TET full form in hindi - TET क्या होता है

TET full form in hindi | TET ka full form kya hota hai  - आज के इस आर्टिकल से आप जान सकते हैं कि TET क्या होता है और TET का full form क्या होता है.आप TET  से संबंधित सारी Information सरल भाषा में जाना चाहते हैं. तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें इसके बाद ही आप जान सकते हैं TET meaning in Hindi.


वर्तमान समय में सभी सरकारी नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं कोई civil service में जॉब करना चाहता है और कोई Government School में Teacher बनकर नौकरी करना चाहता है.

यदि आपको भी सरकारी स्कूल में बच्चों को पढ़ाने का plan है तो जान ले इन सभी सवालों को कि TET क्या होता है TET का अर्थ क्या होता है TET का पूरा नाम क्या है तो चलिए बिना समय नष्ट करे बिना इस पोस्ट को आरंभ करते हैं

TET full form in hindi - टीईटी का फुल फॉर्म क्या है 

TET ka full form " Teacher Eligibility test " और इसे हिंदी में शिक्षक पात्रता परीक्षा कहा जाता है.

Teacher Eligibility test kya hai ? ( शिक्षक पात्रता परीक्षा क्या है ) -


जो Teacher Government school में नौकरी पाना चाहते हैं उनके लिए इस विशेष को जाना अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि कोई भी नया टीचर शिक्षक पात्रता परीक्षा को पास किए बिना किसी भी सरकारी विद्यालय में टीचर या नौकरी नहीं सकते.


सरकारी विद्यालय में नौकरी पाने के लिए अधिक महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना पड़ेगा जैसे TET के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, TET Exam कौन दे सकता है और कितने प्रकार की होती हैं, और आखिर में Exam देने के लिए चयन प्रक्रिया क्या होनी चाहिए इन सभी बातों पर ध्यान देने की बात ही TET exam देने के लिए तैयारी कर सकते हैं.

TET के लिए Qualification in hindi -

पहले के समय में अधिक पढ़ने वाला व्यक्ति सरकारी स्कूल में नौकरी आसानी से पा सकते थे. पर आज के समय में ऐसा नहीं है क्योंकि Central Government और State government ने CTET और STET दोनों का आयोजना कर दिया है.

इन्हें Pass करने के बाद ही आप Teacher Post के लिए चुने जा सकते हैं पर उससे पहले TET ke liye qualification क्या होनी चाहिए आइए जानते हैं.

shikshak paatrata pareeksha के लिए योग्यता इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस कक्षा के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं मेरे कहने का अर्थ यह है यदि आप Class ( 1-5 ) तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए आपकी Qualification University मैं 50 प्रतिशत के साथ Graduation होनी चाहिए.

और अगर class (6-8 ) कक्षा के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए आपकी योग्यता 50 प्रतिशत अंक किसी भी College से Graduation complete होनी चाहिए और साथ में D.Ed 2 साल का Diploma होना चाहिए.

TET exam के प्रकार -


शिक्षक पात्रता परीक्षा दो प्रकार की होती है -

CTET or STET EXAM -  भारत के किसी भी राज्य में नौकरी करने के लिए सबसे पहले आपको CTET exam पास करना होगा.

 CTET Scheme को Central Government द्वारा शुरू किया गया है और CTET Central level की परीक्षा होती है और अगर बात करें STET की तो इस परीक्षा को State government द्वारा शुरू किया है और यह State level की परीक्षा होती है.

Read more - 

निष्कर्ष : TET full form in hindi | TET ka matlab | TET ka full form kya hai -


इस पोस्ट की माध्यम से TET full form , TET kya hota hai , TET meaning in Hindi, TET full form teacher, full form of TET के बारे में जानना है यदि आपके मन में टीईटी फुल फॉ.र्म से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल हो तो हम तक अपना सवाल जरूर जाएं सवाल नीचे Comment मैं भी पूछ सकते हैं और और यदि इस पोस्ट में किसी तरह की जानकारी छूट गई हो तो जरूर हम तक उस जानकारी को भूल जाए ताकि हम आगे सबकी मदद कर सके इस पोस्ट की मदद से इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद|
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url