नमस्ते, विद्यार्थी आज हम आपके लिए एक ऐसे चिकित्सा पाठ्यक्रम की पूर्ण जानकारी लेकर आए है, जिस बारे में गूगल पर सर्च कर रहे है। चिकित्सा पाठ्यक्रम में नौकरी के अवसर हर दिन बढ़ते चले जा रहे हैं, निजी और सरकारी अस्पतालों में चिकित्सा पाठ्यक्रम करने वाले छात्रों की माँग बढ़ती चली जा रही है।

इसलिए छात्र ANM Course Details in Hindi में खोज कर रहे है यदि आपको भी मरीजों की देखभाल करना और बच्चे की देखभाल करना पसंद है तो आपको जरूर इस चिकित्सा पाठ्यक्रम को करना चाहिए।

क्या आपने इसे पहले ANM Course से संबंधित जानकारी हासिल की है क्या आप जानते है कि एएनएम की परिभाषा क्या है? ,एएनएम कोर्स कैसे करें, इस कोर्स को करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए? अगर आप इस विषय के बारे में नहीं जानते तो आपको जरूर एएनएम पाठ्यक्रम विवरण हिंदी में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

आपको बता दे, एएनएम एक चिकित्सा नर्सिंग पाठ्यक्रम है जिसका हिंदी में पूरा नाम सहायक नर्स और दाई का काम होता है। इस पाठ्यक्रम में विद्यार्थियों को दाई का काम और नर्सिंग का पाठ्यक्रम 2 साल और 6 Intership तक पढ़ाया जाता है। 

आइए इस एएनएम पाठ्यक्रम विवरण लेख को शुरू करते है।

ANM Course Details in Hindi : Overview

कोर्स का नाम ANM Nursing Course
Anm का फुल फॉर्म हिंदी में सहायक नर्स मिडवाइफरी
समय अवधि 2 साल कोर्स की अवधि
कोर्स के लिए आयु सीमा 18 वर्ष
कोर्स के लिए योग्यता किसी भी विषय से 12th पास
कोर्स के बाद नौकरी के अवसर चिकित्सा, सरकारी और निजी अस्पताल और क्लीनिक
कोर्स करने के बाद वेतन 20,000 से 30,000 रुपये 
एएनएम का काम रोगी रिकॉर्ड को बनाना, मरीजों की देखभाल करना आदि।

एएनएम कोर्स क्या है? What is ANM Course Details in Hindi - 

Anm Course Details in Hindi, amm kya hai, anm कोर्स कैसे करे इन हिंदी, वेतन, नौकरी के अवसर, बेस्ट कॉलेज, एएनएम पाठ्यक्रम विवरण हिंदी में
ANM ये एक तरह का चिकित्सा पाठ्यक्रम होता है। जिसमे Students को बुनियादी नर्सिंग और दाई का काम सिखाया जाता है। इस कोर्स की मदद से Students को स्वास्थ्य सेवा उद्योग में नौकरी के अवसर मिलता हैं। यदि आप इस कोर्स को करते है तो आपको शरीर क्रिया विज्ञान, प्राथमिक चिकित्सा समुदाय, स्वास्थ्य बच्चे की देखभाल पोषण परिवार नियोजन और महिलाओं की सेहत जैसे विषय पढ़ाया जाते है।

 इस कोर्स को पूरा करने के बाद छात्र नर्सिंग होम, अस्पताल क्लिनिक और सरकारी स्वास्थ्य विभाग में काम के लिए आवेदन कर सकते हैं। क्यूंकि ANM Course एक बहुत ही अच्छा कोर्स है जो आम तौर पर 1-2 साल का होता है। इसमें छात्र को व्यावहारिक प्रशिक्षण भी दी जाती है जिससे उनके नर्सिंग और दाई का काम और भी बेहतर तरीके से आता हैं। 

इस कोर्स के बाद आप एक योग्य नर्स और दाई बन सकते हैं और मरीजों को सही तरह से देख-भाल करने में मदद कर सकते हैं। आपको बता दे, की ANM Course एक अच्छा आजीविका विकल्प है चिकित्सा क्षेत्र में, और इसके ज़रिये आप अपने करियर को आगे बढ़ा सकते हैं।

