Math full form in hindi ? Mathematics का फुल फॉर्म क्या होता है

क्या आप एक student है और आप जाना चाहते है की गणित का फुल फॉर्म क्या होता है ( Math ka full form in hindi) हिंदी में, अगर है तो यह लिख आपकी पूरी मदद करने वाला है math ka full form जाने में.

जैसे की आपको और मुझे बहुत अच्छे तरह से पता है की मैथ्स एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसे कोई भी स्टूडेंट्स अपनी लाइफ में नहीं रखना चाहता , पर मज़बूरी में रखना पड़ता है क्युकी मैथ्स को 10थ तक रखना ही पड़ता है और इस बारे में आप भी अच्छे से जानते है कि math कितना कठिन होता है.
बहुत से स्टूडेंट ऐसे होते है जिन्हे मैथ बहुत पसंद होता है और कुछ ऐसे स्टूडेंट होते है जिन्हे मैथ नाम सुन कर ही डर लगता है और वह चाहते है की मैथ से हमारा सामना कभी ना हो और उन्ही विद्यार्थी ने math का एक अलग नाम रख लिया है यहाँ इसे एक तरह से मैथ्स की फनी फुल फॉर्म (funny full form of math in hindi) कह सकते है

गणित की फुल फॉर्म को स्टूडेंट क्या कहते है math funny full form in hindi के बारे में जाने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़े यहाँ आपको फुल फॉर्म mathematics in hindi के बारे में पूरी विस्तार में जाने को मिलेगा.

Math Full form in hindi - 

जैसे की आपको मालूम होगा मैथ एक तरह से शॉर्ट फॉर्म है क्यूंकि Math का पूरा नाम mathematics है।जिसे बहुत कम स्टूडेंट जानते है तो चाहिए जानते है mathematics ka full form in hindi क्या है? और इसे आसान लैंग्वेज में क्या कहते है

Math ka full form “ मिरेकल ऑफ़ नेचर , आर्ट ऑफ़ अरिथमेटिक , टूल ऑफ नॉलेज , हैबिट ऑफ़ प्रॉब्लम सॉल्विंग, इवैल्यूएशन ऑफ़ सविलिसशन , मैजिक ऑफ़ नंबर, एप्लीकेशन ऑफ रूल्स,टूल ऑफ नॉलेज ,साइंस ऑफ़ नॉलेज " होता है इंग्लिश में मुझे पता है आपको इसे पढ़ने में थोड़ी मुश्किल हो रहे होगे चलिए इसे और आसानी से जानते है

✓M से miracle of nature.
✓A से art of arithmetic.
✓T से tool of knowledge.
✓ H से habit of problem solving.
✓E से evaluation of civilisation.
✓ M से magic of number.
✓A से application of rules.
✓ T से tool of knowledge.
✓I से Ideal of intellect.
✓ S से science of knowledge.

मुझे उम्मीद है में आपको mathematics ki full form ( मैथमेटिक्स की फुल फॉर्म के  
बारे में अच्छे से समझा पाया हूँ ) अगर इसका हिंदी में मैथ्स का फुल फॉर्म ? जाना चाहते है तो निचे जरुर पढ़े.

Math का full form in hindi ? फुल फॉर्म इन mathematics in hindi -

हिंदी में गणित की फुल फॉर्म क्या होती है चाहिए जानते है की 

✓M से (प्रकृति का चमत्कार )
✓A से  ( अंकगणित की कला )
✓T से ( ज्ञान का साधन )
✓ H से ( समस्या समाधान की आदत ) 
✓E से ( सभ्यता का मूल्यांकन )
✓ M से ( संख्या का जादू)
✓A से ( नियमों का पालन )
✓ T से ( ज्ञान का साधन ) 
✓I से  (बुद्धि के आदर्श )
✓ S से  (ज्ञान का विज्ञान )

तो यह है आपके सामने मैथ्स का फुल फॉर्म हिंदी में (math full form in hindi) यह mathematics full form in hindi के बारे में.अगर इसके फनी फुल फॉर्म के बारे में जाना है तो निचे के पैराग्राफ को जरुर पढ़े

Math full form in hindi funny - 

वैसे (मजाक )funny maths के फुल फॉर्म
 इन हिंदी के बहुत सारी है पर कुछ लोकप्रिय math ki full form in hindi के बारे में लिख में बताया है जैसे की 
M -> meri > मेरी 😌
A ->  aatma > आत्मा👻
T -> tujhe > तुझे☝️
H -> humesha > हमेशा ♾️
S ->sataegi > सताएगी👹

M - mental 
A - attack 
T - to
H - healthy 
S - student

M - mental 
A - abuse 
T - To 
H - human 

M - mental 
A - abuse 
T - to 
H - handsome 
S - student

यह है कुछ math का funny full form in hindi or english मे अगर आपको भी maths ka full form funny मे पता है तो कमेंट बॉक्स में जरुर बताये.

Mathematics in hindi क्या होता है ?

गणित बहुत जरूरी होता है हर एक इंसान के लिए, क्यूंकि इसके बिना कोई भी काम अधूरा है चाहे बो घर का हिसाब निकलना हो, दुकान और बस में हिसाब करना हो, आदि इन्हीं सब का हिसाब के लिए Math calculators आपकी मदद कर सकता है।

जैसे कि आपको पता चल गया होगा मैंने पुरे आर्टिकल में गणित शब्द का काफी टाइम बार इस्तेमाल किया है पर क्या आपको पता है गणित क्या है होता है ?  अगर नहीं पता तो कोई बात नहीं में आपको बताता हु, “गणित "meaning of mathematics in hindi यानि की मैथ का अर्थ और हिंदी में कहते है।

निष्कर्ष - MATH ka full form और funny math full form in hindi - 

तो कैसे लगा आपको यह लिख यहाँ मैंने maths ka full form और साथ में math का funny फुल फॉर्म क्या होता है इस बारे में बताया है मुझे उम्मीद है इस लिख की सभी जानकारी जानकर आप अच्छे से what is the full form of math in hindi , full form of mathematics in hindi , funny math hindi full form समझ गए होगे.

लेख को अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले और पोस्ट से सम्बंधित पोस्ट्स और भी पढ़े.


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url