EOG Full form In Railway In Hindi - EOG क्या होता है इन हिंदी

EOG full form : नमस्ते दोस्तो, आज की पोस्ट उन सब लोगो के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाली है जिस्की रूचि EOG full form in Railway से संबंधित जानकारी हासिल करना है.यदि आप भी इन सभी विशेष जैसे EOG ka full form, EOG क्या होता है इन हिंदी, eog का मतलब और अर्थ क्या है और Eog full form in hindi को जानने में रुचि रखते हैं तो कृपया इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

EOG Full form In Railway - EOG का फुल फॉर्म क्या है?


भारतीय रेलवे ने ट्रेन से पावर की बजट और रेल की रफ्तार बढ़ाने के लिए EOG तकनीक का इस्तेमाल किया है. इस तकनीक के इस्तेमाल से रेलवे द्वारा काफी ज्यादा मात्रा में बिजली की बचत की जाती है. 

आपको बता दूं इस तकनीक के इस्तेमाल से रेलवे हर साल 234 लाख रुपए से अधिक की बचत हर साल करती है और इस तकनीक की शुरुआत साल 2008 में हुई थी.

EOG Full form In Hindi | EOG ka matlab - 


Eog का full form " End on generation " होता है और हिंदी में, Eog का मतलब पीढ़ी पर समाप्त होता है.

अगर आप रेलवे से यात्रा करते हैं तो कभी ना कभी आपने लास्ट में नोटिस किया होगा एक जरनेटर कार लगा होता है जो काफी ज्यादा आवाज करता है आपको बता दूं उसी को आसान भाषा में Eog कहा जाता है.

EOG क्या होता है?


आखिर EOG क्या है, Eog full form " End on generation " होता है.End on generation एक तकनीक है जिसका इस्तेमाल ट्रेन में बिजली की बचत के लिए किया जाता है. 

EoG coach (जिन्हें लगेज ब्रेक और जेनरेटर कार भी कहा जाता है) और यह Train के दोनों छोर पर लगे होते हैं। यानी एक locomotive के तुरंत बाद और एक सभी यात्री डिब्बों के अंत में लगा होता है.


निष्कर्ष : EOG full form in Railway | Eog ka full form - 


मुझे उम्मीद है आपको Eog full form से संबंधित सभी तरह की जानकारी इस छोटा लेख में मिल गई होगी. इस आर्टिकल में आपने अब तक जानना की Eog full form in hindi, Eog का अर्थ (Meaning) क्या होता है जाना है अगर आर्टिकल अच्छा लगा हो तो शेयर करना न भूले.

Blog मैं पोस्ट अगर अच्छी लगी हो तो हमारे Telegram Page के साथ जरूर जुड़े और ऐसे ही मजेदार पोस्ट करते रहें
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url