एएनएम का फुल फॉर्म क्या है? What is ANM Course Full form in Hindi - 

एएनएम कोर्स की फुल फॉर्म हैं "Auxiliary nurse midwifery" और हिंदी में एएनएम का फुल फॉर्म सहायक नर्स मिडवाइफरी होता है। यह एक चिकित्सा पाठ्यक्रम है जिसे सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में करवाया जाता है इस कोर्स की अवधि 2 साल और 6 महीने की इंटरशिप के साथ करवाया जाता है।

एएनएम की परिभाषा : Definition of ANM Course Details in Hindi

एएनएम पाठ्यक्रम यानी की सहायक नर्स मिडवाइफरी एक चिकित्सा पाठ्यक्रम है, जिसमें छात्र को नर्सिंग और दाई का काम सिखाया जाता है उनके काम में मरीजों का देखना करना, उनकी स्वास्थ्य जांच करना, दवाएं और इंजेक्शन देना, और बच्चे के जन्म के लिए मदद करना होता है। इस कोर्स को करने के लिए 2 साल का समय और साथ में छे महीने की प्रशिक्षण कार्यक्रम शामिल होती है इसे कोई भी व्यक्ति या छात्र इस कोर्स को कर सकता है।

एएनएम कोर्स कैसे करें? ANM Course Kaise Kare in Hindi 

इस चिकित्सा पाठ्यक्रम को पूर्ण करने के लिए, पाठ्यक्रम से संबंधित जानकारी होनी चाहिए इसलिए ANM Course Details in Hindi आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। एएनएम पाठ्यक्रम विवरण हिंदी में, अवलोकन आपको ऊपर शेयर कर दिया है। आइए जानते है आसान भाषा में, कि Anm nursing Course कैसे करे इन हिंदी।

एएनएम कोर्स करने के लिए, आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

शैक्षिक योग्यता: एएनएम कोर्स करने के लिए, आपको 10+2th की शिक्षा पूरी करनी होगी। इसके अलावा, कुछ कॉलेज और राज्यों में न्यूनतम आयु सीमा भी होती है एएनएम कोर्स के लिए, पर आमतौर में 18 वर्ष लेकर ही आप चल सकते है।

कॉलेज चुनें: एएनएम कोर्स करने के लिए, आपको किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या संस्थान में प्रवेश लेना होगा। आप अपने लोकल अरिया में या ऑनलाइन सर्च करके ANM Course College Admission की जानकरी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रवेश के लिए आवेदन करें: एएनएम कोर्स के लिए ANM Course Admission के लिए आपको कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट या कॉलेज ईमेल से संपर्क कर सकते है। इसके अलावा आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा और कॉलेज के निर्धारित पात्रता मानदंड के अनुसार चयन प्रक्रिया में भाग लेना होगा।

कोर्स की अवधि जानिए: एएनएम कोर्स आम तौर पर 2 साल का होता है। इस कोर्स के दौरान, आपको नर्सिंग और मिडवाइफरी की बेसिक कॉन्सेप्ट और तकनीक सिखाते हैं। इसके अलावा, आपको प्रैक्टिकल ट्रेनिंग भी दी जाती है।

सर्टिफिकेशन: एएनएम कोर्स पूरा करने के बाद, आपको ANM Nursing Course Certificate दिया जाता है। आप इस सर्टिफिकेशन के साथ हॉस्पिटल, क्लीनिक, और हेल्थकेयर सेंटर में काम कर सकते हैं।

आप तक अपने ANM Course Details in hindi के कुछ बेसिक स्टेप्स जाने है। लेकिन इनके अलावा भी कॉलेज के निर्धारित पात्रता मानदंड और प्रवेश प्रक्रिया के बारे में जानकरी प्राप्त करना जरूरी है। इसलिए खुद कॉलेज जाकर कोर्स से संबंधित पूर्ण जानकारी प्राप्त करें।

एएनएम कोर्स कितने साल का होता है और कितनी फीस लगती है

सहायक नर्स मिडवाइफरी कोर्स की अवधि आमतौर पर 2 साल की होती है और साथ में एएनएम कोर्स की फीस अलग-अलग कॉलेजों में अलग-अलग होती है और सरकारी और Private ANM College के फीस में काफी अंतर होता है।

निजी संस्थानों में एएनएम कोर्स की फीस आमतौर पर ज्यादा होती है, जबकि Government ANM College Fees कम होती है यानी की ANM course fees in Government colleges सस्ती होती है। फीस के अलावा, एएनएम कोर्स करने के लिए किताबें, वर्दी, घर से कॉलेज जाने का खर्चा, व्यावहारिक प्रशिक्षण के लिए अतिरिक्त शुल्क भी लग सकते हैं।

