Flipkart का मालिक कौन है? व कहा की कंपनी है 2023

आज के समय में Flipkart का नाम तो सबने सुना ही होगा क्योंकि भारत में ऐमेज़ॉन के बाद दूसरी सबसे बड़ी e - commerce कंपनी फ्लिपकार्ट है. ऐमेज़ॉन की तरह फ्लिपकार्ट में भी सभी प्रोडक्ट खरीद सकते हैं.

 पर क्या आप फ्लिपकार्ट का मालिक कौन है, फ्लिपकार्ट किस देश की कंपनी है ( Flipkart kis desh ki Company hai ).इस बारे में जानते हैं जबकि इस बात को अलग-अलग प्रकार के लोगों की राय ली जाए तो किसी को पता ही नहीं है की Flipkart ka Malik kaun hai और इसे किसने बनाया है.
 

कुछ अधिकांश लोगों को इस बारे में पता होता है पर Complete information किसी के पास मौजूद नहीं है.

Flipkart kis Desh ki Company hai? यदि आपको भी इस विशेष के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो यह Article आपको पूरा जरूर पढ़ना चाहिए.

इस आर्टिकल में मैंने आपको Flipkart Company से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी सरल भाषा में देने की कोशिश की है. जैसे फ्लिपकार्ट का मालिक या फ्लिपकार्ट किस देश की कंपनी है Headquarter,आदि जैसी सभी जानकारी आसान शब्द में दी है.
Flipkart ka Malik kaun hai, Flipkart ka ceo kaun hai , Flipkart ka headquarter kaha hai , Flipkart kaha ki company hai, Flipkart in hindi
Flipkart ka Malik & Ceo kaun hai in Hindi

आज के समय में Online Shopping करना समझो इतना आसान हो चुका है कि सिर्फ एक Click से ही अपने पसंद के कपड़े या Electronic Gadget या Mobile Phone अपने घर के Address पर मंगवा सकते हैं.

 जिससे समय की बचत भी काफी ज्यादा हो जाती है और यह सब सिर्फ और सिर्फ online shopping Website की मदद से ही मुमकिन हो पाया है.

आपको बता दें Flipkart online Shopping website है जिस की सहायता से घर बैठे Shopping का आनंद उठा सकते हैं. पर जो लोग Flipkart क्या है इस बारे में नहीं जानते उन्हें मैं नीचे बाला Paragraph पढ़ने की सलाह दूंगा.

Flipkart क्या है ? - Flipkart kya hai 

Flipkart, भारत की सबसे बड़ी e-commerce website है जो अपने customer को अच्छी Service Provide करती है. क्योंकि फ्लिपकार्ट के आने से भारत में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सिर्फ एक Mobile या Computer की मदद से शॉपिंग की जा सकती है.

आपको बता दूं पहले के समय में सभी अपने कपड़े या Electronic Gadget खरीदने के लिए रेडीमेड दुकान यह Mobile Shop पर जाया करते थे पर आज के समय में ऐसा बिल्कुल नहीं है.

 सभी अपने मोबाइल की सहायता से सिर्फ एक Click से शॉपिंग का आनंद घर बैठे उठा सकते हैं Flipkart की मदद से,

पर आपको एक बात जानकर हैरानी होगी कि Flipkart Company शुरुआत के दिनों में सिरप पुस्तकें बेचा करती थी धीरे-धीरे किताबों का आर्डर बढ़ने लगा और फ्लिपकार्ड की कमाई होने लगी फिर कुछ समय बाद फ्लिपकार्ट पर सभी तरह के समान बेचे जाने लगे जिनका इस्तेमाल हम अपने लाइफस्टाइल और अपने घरों में करते हैं.


Flipkart की स्थापना किसने और कब की?


Flipkart Company की स्थापना साल 2007, अक्टूबर महिने में हुई थी बिनी बंसल और सचिन बंसल नाम के दो दोस्तो ने Flipkart कंपनी की शुरुआत की थी.

आपको बता दू कि सिर्फ 10,000 रूपये के साथ फ्लिपकार्ट कंपनी कि शुरूआत भारत की राजधानी दिल्ली शहर में हुई थी.और आज के समय में इस कंपनी कि Net worth 3 Lakh Crore से भी ज्यादा है.

Flipkart का मालिक कौन है? | Flipkart company ka malik kaun hai -


अब बात आते हैं कि आखिर Flipkart ka Malik kaun hai ? दोस्तो Flipkart के मालिक बिनी बंसल और सचिन बंसल हैं.इन दोनों ने 2007 में इस कंपनी को बनाया और आज फ्लिपकार्ट के फाउंडर भी है जो आज भी कंपनी को संभाल रहे हैं.
Flipkart ka Malik kaun hai, Flipkart का मालिक कौन है

बिनी बंसल और सचिन बंसल के बैकग्राउंड की बात करू तो दोनों ने IIT की पढाई पूरी किया है.और अमेज़न जैसी कंपनी में काम किया है.

