ITBP full form : आईटीबीपी का फुल फॉर्म क्या होता है?

ITBP full form in hindi : नमस्ते दोस्तो, आज की पोस्ट उन सब लोगो के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाली है जिस्की रूचि ITBP full form से संबंधित जानकारी हासिल करना है.यदि आप भी इन सभी विशेष जैसे ITBP ka full form, ITBP का फुल फॉर्म क्या होता है, what is ITBP full form , ITBP full form Hindi, और आईटीबीपी को जानने में रुचि रखते हैं तो कृपया इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

What is The full form Of ITBP - 

दोस्तो,ITBP पुलिस से संबंधित विषय है जिसका फुल फॉर्म और पूरा नाम " Indo - Tibetan Border police" होता है.आईटीबीपी भारत के सात केंद्रीय सेना बल पुलिस में से एक है.जो भारत की सीमा सुरक्षा के उद्देश्य से काम करती है.

ITBP full form In Hindi - 

आईटीबीपी का फुल फॉर्म और ITBP meaning in Hindi " भारत-तिब्बत सीमा पुलिस " होता है.

ITBP stands for ( PoliceIndo - Tibetan Border police.
ITBP stands for ( ArmyIndo - Tibetan Border police.

ITBP क्या है | भारत-तिब्बत सीमा पुलिस क्या है ? -

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस,भारत के सात ऐसे केंद्रीय सेना बल पुलिस में से एक सीमा पुलिस है जिनका उद्देश्य सीमाओं मे सुरक्षा प्रदान करना है.केंद्रीय सेना बल पुलिस (ITBP) कि शुरुआत 24 oct,1962 मे हुई थी.

इस पुलिस बल को बनाने का उद्देश्य नेपाल चीन और भारत सीमा को सुरक्षा रहना है क्यूंकि ITBP नेपाल,चीन और भारत सीमा पर लगभग 2115 किलोमीटर तक फैली है और बॉर्डर को सुरक्षित रख रही है.अधिक जानकारी जाने के लिए wikipedia का सहारा ले ताकि आपके मन के सभी प्रशन मिट जाएं.

निष्कर्ष : ITBP full form in Hindi - 

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट की मदद से ITBP फुल फॉर्म की जानकारी हासिल करने में मदद मिले होगी क्यूंकि पोस्ट में ITBP full form in hindi, ITBP का फुल फॉर्म, ITBP full form, ITBP का मतलब और अर्थ इस पोस्ट में कवर किया है.दोस्तों ऐसे ही full form in hindi को पढ़ने के लिए निचे लिंक पर क्लिक करें.

और लेख पढ़ें 

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url