इसलिए, एएनएम कोर्स की फीस के बारे में जानकरी प्राप्त करने के लिए, आप अपने स्थानीय क्षेत्र के एएनएम कोर्स ऑफर करने वाले कॉलेज से सीधे संपर्क कर सकते हैं।

एएनएम कोर्स के लिए विषय क्या होते है? ANM Me Kitne Subject Hote Hai -

एएनएम कोर्स के दौरान, आपको नर्सिंग और दाई का काम की सिखाया जाता हैं आपको बता दे की एएनएम कोर्स में कुल 7-10 सब्जेक्ट होते हैं। इन सभी ANM Course Subject Details in Hindi में पूरी जानकारी नीचे दी गई है।
  • शरीर रचना विज्ञान और शरीर विज्ञान
  • नर्सिंग की बुनियादी बातों
  • सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग
  • स्वास्थ्य संवर्धन और शिक्षा
  • बाल स्वास्थ्य नर्सिंग
  • प्रसूति नर्सिंग सहित दाई का काम
  • प्राथमिक चिकित्सा और होम नर्सिंग
  • पोषण और डायटेटिक्स
  • मानसिक स्वास्थ्य नर्सिंग
  • कंप्यूटर शिक्षा

इसके अलावा, एएनएम कोर्स में व्यावहारिक प्रशिक्षण भी दी जाती है जिसे 6 महीने की इंटरशिप कहते हैं इस इंटरशिप में छात्र को वास्तविक जीवन परिदृश्य में काम करने का मौका मिलता है। 

एएनएम का काम क्या है? ANM ka Kaam Kya Hota hai in Hindi

एक एएनएम (सहायक नर्स मिडवाइफरी) का काम हॉस्पिटल, क्लिनिक, और स्वास्थ्य केंद्र में होता है। इन सभी स्थान में उपलब्ध रह के मरीजों और नवजात शिशुओं को देखना होता है।  एएनएम के कुछ महत्वपूर्ण कार्य नीचे दिए है।

एएनएम मरीजों की देखभाल करते हैं, उनकी स्वास्थ्य जांच करते हैं और उन्हें निर्धारित दवाएं और इंजेक्शन देते हैं।

यह स्वास्थ्य संवर्धन और शिक्षा में भी मदद करते हैं जैसे स्वच्छता और स्वच्छता के बारे में जागरुकता असफल हैं और रोगियों को स्वस्थ जीवन शैली के बारे में सलाह देते हैं।

एक एएनएम प्राथमिक चिकित्सा और आपातकालीन देखभाल के लिए भी प्रशिक्षित होते हैं और गंभीर रोगियों के लिए तत्काल देखभाल प्रदान करते हैं।

यह रोगियों के रिकॉर्ड बनाए रखते हैं और उनकी मेडिकल हिस्ट्री अपडेट करते हैं।

तो यह थे कुछ ANM Nursing ke Kaam एक नर्सिंग का काम बहुत महत्वपूर्ण और जिम्मेदारी वाली होता हैं इसलिए यदि आप ANM Course Details in Hindi से जानकारी प्राप्त करके, ANM नर्सिंग बनते है तो आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प होगा कैरियर के लिए।

ANM Course करने के बाद क्या करें

Auxiliary Nurse midwifery (ANM Course) पूरा करने के बाद आपको कई अवसर मिल सकते हैं। कुछ Career Scope नीचे दिए गए हैं:

ANM Course certificate के साथ आप सरकारी अस्पताल या हेल्थकेयर सेंटर में एएनएम के रूप में काम कर सकते हैं।

ANM Private hospital और क्लीनिक भी एएनएम की सेवाओं के लिए जॉब ऑफर करते हैं।

ANM Course पूरा करने के बाद आपको Diploma और Degree course में एडमिशन मिल सकता है, जैसे कि GNM (General Nursing & Midwifery) या BSc Nursing, जो आपको career growth को बढ़ावा दे सकते हैं।

एएनएम कोर्स पूरा करने के बाद आप अपना खुद का क्लिनिक भी शुरू कर सकते हैं और अपने क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा प्रदान कर सकते हैं।

 एएनएम की सर्टिफिकेशन के साथ आप International Healthcare Facilities में भी काम कर सकते हैं, जिस में आपको ज्यादा सैलरी और ग्रोथ के मौके मिल सकते हैं।

