Full form of SDM in Hindi & English - एसडीएम कौन होता है?

आज के आर्टिकल में आप जाने वाले है की SDM Full form क्या है और एसडीएम से संबंधित पूरी जानकारी के बारे में, दोस्तों जिला में किसी भी जमीन से संबंधित कार्य को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा SDM पद का निर्माण किया है.जिनके अंतर्गत किसी भी तरह का जमीन कार्य गैरकानूनी तरीके से नहीं किया जा सकता अर्थात एसडीएम अधिकारी के पास इतनी पावर होते है की जब तक वह खुद अप्रूवल नहीं देगे तब तक कोई भी कुछ नहीं कर सकता है.क्यूंकि SDM एक उच्च स्तरीय का अधिकारी होता है.
SDM Full Form, SDM ka full form, SDM Full Form Salary, SDM Full Form in Hindi, SDM ka full form kya hota hai in Hindi
Full form in SDM 

एसडीएम क्या होता है और SDM ka full form बहुत से लोगों को नहीं पता होता है जो पहली बार एसडीएम से संबंधित जानकारी ढूंढ रहे हैं क्योंकि उन्होंने पहले कभी भी एसडीएम के बारे में नहीं सुना पर जब सुना तो उन्हें समझ में नहीं आया कि आखिर एसडीएम का फुल फॉर्म क्या होता है और एसडीएम क्या कार्य करता है.

अगर आप भी SDM Full Form से संबंधित पूरी जानकारी पाना चाहते है तो यह लिख आपकी पूरी मदद कर सकता है आपके Full form of SDM से रिलेटेड सवाल और जवाब पाने के लिए, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े.

तो आइए जानते हैं - 

SDM Full form | SDM Full Form in English 

SDM का फुल फॉर्म और पूरा नाम Sub - Divisional Magistrate होता है. 
 
S - Sub.
D - Divisional.
M - Magistrate.

जैसे की अपने अभी जाना की एसडीएम का फुल फॉर्म सब डिविशनल मजिस्ट्रेट होता है.पर क्या आप जानते है. SDM ka full form हिंदी में भी है क्यूंकि उन्हें हिंदी भाषा में भी जाना जाता है.

SDM Full Form in Hindi - 

एसडीएम की फुल फॉर्म सब डिविशनल मजिस्ट्रेट होती है पर शुद्ध हिंदी में एसडीएम का मतलब उप प्रभागीय न्यायाधीश के नाम से प्रसिद्ध है.SDM ठीक DM पद की तरह होता है.जिनका काम ज़िला मे ज़मीन और व्यापार की निगरानी करना होता है.

आइए थोड़ी सी जानकारी SDM क्या होता है  इसे संबंधित जानते है, और जिन्हे SDM Officer बना है व कैसे बन सकते है.

SDM कौन होता है इन हिंदी  - 

सरल शब्दों में कहूं तो सब डिविशनल मजिस्ट्रेट (Sub Divisional Magistrate) हर जिला में पाए जाने वाला एक शक्तिशाली अधिकारी होता है.जिनका मुख्य कार्य व्यापार और जमीन, और अन्य कार्य पर निगरानी करना होता है.
SDM Kaun hota hai, SDM kya hota hai in Hindi, SDM ki Salary, SDM के काम , SDM के लिए योग्यता
SDM कौन होता हैं इन हिंदी 
यह सभी कार्य को करने के लिए गवर्नमेंट की तरफ से SDM को अच्छी Salary भी मिलते है.जैसे की मैंने आपको ऊपर बताया कि (DM - Divisional Magistrate) और  (SDM - Sub Divisional Magistrate) एक ही पद के अधिकारी होते है.

यह में इसलिए बता रहा हु क्यूंकि बहुत से युवा लड़का और लड़की यह सोचते हैं कि दोनों के कार्य एक जैसे ही होते है अगर आप यही सोच रहे है तो आप गलत है
क्यूंकि संभागीय दंडाधिकारी पूरी जिला के कार्य को संभालता है और उप प्रभागीय न्यायाधीश सिर्फ Sub - Division के कार्य को देखता है.

District में दोनों ही बहुत शक्तिशाली (Powerful) अधिकारी होते है, तो आपके कामों को बढे जिम्मेदारी से पूरा करते हैं.

