-->

Flipkart का मालिक कौन है? व कहा की कंपनी है 2022

एक टिप्पणी भेजें
आज के समय में Flipkart का नाम तो सबने सुना ही होगा क्योंकि भारत में ऐमेज़ॉन के बाद दूसरी सबसे बड़ी e - commerce कंपनी फ्लिपकार्ट है. ऐमेज़ॉन की तरह फ्लिपकार्ट में भी सभी प्रोडक्ट खरीद सकते हैं.

 पर क्या आप फ्लिपकार्ट का मालिक कौन है, फ्लिपकार्ट किस देश की कंपनी है.इस बारे में जानते हैं जबकि इस बात को अलग-अलग प्रकार के लोगों की राय ली जाए तो किसी को पता ही नहीं है की फ्लिपकार्ट का मालिक कौन है और इसे किसने बनाया है.
 

कुछ अधिकांश लोगों को इस बारे में पता होता है पर सटीक जानकारी किसी के पास मौजूद नहीं है.

फ्लिपकार्ट किस देश की कंपनी है? यदि आपको भी इस विशेष के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो यह आर्टिकल आपको पूरा जरूर पढ़ना चाहिए.

इस आर्टिकल में मैंने आपको फ्लिपकार्ट कंपनी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी सरल भाषा में देने की कोशिश की है. जैसे फ्लिपकार्ट का मालिक या फ्लिपकार्ट किस देश की कंपनी है हेड क्वार्टर,आदि जैसी सभी जानकारी आसान शब्द में दी है.
Flipkart ka Malik kaun hai, Flipkart ka ceo kaun hai , Flipkart ka headquarter kaha hai , Flipkart kaha ki company hai, Flipkart in hindi

आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग करना समझो इतना आसान हो चुका है कि सिर्फ एक क्लिक से ही अपने पसंद के कपड़े या इलेक्ट्रॉनिक गैजेट या मोबाइल फोन अपने घर के एड्रेस पर मंगवा सकते हैं.

 जिससे समय की बचत भी काफी ज्यादा हो जाती है और यह सब सिर्फ और सिर्फ ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट की मदद से ही मुमकिन हो पाया है.

 आपको बता दें फ्लिपकार्ट बी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है जिस की सहायता से घर बैठे शॉपिंग का आनंद उठा सकते हैं. पर जो लोग क्लिपकार्ड क्या है इस बारे में नहीं जानते उन्हें मैं नीचे बाला पैराग्राफ पढ़ने की सलाह दूंगा.

Flipkart क्या है ? - Flipkart kya hai 

फ्लिपकार्ट, भारत की सबसे बड़ी e-commerce website है जो अपने customer को अच्छी सर्विस प्रोवाइड करती है. क्योंकि फ्लिपकार्ट के आने से भारत में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सिर्फ एक मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से शॉपिंग की जा सकती है.

आपको बता दूं पहले के समय में सभी अपने कपड़े या इलेक्ट्रॉनिक गैजेट खरीदने के लिए रेडीमेड दुकान पर जाया करते थे पर आज के समय में ऐसा बिल्कुल नहीं है.

 सभी अपने मोबाइल की सहायता से सिर्फ एक क्लिक से शॉपिंग का आनंद घर बैठे उठा सकते हैं फ्लिपकार्ट की मदद से,

पर आपको एक बात जानकर हैरानी होगी कि फ्लिपकार्ट कंपनी शुरुआत के दिनों में सिरप पुस्तकें बेचा करती थी धीरे-धीरे किताबों का आर्डर बढ़ने लगा और फ्लिपकार्ड की कमाई होने लगी फिर कुछ समय बाद फ्लिपकार्ट पर सभी तरह के समान बेचे जाने लगे जिनका इस्तेमाल हम अपने लाइफस्टाइल और अपने घरों में करते हैं.


फ्लिपकार्ट की स्थापना किसने और कब की?


Flipkart कंपनी की स्थापना साल 2007, अक्टूबर महिने में हुई थी बिनी बंसल और सचिन बंसल नाम के दो दोस्तो ने Flipkart कंपनी की शुरुआत की थी.

आपको बता दू कि सिर्फ 10,000 रूपये के साथ फ्लिपकार्ट कंपनी कि शुरूआत भारत की राजधानी दिल्ली शहर में हुई थी.और आज के समय में इस कंपनी कि Net worth 3 Lakh Crore से भी ज्यादा है.

फ्लिपकार्ट कंपनी का मालिक कौन है?