ANN Course कोनसे Students कर सकते हैं

Auxiliary Nurse midwifery in Hindi Course करने के लिए किसी भी स्ट्रीम के छात्र एएनएम के लिए आवेदन कर सकते हैं, जैसे की साइंस, आर्ट्स या कॉमर्स। एएनएम कोर्स के लिए कोई विशिष्ट धारा की जरूरत नहीं होती है।

एएनएम कोर्स के लिए आपको 10+2 लेवल का एजुकेशन कंप्लीट करना जरूरी होता है। इसके अलावा, कुछ संस्थान, एएनएम कोर्स के लिए न्यूनतम अंक और न्यूनतम आयु सीमा भी तय करते हैं।

एएनएम कोर्स में एडमिशन के लिए आपको अपने स्टेट के नर्सिंग काउंसिल या नर्सिंग बोर्ड के जरिए एप्लीकेशन प्रोसेस पूरा करना होता है।

ANM Course क्यों करें? ANM Kyu Kare in Hindi

यह पाठ्यक्रम काफी महत्वपूर्ण और श्रेष्ठ करियर विकल्प है। कुछ कारण है जो आपको इस कोर्स को करने के लिए सर्वोत्तम विकल्प उपलब्ध करवाती है जैसे :- 

  • चिकित्सा संस्थान में डिमांड के साथ-साथ ग्रोथ भी हो रहा है। एएनएम कोर्स पूरा करने के बाद, आपको कई अवसर मिल सकते हैं, जिस में आपकी ग्रोथ भी हो सकती है।
  • यह कोर्स पूरा करने के बाद, आपको सरकार और प्राइवेट हॉस्पिटल, नर्सिंग होम, क्लीनिक, और हेल्थकेयर सेंटर में जॉब मिल सकती हैं।
  • एएनएम का काम मरीजों और नवजात शिशुओं को देखना होता है। ये काम बहुत पुण्यमय होता है, क्योंकि आप लोगों की सेवा करने में मदद करते हैं और उनके जीवन में सकारात्मक प्रभाव पैदा करते हैं।
  • यह कोर्स के बाद आपको डिप्लोमा और डिग्री कोर्स में एडमिशन मिल सकता है, जैसे कि जीएनएम (जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी) या बीएससी नर्सिंग, जो आपको करियर ग्रोथ को बढ़ावा दे सकते हैं।
सभी कारणों के अलावा, एएनएम कोर्स करने से आप अपने संचार और इंटरपर्सनल स्किल्स को विकसित कर सकते हैं।जोकी आपके करियर के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

ANM के लिए Best College -

  • अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), दिल्ली
  • सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज (AFMC), पुणे
  • जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (JIPMER), पुडुचेरी
  • गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (जीएमसीएच), चंडीगढ़
  • क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (सीएमसी), वेल्लोर
  • लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज (LHMC), दिल्ली
  • मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज (MAMC), दिल्ली
  • मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज (MAMC), दिल्ली
  • राजकुमारी अमृत कौर कॉलेज ऑफ नर्सिंग (RAKCON), दिल्ली
  • बाबा फरीद स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, फरीदकोट
  • इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू), नई दिल्ली

एएनएम कोर्स की सैलरी कितनी होती है? ANM Ki Salary Kitni Hoti ha

इस ब्लॉग में ANM Course Details in Hindi में जाने के बाद, बहुत से लोगों और कोर्स को करने वाले छात्रों के मन में यह सवाल जरूर आता है कि आखिर ANM Course ki Salary Kitne Hote hai, इस कोर्स के बाद आपकी सैलरी आपकी जगह पर निर्भर करती है। अगर आप सरकारी अस्पताल में काम करते हैं, तो आपकी शुरुआती सैलरी लगभाग 20,000 से 30,000 रुपये हो सकती है। 

लेकिन अगर आप प्राइवेट हॉस्पिटल में काम करते हैं, तो आपकी सैलरी थोड़ी कम हो सकती है। सैलरी बढ़ाने के लिए आप अपने स्किल्स और एक्सपीरियंस को बेहतर करना होगा जैसे जैसे आपका एक्सपीरियंस बेहतर होगा सैलरी की बढ़ोतरी भी होती रहेगी।

इसके अलावा आप अपने घर पर या नर्सिंग होम में भी काम कर सकते हैं पर आपकी सैलरी फिर भी आपके अनुभव और जगह पर निर्भर करेगी।

Read more - 
FAQ : Anm Nursing course Details हिंदी में जानकारी

एएनएम कोर्स क्या है?

