-->

BSA full form in Hindi - बीएसए अधिकारी कैसे बनते है पूरी जानकारी

एक टिप्पणी भेजें
BSA क्या है ? BSA full form - अगर आप एक सरकारी नौकरी की तलाश में है और शिक्षा विभाग में रुचि रखते हैं तो आपके लिए BSA एक बेहतरीन नौकरी हो सकती है. बहुत से लोगों को Education Department में काफी ज्यादा रुचि होती है और Education Department में नौकरी की तलाश में रहते हैं वैसे आपको तो पता ही होगा आज के समय में एक सरकारी नौकरी पाना कितना मुश्किल हो चुका है मुश्किल जरूर है पर नामुमकिन नहीं.

इसलिए मैंने आज की पोस्ट में बीजीए अफसर क्या है? BGA full form in hindi से संबंधित सभी प्रकार की विशेष जानकारी साझा की है इस नौकरी के लिए कोई भी आवेदन कर सकता है.
 
उससे पहले मैं आपको बता दूं Basic shiksha adhikari एक ऐसा पद होता है जो शिक्षा विभाग का सबसे बड़ा अधिकारी होता है बहुत से लोग बेसिक शिक्षा अधिकारी बनना चाहते हैं पर बेसिक शिक्षा अधिकारी कैसे बनते हैं (Basic shiksha adhikari kaise banate hai) और क्या मानदंड (Criteria) और बनने की योग्यता या क्षमता होना चाहिए इस बारे में ज्यादा जानकारी उनके पास उपलब्ध नहीं होती है.

यही कारण होता है कि वह बेसिक शिक्षा अधिकारी नहीं बन पाते हैं तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं.

Full form of Bsa in hindi - BSA ka full form

Bsa full form, bsa full form in hindi, bsa ka full form, bsa full form in english, bsa kya hota hai, bsa kaise bane, Basic shiksha adhikari kaise bane, bsa ki Salary


BSA का full form " Basic shiksha adhikari" होता है और हिंदी में बीएसए का मतलब और BSA ka full form बेसिक शिक्षा अधिकारी होता है.बेसिक शिक्षा अधिकारी (Bsa) शिक्षा विभाग का सबसे बड़ा मुखिया होता है और इसके अंदर सभी शिक्षा अधिकारी काम करते हैं.

बेसिक शिक्षा अधिकारी क्या होता है? पूरी जानकारी - 

Bsa का पूरा नाम और अर्थ (meaning) बेसिक शिक्षा अधिकारी होता है बेसिक शिक्षा अधिकारी कौन है ? Basic shiksha adhikari भारत के हर राज्य के जिलों में पाया जाने वाला अधिकारी होता है जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी का कार्य (Work) जिला में शिक्षा व्यवस्था को सुधारना होता है.

आसान शब्द में कहूं तो Basic shiksha adhikari जिला में जितने भी सरकारी और प्राइवेट स्कूल है उन सब का देखरेख करता है.यानि की सरकारी और प्राइवेट स्कूलों का निरीक्षण करता है.

और जिला में जितने भी शिक्षा विभाग उपलब्ध है उन सब का मुखिया बेसिक शिक्षा अधिकारी ही होता है. Basic shiksha adhikari जिला में जितने भी School और College उपलब्ध हैं उन सब का निरीक्षण करता है.

 और गड़बड़ी पाए जाने पर अगर कोई अध्यापक ,शिक्षक और प्रधानाध्यापक दोषी पाया जाता है तो उनके प्रति कार्रवाई करता है यानि की दंड का निर्धारण भी कर सकता है.

एक Basic shiksha adhikari का मुख्य उद्देश्य विद्यालय में सभी प्रकार की सुविधाएं देना होता है.

बेसिक शिक्षा अधिकारी कैसे बने - Basic shiksha adhikari kaise bane 


अगर आप बेसिक शिक्षा अधिकारी बनना चाहते हैं और शिक्षा विभाग में कार्य करना चाहते हैं. तो आपको राज्य लोक सभा द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करना होगा

इस (Vacancy) परीक्षा को हर साल राज्य लोक सभा द्वारा कंडक्ट किया जाता है बहुत से उम्मीदवार इस परीक्षा को हर साल देते हैं कुछ उम्मीदवारों को सफलता मिल जाती है और कुछ को निराशा हाथ लगती है.

पर अगर आप शिक्षा विभाग में एक उच्च पद की नौकरी चाहते हैं तो आप इस परीक्षा को दे सकते हैं पर राज्य लोक सभा द्वारा इस परीक्षा को देने वालों के लिए कुछ योग्यता और मानदंड का निर्धारित किया गया है.

तो आइए जानते हैं बेसिक शिक्षा अधिकारी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और क्या मानदंड होने चाहिए.

बीएसए अधिकारी के लिए योग्यता और मानदंड - 


  • बेसिक शिक्षा अधिकारी के लिए किसी भी विद्यालय से 12वीं कक्षा पास की होनी चाहिए और 12वीं में 60% से अधिक अंक होने चाहिए.

  • और किसी भी कॉलेज से BA Degree ( Bachelor degree) होने चाहिए.

