CMS ED Course Full Form : सीएमएस ईडी की पूरी जानकारी [2023]

नमस्ते दोस्तों, यदि आप मेडिकल श्रेणी में अपना करियर बनाना चाहते हैं और लोगों की सेवा करना चाहते हैं तो यह CMS ED Course Full form आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. क्योंकि बहुत से छात्र या अन्य व्यक्ति आज के समय में इस पाठ्यक्रम को करना काफी ज्यादा पसंद करते हैं.

क्या आप इस कोर्स के बारे में जानते हैं?? 

हम्म्म्म....शायद आप इस बारे में ज्यादा नहीं जानते,इसलिए आप आज के इस लेख पर यह जानकारी हासिल करने के लिए आए हैं. यदि ऐसी बात है तो आपका बहुत स्वागत है आज के Medical से संबंधित लेख में, अगर आप इस लेख को पूरा पढ़ते हैं तो हम आपको CMS & ED क्या होता है, CMS ED Full form in Hindi, सीएमएस ईडी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, सीएमएस ईडी कैसे बने? आदि.
Cms ed full form, cms ed ka full form, cms ed full form in Hindi, cms ed meaning in Hindi
इन सभी के बारे में विस्तार से बताएंगे, पर लेख शुरू करने से पहले मेरा एक सवाल आपसे है कि क्या पहले कभी आपने इस कोर्स के बारे में सुना है?

अगर सुना है तो आपको अच्छे से पता होगा कि इस कोर्स को सिर्फ लोकप्रिय संस्थान से ही किया जा सकता है.

पर क्या इससे अधिक आप जानते हैं अगर आप नहीं जानते तो जानिए की आखिर CMS ED Course क्या हैं, CMS ED ka Full form क्या होता है.

तो आइए इस लेख को शुरू करते हैं...

CMS ED Full form Meaning - 

CMS ED Full form "Community Medical Service & Essential Drugs" होता है और हिंदी में सीएमएस ईडी कोर्स का पूरा नाम सामुदायिक चिकित्सा सेवा और आवश्यक दवाएं होता हैं.

सामुदायिक चिकित्सा सेवा और आवश्यक दवाएं, एक मेडिकल से संबंधित 2 वर्ष का कोर्स है जिसे सिर्फ लोकप्रिय इंस्टिट्यूट से ही करना होता है.

 यदि कोई व्यक्ति कम लोकप्रिय संस्थान से इस कोर्स को करता है तो हो सकता है कि पुलिस द्वारा आप पर कानूनी कार्रवाई की जाए क्योंकि ऐरे गैरे संस्थान जाली प्रमाण पत्र लोगों को जारी करते हैं.

इसलिए जब भी आप इस कोर्स को करें तो लोकप्रिय इंस्टिट्यूट से ही करें इस कोर्स को world health organization और Supreme court द्वारा मान्यता प्राप्त है.

सीएमएस ईडी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए - CMS ED Ke liye kya yogyata Hone Chahie

आइए जानते हैं कि अगर आप इस कोर्स को करते हैं तो आपको किन किन क्राइटेरिया को फॉलो करना होगा इस कोर्स को करने के लिए.

Education Qualification (शैक्षणिक योग्यता)-

इस कोर्स को करने के लिए आपकी दसवीं कक्षा पास होनी चाहिए और यदि आप हेल्थ वर्कर,हॉस्पिटल में कंपाउंडर है तो अब काफी आसानी से इस कोर्स को कर सकते हैं.

AGE Limit (आयु सीमा)-

मेडिकल से संबंधित बहुत से ऐसे कोर्स अपने देखे होंगे जिनमें आयु सीमा निर्धारित की जाती है पर आपको जानकर हैरानी होगी कि इस कोर्स को करने के लिए कोई भी Age limit नहीं रखी गई है.कोई भी व्यक्ति इस कोर्स को किसी भी उम्र में कर सकता है.

CMS ED Time Duration (समय अवधि)

CMS & ED कोर्स की अवधि अलग-अलग इंस्टिट्यूशन में अलग होती है दरअसल ऐसे बहुत से इंस्टिट्यूट में यह कोर्स 18 से 20 महीनों में पूरा करवा दिया जाता है पर कुछ में 2 साल और कुछ में 18 महीने से भी कम समय में करवा दिया जाता है.

CMS ED Course Fees (सीएमएस ईडी कोर्स फीस)

जैसे कि आप जानते होगे यह कोर्स अलग-अलग इंस्टिट्यूशन में अलग-अलग महीने या साल के हिसाब से पूरा करवाया जाता है इसलिए इस बात का अंदाजा लगाना थोड़ा मुश्किल पड़ जाता है कि वास्तविक मैं सीएमएस ईडी कोर्स की फीस कितनी है?

पर फिर भी कुछ ऐसे इंस्टिट्यूट में देखा गया है कि 18 से 30 हजार के आसपास इस कोर्स की 1 वर्ष की फीस होती है.

CMS ED Course ka Syllabus -

जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया यह कोर्स 2 साल का होता है और इन 2 सालों में इंस्टिट्यूट की तरफ से दो तरह के सिलेबस पढ़ाए जाते है, जिस का सिलेबस आप नीचे देख सकते हैं.

पहला साल -
  • शरीर रचना
  • शरीर क्रिया विज्ञान
  • विकृति विज्ञान
  • स्वास्थ्य और सफ़ाई
  • औषध
दूसरा साल - 
 
  • चिकित्सा न्यायशास्त्र
  • प्रसूति एवं स्त्री रोग
  • चिकित्सा का अभ्यास
  • प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल
  • आवश्यक औषधि प्रशिक्षण (प्राथमिक स्तर) 100 एलोपैथिक चिकित्सा किसके द्वारा निर्धारित

क्या इस कोर्स को करने के साथ कोई दूसरा कोर्स कर सकते हैं?

जी हां, स्कोर स्कोर करने के साथ दूसरा अन्य कोर्स भी कर सकते हैं. यह तभी मुमकिन हो पाएगा जब आप एक कोर्स में डिस्टेंस में एडमिशन लेते हैं. यदि आप रेगुलर दौर पर इस कोर्स को करते हैं तो अब अन्य कोई कोर्स साथ में नहीं कर सकते, इससे आप दूसरे कोर्स के लिए योग्य नहीं रहेंगे.

कोर्स को करने के बाद आगे क्या करें -

अगर कोई व्यक्ति इस कोर्स को पूरा कर लेता है तो वह आगे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मैं अपनी सेवा दे सकता है या फिर ग्रामीण क्षेत्र में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलकर लोगों को प्राथमिक चिकित्सा दे सकते हैं.

पर इससे पहले अपने एरिया के Chief Medical and Health Officer (CMHO) के पास जाकर अपना Community Medical Service & Essential Drugs Diploma वेरीफाई करवाएं. जिसके बाद आपको एक पंजीकरण संख्या मिल जाती हैं.

निष्कर्ष : CMS & ED Full form ? सीएमएस और ईडी क्या होता हैं?

यह लेख Medical Course से संबंधित था जहां आप लोगों ने काफी सरल भाषा में सीएमएस ईडी का फुल फॉर्म क्या होता है, सीएमएस ईडी पाठ्यक्रम के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, कोर्स को करने के बाद आगे क्या करें, full form of CMS ED के बारे में जानकारी हासिल की है.

अगर आपका कोई सवाल CMS & ED Course से संबंधित है तो आप अपना सवाल हमें जरूर पूछ सकते है. और यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रों के साथ जरूर साझा करें.

लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url