एएनएम कोर्स एक डिप्लोमा कोर्स है, जिसमे स्टूडेंट्स को नर्सिंग, मिडवाइफरी, और बेसिक हेल्थ एजुकेशन की ट्रेनिंग दी जाती है। और इस कोर्स की अवधि आम तौर पर 1.5 से 2 साल होती है। और कोर्स में थ्योरी क्लासेस, प्रैक्टिकल ट्रेनिंग, और इंटर्नशिप शामिल होते हैं।


एएनएम (सहायक नर्स मिडवाइफ) और जीएनएम (जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी) दोनों ही नर्सिंग कोर्स हैं, लेकिन इनके बीच में बहुत अंतर हैं जैसे -

ANM Course Details in Hindi - ANM की अवधि 2 साल की होती है और इसमें स्टूडेंट्स को बेसिक नर्सिंग, फर्स्ट एड, हेल्थ एजुकेशन, न्यूट्रिशन, फैमिली प्लानिंग, कम्युनिटी हेल्थ, चाइल्डकैअर, और मिडवाइफरी जैसे विषय सिखाए जाते हैं। इस कोर्स से ग्रेजुएट्स को हेल्थकेयर सेंटर्स, क्लीनिक्स, हॉस्पिटल्स, और मैटरनिटी होम्स में असिस्टेंट नर्स के रूप में काम करने की परमिशन मिल जाती है।

GNM Course Details in Hindi - Gnm की अवधि 3.5 साल का होता है। इस कोर्स में छात्रों को एएनएम कोर्स के सारे विषयों के अलावा और भी उन्नत नर्सिंग तकनीक जैसे मेडिसिन एडमिनिस्ट्रेशन, क्रिटिकल केयर, और सर्जरी में मदद करना सिखाता है।

 इस कोर्स को पूरा करने के बाद ग्रेजुएट्स को अस्पताल, क्लीनिक, और नर्सिंग होम में स्टाफ नर्स, नर्सिंग ट्यूटर, और कम्युनिटी हेल्थ नर्स के रूप में काम करने की अनुमति मिल जाती है।

ANM के बाद डॉक्टर कैसे बने?

एएनएम कोर्स से डॉक्टर बनने के लिए आपको MBBS कोर्स पूरा करना होगा। एमबीबीएस एक 5.5 साल का मेडिकल डिग्री कोर्स है जिसमे आपको मेडिसिन, सर्जरी, एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, फार्माकोलॉजी, पैथोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, फॉरेंसिक मेडिसिन, और कम्युनिटी मेडिसिन जैसे विषय सिखाते हैं।

एएनएम के फॉर्म कैसे और कब भरें

इस कोर्स के लिए अप्लाई करने के लिए आपको Admission form fill करना होगा और इस फॉर्म के लिए आपको पैसे भी देने पढ़ सकते है। लोकल area के साइवर कैफे से ऑफलाइन और ऑनलाइन एएनएम कोर्स के लिए फॉर्म फिल कर सकते है।

निष्कर्ष: ANM Course Details in Hindi, कैसे करें, वेतन, नौकरी के अवसर

आज के समय में नर्सिंग एक बहुत ही महत्वपूर्ण कैरियर बन गया है। नर्सिंग का काम बहुत चुनौती पूर्ण होता है, लेकिन इसका सम्मान और शौर्य भी बहुत अधिक है। इसलिए आपके लिए इस लेख को लेखा गया है यहां आपको ANM Course Details in Hindi और एएनएम का काम क्या होता है, एएनएम पाठ्यक्रम की परिभाषा क्या है, एएनएम कोर्स क्या होता है और कैसे करें,एएनएम और जीएनएम में क्या अंतर है आदि से संबंधित पूर्ण जानकारी प्राप्त की है।

एएनएम और जीएनएम जैसे नर्सिंग कोर्स की मदद से, आप नर्सिंग प्रोफेशन में अपना करियर बना सकते हैं। तो कैसा लगा आपको आज का लेख, हमें Comment box में जरूर बताना। ANM Course Details in Hindi की जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है अगर आप इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करते है तो आपके दोस्त का बला हो सकता है इसलिए इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

इस लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url