Caf क्या है? Caf full form & Meaning in Police in Hindi

Caf full form in Police : नमस्ते दोस्तो, आज की पोस्ट उन सब लोगो के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाली है जिस्की रूचि Caf full form से संबंधित जानकारी हासिल करना है.यदि आप भी इन सभी विशेष जैसे Caf ka full form, सीएएफ का फुल फॉर्म क्या होता है, Caf का मतलब और अर्थ (Meaning) क्या है और Caf full form In Hindi को जानने में रुचि रखते हैं तो कृपया इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

Caf full form, caf full form in hindi, caf full form in police, caf ka full form
Full form of Caf in Police

Caf Full form in Police Department in Hindi - कफ का फुल फॉर्म इन हिंदी 

इंटरनेट पर सीएएफ के बहुत सारे पूर्ण प्रपत्र है पर आज के पोस्ट में हम लोग बात करेंगे की Police Department में Caf का फुल फॉर्म क्या होता है ? और क्या भूमिका होती है सीएएफ की, तो आये बिना वक्त गवाए शुरू करते है.

Caf full form in Police “  Chhattisgarh armed force ” होता है.और हिंदी में इसे छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल कहा जाता है. Chhattisgarh armed force (Caf) एक ऐसी हथियारबंद दल है जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य में आतंकवादी और नक्सलियों गतिविधियों को रोकने और राज्य में शांति बनाए रखने का होता है.

छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल क्या है ? What is Chhattisgarh Armed forces in Hindi - 

Caf का पूरा नाम और अर्थ (Meaning) हिंदी मे, छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल कहा जाता है.ऊपर जैसे की आपको बताया यह हथियारबंद दल है जो आतंकवादी और नक्सलियों गतिविधियों को रोकने का कार्य करती है.

जिसे राज्य में शांति बने रहे, अगर बात करें छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल का गठन कब हुआ तो Chhattisgarh Armed forces को राज्य सरकार द्वारा नक्सलियों और आतंकवादी को जड़ से खत्म करने के लिए साल 2000 मे गठन किया गया था और इनका मुख्य कार्यालय रायपुर में है.

नक्सल से पीड़ित क्षेत्र में अक्सर Caf ऑफिसर को लगाया जाता है. इन क्षेत्रों में Chhattisgarh Armed forces का बहुत मुख्य योगदान होता है.

अगर आप भी अपना योगदान CAF मे देना चाहते हैं. तो आपको जरूर जाना चाहिए की सीएएफ मे भर्ती के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, क्या क्या मानदंड होता है आइए जानते है.

Caf मे शामिल होने के लिए योग्यता - 

अगर आप शारीरिक मजबूत है तो छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल भर्ती में सफलता पाना बहुत आसान हो जाता है, क्यूंकि CAf की पहली परीक्षा मे Physical Test लिए जाता है.और दूसरे भाग मे Written Test लिया जाता है और जो उम्मीदवार पहले और दूसरे परीक्षण में सफल हो जाता है तो उससे अंतिम Interview के लिए बुल आया जाता है.

इन् 3 परीक्षा में सफल हो जाने के बाद उम्मीदवार Chhattisgarh Armed forces मैं शामिल हो सकते हैं.

राज्य सरकार, छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के लिए भर्ती निकालती रहती है पर एक बात का ध्यान रखें की यह भर्ती सिर्फ छत्तीसगढ़ में ही होती है और इसमें सिर्फ छत्तीसगढ़ के रहने वाले सदस्य ही शामिल हो सकते हैं.

Caf भर्ती के आयु सीमा - 

छत्तीसगढ़ आर्म्ड फोर्सेज के AGE Limit 18 वर्ष से 28 वर्ष के उम्मीदवार चुने जाते है. और OBC, ST/SC श्रेणी को 5 साल आयु की छूट दी जाती है.

Caf Police की Salary कितने होती है ?

इस बात का अंदाजा लगाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योंकि यह निर्भर करता है कि आप किस पद पर है अगर आपकी तैनाती Circle officer और Sub Division Police Officer पर है तो ज्यादा से ज्यादा 
मासिक वेतन 15 से 40 हज़ार हो सकते है.यह इसे  ज्यादा भी हो सकती है.

निष्कर्ष : Caf full form in Police | Caf full form in hindi - 

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट की मदद से Caf full form जानकारी हासिल करने में मदद मिले होगी क्यूंकि पोस्ट में caf ka full form Kya hota hai in hindi, caf का मतलब और अर्थ , caf full form in  police force इस पोस्ट में कवर किया है.दोस्तों ऐसे ही full form in hindi को पढ़ने के लिए निचे लिंक पर क्लिक करें.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url