HINDI Full Form - हिंदी का फुल फॉर्म क्या होता है जानिए

आज के आर्टिकल में आप जाने वाले हैं कि Hindi ka full form क्या होता है और इसका क्या मतलब होता है, मुझे पता है कि इसे कहने में थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा पर इसे इंटरनेट पर काफी ज्यादा खोजा जाता है तो इसलिए मैंने सोचा क्यों ना इस पर एक पोस्ट लिखी जाए ताकि मैं आप सब की सहायता कर सकूं Hindi का फुल फॉर्म क्या होता है जाने में.

अगर आप भी सही मायने में Hindi full form (हिंदी फुल फॉर्म) जाने में ज्यादा रुचि रखते हैं तो आपको जरूर इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए क्योंकि यह एक बहुत महत्वपूर्ण लेख हो सकता है आपके लिए यह जाने के लिए भी full form in hindi क्या है. तो आइए बिना देरी किए इस पोस्ट को शुरू करते हैं.
Hindi full form, hindi ka full form, hindi ka full name , hindi ka pura naam kya hota hai in hindi
Full form in hindi

Hindi full form - हिंदी का फुल फॉर्म क्या है

मुझे बहुत से कमेंट में यह सवाल पूछा जाता है कि आखिर हिंदी का फुल फॉर्म (Hindi full form)क्या होता है बताइए, इसलिए मेरे मन में यह सवाल आया कि मैं उनकी मदद कर सकूं.

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि अभी तक हिंदी की कोई भी फुल फॉर्म उपलब्ध नहीं है हिंदी खुद में ही एक ऐसा पूर्ण शब्द है जो हिंदी भाषा को सहयोग देने में काफी ज्यादा योगदान देता है,पूरी दुनिया में हिन्दी भाषा सब से ज्यादा भारत में हिंदी बोले जाते है पर फिर भी भारत की राष्ट्रभाषा भाषा नहीं बन पाए.

साल 1918 में महात्मा गांधी ने literacy conference में हिंदी को राष्ट्रभाषा भाषा का दर्जा देने के लिए कहा था, पर साल 1950 में जाकर हिंदी को व्यक्तिगत भाषा का दर्जा मिला जिसके बाद हर सरकारी कार्यालय दस्तावेज़ में हिंदी भाषा का इस्तेमाल होने लगा.पर फिर भी राष्ट्रभाषा भाषा का दर्जा नहीं मिला, जिसके बाद हिंदी अब एक राजभाषा भाषा है.

राजभाषा भाषा क्या होती है -

भारत मैं जब भी भाषाओं की बात होती है तो सबसे पहले राजभाषा भाषा लोगों के मन में जरूर आती है कि आखिर राज्य भाषा होती क्या है, सरल शब्दों में कहूं तो राज्य भाषा एक ऐसी भाषा होती है जो राज्य तथा शासन में उपयोग में लाई जाती है और राजभाषा भाषा का अर्थ राज काज की भाषा होता है.

Hindi Diwas कब आता है - 

साल 1949, September 14 को भारत की Constituent Assembly द्वारा हिंदी को राजभाषा के रूप में दर्जा दिया गया था.Indian Constitution में part 17 के अनुच्छेद (article) 343 (1) में कहा गया है की हिंदी ही राष्ट्र की राज्य भाषा होगी जिसके बाद हर साल 14 September को हिंदी दिवस (Hindi Day) मनाया जाता है.

और महत्वपूर्ण आर्टिकल पढ़े -

निष्कर्ष - Hindi Full Form - हिन्दी का फुल फॉर्म और मतलब क्या होता है

मुझे आशा है कि अब आप अच्छे से समझ गए होगे कि हिंदी का मतलब और पूर्व रूप क्या होता है, और राजभाषा भाषा क्या है, Hindi ka full form.

अगर आपके मन में हिंदी फुल फॉर्म से संबंधित जरा भी सवाल का जवाब उपलब्ध हो तो जरूर अपना सुझाव हम तक पहुंचाएं ताकि हम आपके सुझाव से आगे लोगों की मदद कर सके.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url