Tc का फुल फॉर्म क्या है | Tc full form in hindi

क्या आप जाना चाहते है की Tc ka full form क्या है TC क्या है.और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है अगर आप जाना चाहते है तो सिर्फ और सिर्फ यह Article आपके लिए ही है यहाँ आपको Tc full form से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी आसान भाषा में मिलेगी.


दोस्तों TC का इस्तेमाल हर जगह अलग -अलग प्रकार से लिए किया जाता है Medical , railway , chat , school और University सब जगह Tc ka full form का अलग उपयोग किया जाता है.अगर आप सही मायने में, टीसी फुल फॉर्म को जाना चाहते है तो यह Article आपके लिए ही है. 

Tc full form in hindi - TC का फुल फॉर्म क्या है? 


टीसी का फुल फॉर्म (Tc ka full form )  transfer certificate (ट्रांसफर सर्टिफिकेट ) होता है जिसके आसान भाषा में Tc कहा जाता है.

अगर बात करें TC को हिंदी में क्या कहते है तो में आपको बताना चाहूंगा इसे हिंदी में स्थानांतरण प्रमाणपत्र कहा जाता school और विश्वविद्यालय मे,

 इस शब्द के वैसे तो बहुत सारे full form बनते है जैसे की Tc meaning in Hindi, Railway में TC का क्या मतलब होता है , Medical में Tc का मतलब क्या होता है, Tc full form in WhatsApp chat आदि सभी के अलग मतलब और फुल फॉर्म है. 

पर ज्यादादर इसे Tc ka full form ; Transfer certificate के नाम से जाना जाता है जिन्होंने पहले बार इस शब्द को सुना है और उन्हें नहीं पता की टीसी क्या होता है तोह उनके लिए निचे पुरा एक्सप्लेन किया है तो चाहिए जानते है

Tc क्या है ? What is Tc in hindi -


Tc नाम से जाने वाला जे शब्द जिसका ज्यादा इस्तेमाल किसी भी स्कूल , कॉलेज छोड़ने यहाँ फिर स्कूल , कॉलेज की पढे पूरी करने में मिलता है जैसे की आपको पता है टीसी को ट्रांसफर सर्टिफिकेट कहते है (Tc full form school )जो ज्यादातर School यह College use करता है.


किसी भी Student की पढ़ाई पूरी करने पर उसे transfer certificate दिया जाता है. जिसकी मदद से Student किसी नए स्कूल में दाखिला ले स्के. 

आखिर क्यों Tc की इतनी जरूरत होती है -


इसकी मदद से Student के Behaviour का भी पता लगता है जैसे की School में Student Behaviour अच्छा है यहाँ bad सब पता चलता है

Transfer certificate बहुत जरूर होता है क्यूंकि इसके बिना आप कही भी Admission यह Office में जॉब नहीं ले सकते क्युकी हर जगह orginal tc ( transfer certificate ) ही लगता है.


Tc लेने के बाद पुराने स्कूल , कॉलेज से किसी भी तरह का लेना देना नहीं रहेगा क्युकी जब तक पुराने स्कूल के पास आप Tc था तब तक आपकी आपकी जिम्मेदारी उनके पास थी फिर जब transfer certificate आपको दिया जाएगा फिर आप उनकी जिम्मेदारी नहीं रहेगी.

Transfer certificate खो जाये तो क्या करें :- 


टीसी एक ऐसी चीज़ है जिसे आपको कभी भी नहीं खोना चाहिए क्युकी अगर आपका टीसी खो जाता है तो आपको बहुत ज्यादा Problems का सामना करना पड़ सकता है.

इसलिए कभी भी certificate मिलने पर उसे सम्भाल कर रखे क्युकी Tc की आपका Future decide करता है.

अगर फिर भी किसी भी कारण से Tc खो जाता है तो आप जाना चाहते है की school Tc kaise banaye तो में आपको बताना चूहगा.

Last Time जिस College यह School में पढ़े थे वहां के Principal को Duplicate Tc के लिए अनुरोध करना होगा.

और कुछ रीजन बताने होंगे कि आपका टीसी कैसे गुम हुआ.जिसके बाद ही एक Duplicate Tc आपको मिलेगा.

TC full form in railways - 

चाहिए अब जानते है की Railway में Tc का फुल फॉर्म क्या होता है और Tc meaning in railway है दोस्तों रेलवे में Tc शब्द का इस्तेमाल दो तरह से किया जाता है जैसे की 

1.) Tc full form in railways 

TC :- Ticket checker 
TC :- Ticket counter

 चाहिए इसे थोड़ा Details में समझते है

Ticket checker क्या है ? और उसका क्या काम है ?

 
Train मे Ticket Check करने के लिए रेलवे ने Ticket Checker को बनाया है आपकी जानकारी के लिए आपको बता दू ticket checker (Tc)एक तरह से रेलवे की जॉब है

जो ट्रैन में यात्री के पास टिकट है यहाँ नहीं सब Check करता है.

Ticket counter क्या है ? 

आज के Time कोई ही ऐसा व्यक्ति होगा जिसे नहीं मालूम होगा की Ticket Counter (TC) क्या होता है और किसी कहा जाता है 😅

जिन्हें नहीं पता उनको में बता दू Train की Ticket , Airplane की Ticket , Theatre सब तरह की बुकिंग करने के लिए टिकट काउंटर पर जाना पड़ता है Ticket Counter ( Tc) कही भी हो सकता है.

TC full form in medical -


Medical term में भी TC ka full form बहुत इस्तेमाल होता है जैसे की 

Tc - Total cholesterol 
Tc - Total communication
Tc - Treatment center 
Tc - Typing cell
Tc - Truma center
Tc - Transverse colon 
Tc - Theca cell
Tc - Test cross
Tc - Total calcium etc 

TC full form in chat -


Chat में भी बहुत ज्यादा TC का इस्तेमाल किया जाता है whatsapp , Instagram, facebook हर जगह इसका इस्तेमाल किया जाता है चाहिए जानते है Tc ka full form Chat में क्या है ? Take care कहते हैं.

FAQ - TC ka full form | TC ka matlab -

 Q1 - School Tc full form
Ans - स्कूल में Tc का फुल फॉर्म " Transfer certificate" होता है और हिंदी में इसे स्थानांतरण प्रमाणपत्र कहा जाता है.

Q2- Good night TC Meaning in Hindi 
Ans - Good night TC का अर्थ शुभ रात्रि ध्यान रखना होता है.

निष्कर्ष : TC ka full form? टीसी की फुल फॉर्म क्या है

आज की पोस्ट में आपने TC से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी हासिल की है जैसे Tc ka full form, Tc full form in hindi, TC full form in School, Tc full Form & Meaning क्या है.

TC किसी एक श्रेणी में नहीं है इसलिए इस पोस्ट में सभी प्रकार की TC meaning के बारे में सरल भाषा में बताने का प्रयास किया है यदि आपको हमारे यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. 


इसे भी पढ़े 
Next Post Previous Post
No Comment