जहां उन्हें काफी ज्यादा चीजें सीखने को मिली जैसे Amazon ई-कॉमर्स वेबसाइट किस तरह काम करते हैं इसके पीछे क्या लॉजिक है सब जाना और एक्सपीरियंस किया.

सब जाने के बाद दोनो ने सोचा क्यों न हम खुद की E-commerce Website कि शुरुआत करे और फिर साल 2007 ने कंपनी की शुरुआत हुई.

पैसे कैसे कमाए (How to make money online free ) pro tips & Tricks.

  1. Free में पैसे कैसे कमाए?
  2. Online पैसे कैसे कमाए?
  3. गांव में पैसे कैसे कमाए?
  4. महिलाएं पैसे कैसे कमाए?
  5. Free fire से पैसे कैसे कमाए?
  6. Querka pro app से  पैसे कैसे कमाए?
  7. Dhani app se पैसे कैसे कमाए?
  8. YouTube से पैसे कैसे कमाए?
  9. Blogging से पैसे कैसे कमाए?
  10. Facebook से पैसे कैसे कमाए?
  11. Telegram से पैसे कैसे कमाए?

यहाँ कुछ बेस्ट platform आपके लिए शेयर किये है जिनकी मदद से सिर्फ 3 महीने में पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. देरी ना करें आज ही सीखे कि घर बैठे पैसे कैसे कमाए 🙂

फ्लिपकार्ट के CEO कौन है?


2007 मैं जब फ्लिपकार्ट की शुरुआत हुई उस समय Flipkart के Ceo 'सचिन बंसल ' थे जिन्होंने काफी लंबे समय तक Flipkart Ceo का पद अपने पास रखा, फिर उसके बाद अपने दोस्त बिनी बंसल को Ceo और executive chairman बना दिया.
Flipkart ka ceo kaun hai , Flipkart का ceo kaun hai

साल 2018 में फ्लिपकार्ट के नए सीईओ जिनका नाम कल्याण कृष्णामूर्ति है उन्हें फ्लिपकार्ट के ceo के पद के लिए चुना गया आपको जानकर हैरानी होगी कि 2022 मे आज भी कल्याण कृष्णामूर्ति फ्लिपकार्ट के Ceo हैं.

फ्लिपकार्ट कहा की कंपनी है?| Flipkart kaha ki company hai -

अगर फ्लिपकार्ट को एक भारती e-commerce कंपनी कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा क्योंकि फ्लिपकार्ट को बनाने वाले भारत के ही रहने वाले हैं.

 और फ्लिपकार्ट की शुरुआत भारत की राजधानी दिल्ली शहर में हुई इतना ही नहीं फ्लिपकार्ट कंपनी का Main office भी भारत में उपलब्ध है.

फ्लिपकार्ट का हेडक्वार्टर कहां है?| Flipkart ka headquarter kaun hai -


भारत में बहुत से लोगों को लगता है की Flipkart का Headquarter किसी दूसरे देश में है पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि जैसे कि आपने ऊपर जाना फ्लिपकार्ट एक भारती कंपनी है और इसका मुख्य कार्यक्रम कहां हैं जय भी जान चुके है.
Flipkart ka headquarter kaha hai, kaha hai headquarter Flipkart ka

दोस्तों फ्लिपकार्ट कंपनी का मुख्यालय बैंगलोर के कर्नाटक स्टेट में है. अपने बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए 2009 मे फ्लिपकार्ट ने भारत के शहरों में अपने कार्य को खोला है. भारत के साथ-साथ फ्लिपकार्ट का एक मुख्य कार्य कल सिंगापुर में भी है.

FAQ -

फ्लिपकार्ट कहा की कंपनी है? - 
Flipkart भारत की कंपनी है.
फ्लिपकार्ट कंपनी का मालिक कौन है?
फ्लिपकार्ट के मालिक बिनी बंसल और सचिन बंसल हैं.
फ्लिपकार्ट का हेडक्वार्टर कहां है?
Flipkart का headquarter बैंगलोर के कर्नाटक स्टेट में है.
2022 के समय में फ्लिपकार्ट के CEO कौन है?
आज के समय कल्याण कृष्णामूर्ति फ्लिपकार्ट के Ceo हैं.

निष्कर्ष - Flipkart का मालिक कौन है ? | Flipkart company ka malik kaun hai


मुझे उम्मीद है कि आपको आज का आर्टिकल Flipkart ka Malik kaun hai , Flipkart ka ceo kaun hai इससे संबंधित फ्लिपकार्ड की सारी जानकारी जानकर अच्छा लगा होगा यदि आपके मन में अभी भी किसी भी तरह का फ्लिपकार्ट से संबंधित सवाल का जवाब मौजूद है तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना सवाल जरूर पूछ सकते हैं.


फ्लिपकार्ट एक भारती कंपनी है यदि कोई भी इस बारे में आपसे पूछता है तो आप बेफिक्र होकर उन्हें बता सकते हैं फ्लिपकार्ट का मालिक कौन है वह किस देश की कंपनी है आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने व्हाट्सएप दोस्तों के साथ जरूर साझा करें और ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए इस ब्लॉग के साथ जुड़े रहे धन्यवाद.

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url