क्या आप जानते है की NDA क्या है और Full form of NDA क्या है 

SDM kaise Bane - एसडीएम अफ़सर कैसे बने 

एसडीएम बनना बहुत जिम्मेदारी वाला काम होता है क्यूंकि इन्हें हर समय सक्रिय रहने पढ़ना है अपने काम के प्रतीत, उप प्रभागीय न्यायाधीश अधिकारी बना भी बहुत मुश्किल होता है क्यूंकि

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की तरह उम्मीदवार को CSC Exam से गुजरना पड़ता है हर साल बहुत से candidate इस परीक्षा के लिए काफी ज्यादा मेहनत करते हैं.

हर State द्वारा आयोजित PCS Exam (State public Service comission) ली जाती है जिन्हें एसडीएम बनना है, इस मे उम्मीदवारों से तीन भागों में परीक्षा ली जाती है.पहला और दूसरा लिखित परीक्षा और अंतिम साक्षात्कार (Interview) के लिए भूल आया जाता है.

इन तीनों परीक्षा में सफल हो जाने के बाद कैंडिडेट को Ias officer बनाया जाता है और पहले पोस्टिंग और अनुभव बढ़ने के लिए SDM पद पर बैठाया जाता है.

SDM ke liye Qualification ( एसडीएम की योग्यता) 

इस पद को हासिल करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से Graduation की डिग्री हासिल की होनी चाहिए जिसके बाद ही आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं.

एसडीएम की आयु सीमा कितनी है (SDM Age limit)

इस पद मे आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को लिए कुछ 
आयु सीमा चयन (Age limit selection) की है, और हर कैटेगरी के आयु सीमा अलग है.
  • General Caste के लिए 21 से 40 वर्ष तक है.
  • PWD के लिए 21 से 55 वर्ष तक है.
  • SC & ST के लिए 21 से 45 वर्ष तक की आयु सीमा है
  • OTher Backward class (OBC) के लिए 21 से 45 वर्ष तक है.

एसडीएम की सैलरी ( SDM Salary) 

एक सद्म की पावर तो आप जान ही चुके होगी की यह अधिकारी कितना powerful होता है.आये अब जानते है की भारत सरकार की तरफ से उन्हें कितनी वेतन दी जाती है और क्या क्या फैसिलिटीज़ मिलते है.

SDM को हर महीने 50-60 हज़ार की सैलरी मिलते है और साथ में एक व्हीकल और ड्राइवर, एक घर, सुरक्षा और घर के काम करने के लिए एक सरकारी नौकर, हर तरह का बिल जैसे मोबाइल बिल, बिजली बिल आदि का भुगतान सरकार द्वारा किया जाता है.और भी बहुत सी सुविधाएँ SDM Officer को दी जाती है.


FAQ : आपके सवाल और हमारे जवाब

प्रश्न - एसडीएम और तहसीलदार में क्या अंतर होता है?
उत्तर: तहसीलदार तहसी का सब से बढ़ा Executive migistrate होता है और रही बात SDM की तो एक तहसीलदार, एसडीएम के निचे काम करते है.

प्रश्न - एसडीएम का पूरा नाम और मतलब क्या है
उत्तर: एसडीएम का पूरा नाम और मतलब Sub Divisional Magistrate (SDM Full Form) होता है.

प्रश्न - SDM की Age limit क्या है
उत्तर: उप प्रभागीय न्यायाधीश के लिए आयु सीमा 21 से 40 साल तक रखि गए है.

निष्कर्ष : SDM Full Form Meaning in Hindi - 

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा आज का आर्टिकल SDM ka full form पसंद आया होगा, जहां मैंने आज आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश की है जैसे SDM Full Form in Hindi, SDM क्या है और इसका पूरा नाम क्या है.

मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि लोग को पढ़ने वाले को किसी भी तरह की समस्या ना हो यदि आप SDM Full Form और एसडीएम का फुल फॉर्म क्या होता है इससे संबंधित किसी भी तरह की समस्या आपको परेशान कर रही है तो जरूर अपनी समस्या कमेंट में बताएं.

अगर आपने इस लेख से कुछ नया सीखा हो SDM से संबंधित जैसे SDM ka full form, SDM Full Form salary, SDM meaning तो जरूर अपनी राय हम तक शेयर करें और ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए इस वेबसाइट पर आते रहे.
join Telegram
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url