BEMS full form in Hindi : BEMS Course Details क्या है?

B.e.m.s full form in hindi - बीईएमएस का फुल फॉर्म क्या है : क्या आप भी इसी विषय के बारे में  जाना चाहते है जैसे Bems क्या होता है? बीएमसी एक मेडिकल कोर्स है आप Bems Course Details in Hindi की जानकारी प्राप्त कर चाहते है 

वास्तव में, बीएमसी काफी लोकप्रिय कोर्स है इसलिए यदि आप bems कॉलेज में दाखिला लेने से पहले कुछ जानकारी प्राप्त कर ले। तो इसे अच्छी बात क्या होगी आज हम आपको Bems full form in Hindi, यह कोर्स कैसे करें और कहा से करें, फीस और कोर्स के बाद Bems Doctor कैसे बनें, कैरियर अवसर आदि,के बारे में बताएंगे इसलिए आपसे निवेदन है कि इस लेख को अंतत पूरा जरूर पढ़ें ताकि Bems कोर्स की जानकारी हिंदी में प्राप्त कर पाए।

Bems full form in Hindi | Bems Course Details in Hindi -

Bems full form in Medical है “ Bachelor of Eastern Medicine and Surgery” और हिंदी में full form of bems बैचलर ऑफ ईस्टर्न मेडिसिन एंड सर्जरी होता है। यह एक चिकित्सा पाठ्यक्रम है। जिसे 10+2 के बाद कर सकते हैं।

Bems course details in hindi - बीईएमएस क्या है?

Bems का कोर्स 4 Year का होता है। इस चिकित्सा पाठ्यक्रम को विद्यार्थी 12 कक्षा पास करने के बाद कर सकते है इन समय अवधि में स्टूडेंट्स को 6 महीने की इंटरशिप भी करवाए जाती है। कोर्स पूरा करने के बाद, Bems degree certificate दिया जाता है।

पर आपको बता दे, की इस डिग्री को प्राप्त करने के लिए आपको 1 लाख से भी अधिक फीस देने पड़ सकती है। यदि आप सरकारी कॉलेज से Bems Course करते है तो आपको काफी कम फीस से इसे कर सकते है।

सभी कार्य करने के बाद आप इन केंद्र मे कार्य कर सकते हैं जैसे medical coder, collge lecturer, homeopathic doctor,physician assistant,health claims manager आदि 

Bems के लिए कॉलेज |Bems course कहा से करें - 

Bems course करने के लिए भारत में बहुत से महाविद्यालय और विश्वविद्यालय उपलब्ध है यहाँ आप दाखिला लेकर अपना Bems course कर सकते है चलिए एक नज़र डालते है उन Bems colleges in hindi -
  1. Haryana Medical Institute, Hisari
  2. National Institute of Electro-Homeopathy Medical Science - NIEMS, New Delhi. 
  3. Bachelor of Electro-Homeopathy Medicine and Surgery Course Suitability.
  4. Vivekananda Medical Institute of Electropathy and Research Centre, Ahmednagar.
  5. Annai Nivetha Electropathy Medical College and Hospital, Sivaganga.

Bems ke liye Eligibility Criteria in Hindi - 

इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए स्टूडेंट्स को पात्रता मापदंड का महत्वपूर्ण ध्यान रखना होगा। इसलिए Bems ke liye Qualificatiom kya hai यह जुरूर जाने हिंदी में।

  • स्टूडेंट्स की 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए।
  • स्टूडेंट्स की आयु सीमा 18 year से अधिक होनी चाहिए (Bems age limit state और अलग University में अलग हो सकती है)
  • कॉलेज में दाखिला लेने के लिए 10th और 12th Marksheet होनी चाहिए।

Bems Course fees क्या है?


प्राइवेट और गवर्नमेंट कॉलेज में दाखिला लेने के लिए आपको फीस देनी होती है पर प्राइवेट और गवर्नमेंट कॉलेज में बीएमसी कोर्स की फीस अलग अलग होती है यह निर्भर करता है की स्टूडेंट्स इस संस्था से कोर्स करता है।

यदि आप प्राइवेट कॉलेज से bems कोर्स करते है तो एक लाख से 300000 लाख तक की फीस आपको देनी पढ़ सकती है। 

और वही अगर आप सरकारी कॉलेज से bems कोर्स को करते है तो 20,000 - 75000 तक की फीस आपको देनी पढ़ सकती है क्योंकि यह Depend करता है आपके राज्य पर, सभी राज्य में अलग अलग यूनिवर्सिटी होती है।

Conclusion : Bems क्या है? Bems full form in hindi | Bems full form in Medical -

चिकित्सा क्षेत्र में बहुत से course होता है जैसे mbbs, bams , norcet, आदि सभी अपने मन के मुताबिक और किस तरह का कोर्स उन्हें करना है उसी हिसाब से इन कोर्स को सेलेक्ट करते हैं जिद्दी आपको भी मेडिकल में किसी कोर्स की तलाश है तो पहले अधिक से अधिक जानकारी जरूर हासिल कर ले इस पोस्ट की सहायता से आपने Bems full form , bems course details in hindi, full form of bems , bems full form in medical और bems का फुल फॉर्म क्या होता है 

इस बारे में Information हासिल की है Bems full form Bachelor of electro- homeopathy medical and surgery और Bachelor of Eastern Medicine and Surgery होता है पोस्ट अच्छी लगी हो और Bems full form in hindi अच्छे से समझ आएगा हो तो इसे शेयर करना न भूले.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url