  • बेसिक शिक्षा अधिकारी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 21 से 40 वर्ष होनी चाहिए ( OBC, ST & SC category उम्मीदवारों के लिए 5 साल की आयु छूट मिलती है)

अगर आप इन सभी मानदंड पर खड़े उतरते हैं तो बेसिक शिक्षा अधिकारी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

बीएसए अधिकारी के लिए आवेदन कैसे करे -

यदि आप बेसिक शिक्षा अधिकारी बनना चाहते हैं पर आपको नहीं पता बीएसए अधिकारी के लिए आवेदन कैसे करते हैं तो यहां कुछ तरीके साझा किए हैं जिनका इस्तेमाल करके बीएसए अधिकारी के लिए Apply कर सकते है.

बीएसए अधिकारी राज्य लोक आयोग द्वारा परीक्षा का आयोजित किया जाता है और इसकी खबर विज्ञापन की मदद से सब तक पहुंच जाती है.

Basic shiksha adhikari के लिए आवेदन करने के लिए राज्य लोक सेवा आयोग ( States public service commission ) की वेबसाइट पर जाकर कर सकते है.

अगर आपको खुद से आवेदन करना ना आता हो तो अपने नजदीकी किसी साइबर कैफे में जाकर आवेदन कर सकते हैं.

बीएसए अधिकारी के लिए Exam pattern -

अगर आप बेसिक शिक्षा अधिकारी के एग्जाम पैटर्न के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं राज्य लोक सभा द्वारा उम्मीदवार से 3 तरह के विभिन्न परीक्षा आचरण करवाए जाते हैं.

जिन्हें पास करने पर की एक बेहतरीन भी ऐसे अधिकारी चुना जाता है तो आइए जानते हैं कौन से वह 3 विभिन्न परीक्षा है.

  • प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)
  • मख्य परीक्षा (Main Exam)
  • इंटरव्यू (Interview)

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam) - प्रारंभिक परीक्षा 3 घंटे का होता है जिसमें उम्मीदवार को 400 प्रश्न का उत्तर देना होता है.प्रारंभिक परीक्षा मे वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है. और आपको जानकर हैरान की होगी प्रारंभिक परीक्षा में हिंदी और इंग्लिश में भी सवाल पूछे जाते हैं.

Preliminary Exam के लिए Subject 

  • भारतीय इतिहास ( Indian history)
  • भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन ( Indian National movement)
  • भारतीय कृषि
  • व्यापार
  • सामान्य ज्ञान (GK)
  • सामान्य विज्ञान (General science)

मख्य परीक्षा (Main Exam) - मुख्य परीक्षा भी प्रारंभिक परीक्षा की तरह हो है यहां भी उम्मीदवारों से वस्तुनिष्ठ प्रकार के 400 प्रश्न पूछे जाते हैं और हिंदी और इंग्लिश में निबंध से संबंधित प्रश्न भी किए जाते हैं.जिन्हें सॉल्व करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है.

Main exam के लिए Subject 

  • सामान्य विज्ञान
  • भारतीय इतिहास
  • व्यावहारिक बुद्धि
  • भारतीय राजनीति
  • भूगोल

इंटरव्यू (Interview) - जो उम्मीदवार पहले और दूसरे एग्जाम में पास हो जाता है उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. आपको बता दूं इंटरव्यू में बड़े बड़े अधिकारी द्वारा आप से सवाल किए जाते हैं यह इंटरव्यू से 1-3 घंटे तक फ्री हो सकता है.

बधाई हो, यो उम्मीदवार इन तीनों परीक्षा को पास कर लेता है उनके अंक के हिसाब से एक मेरिट लिस्ट जारी किया जाता है जिसमे एक बेहतरीन बीएसए अधिकारी चुना जाता है.

बीएसए अधिकारी की वेतन - Basic shiksha adhikari Salary 

BSA officer हर महीने लग-भग 10,000 से 45,000 तक महीने में कमाता है.और साथ में Basic shiksha adhikari को हर महीने ग्रेड पे और साथ में गवर्नमेंट की तरह से सुविधाएँ भी दी जाती है.

FAQ - BSA ka full form in hindi | BSA ka matlab -

Q1 - Bsa officer कौन होता है?
Ans - Bsa officer भारत के हर राज्य के जिलों में पाया जाने वाला अधिकारी होता है जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी का कार्य (Work) जिला में शिक्षा व्यवस्था को सुधारना होता है.

Q2 - Basic shiksha adhikari kaise bante hai 
Ans - बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA) बनने के लिए राज्य लोक सभा द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करना होगा.

Q3 - Bsa ka full form kya hota hai
Ans - Bsa ka full form " Basic shiksha adhikari" होता है.

निष्कर्ष : BSA क्या होता है ? BSA full form in Education - 

मुझे उम्मीद है कि आपको बी एस ए अधिकारी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी सरल भाषा में मिल गई होगी इस पोस्ट में हमने Basic shiksha adhikari kaise bante hai, Bsa full form, Bsa full form in Hindi, बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, basic shiksha adhikari salary, BSA ka full form सब बताने का प्रयास किया है. यदि आपके मन में b.s.a. अधिकारी से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल है तो कमेंट में जरूर अपना सवाल पूछे.
नवीनतम पुराने

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें