SP Full Form in Hindi : Police में एसपी का फुल फॉर्म क्या होता है?

SP Full form in Hindi - आज के समय में ज्यादा से ज्यादा Candidates Civil Service में नौकरी करना चाहता हैं. कोई DSP बनना चाहता है कोई IAS बनना चाहता है और कोई SDM & DM बनना चाहता है. सभी Candidate दिन रात एक तरीके कड़ी मेहनत करते हैं और अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते चलते हैं पर अगर मैं कहूं की SP क्या होता है.
Sp full form, sp ka full form, sp full form in Police, sp full form in Hindi
मुझे पता है की आप इसे संबंधित अच्छे से जानते होगे पर क्या आप जानते हैं की SP ka Full form क्या होता है? एसपी कौन होता है? एसपी कैसे बने? एसपी बनने के लिए क्या करें? एसपी के क्या कार्य होते हैं नहीं ना, इसलिए इन सभी सवालों के जवाब आज के लेख में हम आपको बताने वाले हैं.

यदि आप एसपी बनना चाहते हैं तो SP Full form और एसपी से संबंधित जानकारी के बारे में आपको जानना बहुत जरूरी है.

State Police Department में SP सबसे बड़ा पद होता है जिनके नीचे सभी अपने एरिया के Police Station आते हैं. 

एक एसपी अपने Area का सबसे Powerful Government Officer होता है, जो अपने एरिया की देखरेख करता है. 

 बहुत से लोगों को (SP) एसपी का फुल फॉर्म और मतलब (Meaning) क्या होता है इस बारे में थोड़ी भी जानकारी नहीं है इसलिए किसी भी Category में अपना Career बनाने से पहले इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें.

SP Full form in Hindi | एसपी का पूरा नाम क्या है?

SP का Full form “Superintendent of Police” होता है और हिंदी में पुलिस विभाग एसपी का फुल फॉर्म पुलिस अधीक्षक होता हैं.

पुलिस अधीक्षक पर अपने क्षेत्र में सभी थाने की जिम्मेदारी होती है और साथ में थाने की देखरेख तथा इससे संबंधित सभी समस्याओं का समाधान लाना एसपी का काम होता है.
SP full form in Police - Superintendent of Police.
SP Full form in English - Superintendent of Police

SP ka Full form kya Hota hai Hindi me - पुलिस अधीक्षक

एसपी कौन होता है? Police में SP का मतलब क्या होता हैं?

एसपी एक ऐसा अधिकारी है जिसे सरकार द्वारा हर State में चयनित किया जाता है. जिससे District में किसी भी तरह की गैर कानूनी गतिविधि ना हो, SP Administrative department का सबसे बड़ा Officer होता है.

 अपने क्षेत्र के सभी पुलिस स्टेशन में पाए जाने वाले अधिकारी चाहे वह Constable हो, या अन्य पुलिस अधिकारी हो उन सबको अपने Control में रख के काम करवाते हैं क्योंकि एसपी हर जिला में पाए जाते हैं. जिला में जितने भी ठाणे उपलब्ध है उन सब की जिम्मेदारी SP Officer पर ही होती है.

यहां पर आप अच्छे से जान चुके हैं कि एसपी का फुल फॉर्म क्या होता है (SP Full form) और एसपी क्या है पर कभी आपने यह सोचा कि एसपी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? या एसपी कैसे बन सकते हैं मुझे पता है कि आपने इस विषय के बारे में ज्यादा नहीं सोचा होगा यदि मैं सच कह रहा हूं तो आपको जरूर जाना चाहिए.

एसपी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए - SP ke liye kya yogyata honi chahie

सरकार द्वारा SP Post के लिए बहुत से Qualification निर्धारित की गई है जिसका पालन हर एक व्यक्ति को करना होगा जो अपनी रुचि एसपी बनने में रखता है.

  • उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी की होनी चाहिए.
  • और ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी होने के साथ अच्छे अंक भी होने चाहिए.

एसपी के लिए आयु सीमा

जहां भी सरकार द्वारा एसपी के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है. जिसका पालन हर एक Candidates को करना होगा यह आयु सीमा कुछ इस प्रकार से निर्धारित है जिनके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है.

  • जरनल कैटेगरी (General Caste) वाले उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 21 से 30 वर्ष तक होनी चाहिए
  • ओबीसी (OBC Caste) जाति वाले उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 21 से 33 वर्ष तक होनी चाहिए
  • SC, ST जाति वाले उम्मीदवारों के लिए 21 से 35 वर्ष तक आयु सीमा निर्धारित की गई है जिसमें उन्हें 5 वर्ष की आयु छूट दी गई है.

SP के लिए भौतिक परीक्षण

जहां हम आपको बताएंगे कि यदि आप एसपी के लिए ऊपर बताए कि सभी योगिता में सफल हो गए हैं तो अब आगे एसपी के लिए भौतिक परीक्षण से संबंधित जानकारी आपको जानी चाहिए.

Chest -

किसी भी Police या आर्मी में जाने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार का Height, weight और Chest की जांच की जाती है यदि आप एसपी बनना चाहते हैं तो यहां भी आपको चेस्ट की आवश्यकता है.

