CIMMYT Full form in hindi - CIMMYT का फुल फॉर्म क्या है जानिए

क्या आप से भी किसी ने CIMMYT full form से संबंधित सवाल किया पर सही जानकारी ना होने के कारण आप नहीं बता पाए सीआईएमएमवायटी क्या होता है हिंदी में या इसकी फुल फॉर्म क्या होती है या फिर आप इस विशेष के बारे में जानना चाहते हैं की सीआईएमएमवायटी का फुल फॉर्म क्या होता है हिंदी में ( CIMMYT ka full form in hindi ) अगर आप किसी भी कारण से हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं तो आपका बहुत स्वागत है| 

CIMMYT full form in hindi की पूरी या इससे संबंधित सभी जानकारी जाने के लिए क्लॉक को शुरू से लेकर खत्म होने तक पूरा पढ़ें. जिससे आपको इस पोस्ट से संबंधित किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी.


CIMMYT full form in hindi & english -


दोस्तों सीआईएमएमवायटी एक स्पेनिश फुल फॉर्म है जो कुछ इस प्रकार से है “Centro Internacional de Mejoramiento de Maíz y Trigo” जैसे कि इसे देख सकते हैं यह पूरी तरह से Spanish भाषा है|

जिसका इंग्लिश में मतलब यानी कि CIMMYT ka full form “ International maize and wheat improvement center "  है तो उम्मीद करता हूं आपने इसका इंग्लिश में मतलब जान लिया होगा अगर आप इस का हिंदी में मतलब जाना चाहते हैं तो नीचे थोड़ा और पढ़ें.

CIMMYT full form in hindi ? सीआईएमएमवायटी का फुल फॉर्म हिंदी में -


हिंदी मे इसका फुल फॉर्म और अर्थ “ अंतर्राष्ट्रीय मक्का और गेहूं सुधार केंद्र " है यह एक तरह से फूड की सिक्योरिटी करने वाला केंद्र है जो बड़े किसान और छोटे किसान दोनों को फायदा पहुंचाती है.

एक तरह से स्पेनिश फूड सिक्योरिटी केंद्र है जिससे हम आसान भाषा में CIMMYT कहते हैं.

Cimmyt क्या होता है और इसका इतिहास -  


वर्ष 1943 में इसकी शुरुआत  म हुवी में हुए.अंतर्राष्ट्रीय मक्का और गेहूं सुधार केंद्र एक तरह से non- profit में रिसर्च करने वाला संगठन है जो गेहूं और मक्की की क्वांटिटी इंप्रूव करने में मदद करती है 

और खेत में लगने वाली फसल को कैसे इंप्रूव करें जिससे किसान ज्यादा से ज्यादा अपने खेत में फसल लगाकर तरक्की करने लगे.

दुनिया के बहुत से कोने में इसके केंद्रीय हैं पर मुख्य केंद्र मेक्सिको में उपलब्ध है अंतर्राष्ट्रीय मक्का और गेहूं सुधार केंद्र का मुख्य संगठन CGIAR है जो मेक्सिको और 40 और देशों में अपनी सर्च करती है दुनिया के बड़े-बड़े देश जैसे कि अफ्रीका, अमेरिका और एशिया इन तीनों को मिलाकर  इसके कुल 1500 सो से भी ज्यादा कर्मचारी है.


तो कैसा लगा आपको यह पोस्ट कमेंट करके जरूर बताना 🤭

निष्कर्ष : Cimmyt ka full form in hindi क्या होता है 


पोस्ट में मैंने Cimmyt full form in hindi संबंधित सभी प्रकार की जानकारी इस पोस्ट में लिखी हुई है जहां [ सीआईएमएमवायटी का फुल फॉर्म हिंदी में ] अंतर्राष्ट्रीय मक्का और गेहूं सुधार केंद्र क्या है हिंदी में , और साथ में इसका इतिहास शॉर्ट मैं शेयर किया है जिससे आपको इसे पढ़ने में किसी भी तरह की समस्या ना हो.

पोस्ट थोड़ी भी इनफॉर्मैटक लगी हो तो इसे शेयर करना ना भूले धन्यवाद!

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url