लड़कों की चेस्ट 4 सेंटीमीटर और 5 सेंटीमीटर विस्तार होनी चाहिए

लड़कियों के लिए अभी तक कोई भी अधिकारी मांग यह सूचना इस बारे में नहीं है.

Height -

इस फील्ड में मेल और फीमेल की हाइट भी काफी ज्यादा मैटर करती है यदि आपकी हाइट नीचे बताई गई मानदंड के हिसाब से है तो आपको फिक्र करने की आवश्यकता नहीं है.
SP ka full form, Full form of sp, SP kya hota hai

मेल - मेल के लिए हाइट 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए पर अगर आप एसटी, एससी या ओबीसी जाति के हैं तो आपकी हाइट 160 सेंटीमीटर तक होनी चाहिए.

फीमेल - फीमेल के लिए हाइट 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए पर अगर आप एसटी एससी या ओबीसी जाति के हैं तो आपकी हाइट 145 सेंटीमीटर तक होनी चाहिए.

एसपी कैसे बने - ग्रेजुएशन के बाद एसपी कैसे बने

SP Officer आप दो तरीके से बन सकते हैं पहला DSP Officer ( Duputy Superintendent of Police) बनकर और दूसरा आगे की पढ़ाई करके दोनों ही काफी मुश्किल तरीके है.

मानता हूं पर जब सपना देखा है तो उसे पूरा तो करना ही है.

चाहे वह कितना भी मुश्किल क्यों ना हो इसलिए यदि आप DSP बनकर SP की Post हासिल करना चाहते हैं परंतु इसमें आपको 5 से 10 साल का वक्त लग सकता है जहां आपकी Performance को देखकर Promotion दी जाती है जिससे डीएसपी आगे जाकर एसपी बन जाता है.

दूसरे तरीके में थोड़ी सी पढ़ाई करके और अच्छे अंक लाकर State Public Service Commission (State psc) या UPSC Exam में सफल होना होगा ऐसा करने से आपकी पोस्टिंग IAS Post ( Indian Administrative service) पर की जाती है. जिसके बाद कुछ ही समय में एसपी पद के लिए Promote किया जाता है.

दोनों ही तरीके मैंने ऊपर बता दिया है अब आगे आपकी मर्जी है कि आप किस तरीके को अपनाते हैं क्योंकि दोनों ही तरीके आपको ही अजमाने है मैं तो सिर्फ आपको जानकारी बता सकता हूं.

एसपी के कार्य क्या होते हैं -

एसपी अधिकारी के कार्य बहुत ज्यादा होते हैं पर मुख्य जो कार्य अक्सर एसपी अपने Area में करता है उन सभी कामों के बारे में नीचे हमने बताया है.

  • यदि कोई पुलिस कर्मचारी किसी तरह का गलत काम या सही तरीके से कार्य नहीं करता है तो उस पर एसपी द्वारा कानूनी कार्रवाई की जाती है क्योंकि एसपी बहुत शक्तिशाली वाला पद होता है. सरकार की तरफ से काफी अधिकार दिए जाते हैं.
  • एसपी अपने एरिया के सभी थानों की निगरानी करता है तथा इन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी अपने पास रखता है.
  • जैसे कि मैंने आपको बताया एसपी बहुत शक्तिशाली वाला पद होता है जिस कारण से एसपी अधिकारी किसी भी केस को हल करने के लिए किसी भी अधिकारी को आर्डर दे सकता है.

एसपी के लिए क्या सुविधाएं होती है

एसपी अधिकारी के लिए सरकार की तरफ से काफी सारी सुविधाएं दी जाती है जैसे
  • सरकार की तरफ से एसपी अधिकारी को फ्री में कार दी जाती है और कार को चलाने के लिए एक सरकारी ड्राइवर भी दिया जाता है.
  • एक घर और घर को संभालने के लिए सरकारी माली और नौकर भी दिए जाते हैं.
  • फ्री इलेक्ट्रिसिटी ,फ्री मोबाइल रिचार्ज, बावर्ची, निःशुल्क चिकित्सा उपचार आदि

यह सभी सुविधाएं सरकार की तरफ से एसपी अधिकारी को दी जाती है मुझे उम्मीद है कि आप अच्छे से जान चुके होगे.

एसपी की वेतन -

एसपी की तनख्वाह का अंदाजा लगाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योंकि यह समय समय पर बदलती जाती है पर शुरुआत में एसपी को 35000 पर मत दिया जाता है जो धीरे धीरे 100000 - 300000 तक पहुंच जाती है.

निष्कर्ष : एसपी की फुल फॉर्म क्या होती है पुलिस में, और एसपी कैसे बने?

आज के इस लेख में हमने SP full form in Hindi से संबंधित जानकारी के बारे में आपको बताया है जहां आपने आसान भाषा में एसपी कौन होता है एसपी कैसे बने, एसपी बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, पुलिस में SP का क्या मतलब होता है आदि के बारे में जानना है.

यदि आपका कोई सवाल एसपी फुल फॉर्म से संबंधित है या SP ka Full form अपने दोस्तों को बताना चाहते हैं तो यह लेख अब उन तक पहुंचा सकते हैं इसके लिए बस आपको इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना होगा.

SP Full form in Hindi से संबंधित पूरी जानकारी पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url