अब बात आते हैं कि आखिर Flipkart ka Malik kaun hai ? दोस्तो Flipkart के मालिक बिनी बंसल और सचिन बंसल हैं.इन दोनों ने 2007 में इस कंपनी को बनाया और आज फ्लिपकार्ट के फाउंडर भी है जो आज भी कंपनी को संभाल रहे हैं.
Flipkart ka Malik kaun hai, Flipkart का मालिक कौन है

बिनी बंसल और सचिन बंसल के बैकग्राउंड की बात करू तो दोनों ने IIT की पढाई पूरी किया है.और अमेज़न जैसी कंपनी में काम किया है.

जहां उन्हें काफी ज्यादा चीजें सीखने को मिली जैसे Amazon ई-कॉमर्स वेबसाइट किस तरह काम करते हैं इसके पीछे क्या लॉजिक है सब जाना और एक्सपीरियंस किया.

सब जाने के बाद दोनो ने सोचा क्यों न हम खुद की E-commerce Website कि शुरुआत करे और फिर साल 2007 ने कंपनी की शुरुआत हुई.

पैसे कैसे कमाए (How to make money online free ) pro tips & Tricks.

  1. Free में पैसे कैसे कमाए?
  2. Online पैसे कैसे कमाए?
  3. गांव में पैसे कैसे कमाए?
  4. महिलाएं पैसे कैसे कमाए?
  5. Free fire से पैसे कैसे कमाए?
  6. Querka pro app से  पैसे कैसे कमाए?
  7. Dhani app se पैसे कैसे कमाए?
  8. YouTube से पैसे कैसे कमाए?
  9. Blogging से पैसे कैसे कमाए?
  10. Facebook से पैसे कैसे कमाए?
  11. Telegram से पैसे कैसे कमाए?

यहाँ कुछ बेस्ट platform आपके लिए शेयर किये है जिनकी मदद से सिर्फ 3 महीने में पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. देरी ना करें आज ही सीखे कि घर बैठे पैसे कैसे कमाए 🙂

फ्लिपकार्ट के CEO कौन है?


2007 मैं जब फ्लिपकार्ट की शुरुआत हुई उस समय फ्लिपकार्ट के सीईओ सचिन बंसल थे जिन्होंने काफी लंबे समय तक फ्लिपकार्ट के सीईओ का पद अपने पास रखा, फिर उसके बाद अपने दोस्त बिनी बंसल को Ceo और एक्जीक्यूटिव चेयरमैन बना दिया.
Flipkart ka ceo kaun hai , Flipkart का ceo kaun hai

साल 2018 में फ्लिपकार्ट के नए सीईओ जिनका नाम कल्याण कृष्णामूर्ति है उन्हें फ्लिपकार्ट के ceo के पद के लिए चुना गया आपको जानकर हैरानी होगी कि 2022 मे आज भी कल्याण कृष्णामूर्ति फ्लिपकार्ट के Ceo हैं.

फ्लिपकार्ट कहा की कंपनी है?

अगर फ्लिपकार्ट को एक भारती e-commerce कंपनी कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा क्योंकि फ्लिपकार्ट को बनाने वाले भारत के ही रहने वाले हैं.

 और फ्लिपकार्ट की शुरुआत भारत की राजधानी दिल्ली शहर में हुई इतना ही नहीं फ्लिपकार्ट कंपनी का Main office भी भारत में उपलब्ध है.

फ्लिपकार्ट का हेडक्वार्टर कहां है?


भारत में बहुत से लोगों को लगता है की Flipkart का हेडक्वार्टर किसी दूसरे देश में है पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि जैसे कि आपने ऊपर जाना फ्लिपकार्ट एक भारती कंपनी है और इसका मुख्य कार्यक्रम कहां हैं जय भी जान चुके है.
Flipkart ka headquarter kaha hai, kaha hai headquarter Flipkart ka

दोस्तों फ्लिपकार्ट कंपनी का मुख्यालय बैंगलोर के कर्नाटक स्टेट में है. अपने बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए 2009 मे फ्लिपकार्ट ने भारत के शहरों में अपने कार्य को खोला है. भारत के साथ-साथ फ्लिपकार्ट का एक मुख्य कार्य कल सिंगापुर में भी है.

FAQ -

फ्लिपकार्ट कहा की कंपनी है? - 
Flipkart भारत की कंपनी है.
फ्लिपकार्ट कंपनी का मालिक कौन है?
फ्लिपकार्ट के मालिक बिनी बंसल और सचिन बंसल हैं.
फ्लिपकार्ट का हेडक्वार्टर कहां है?
Flipkart का headquarter बैंगलोर के कर्नाटक स्टेट में है.
2022 के समय में फ्लिपकार्ट के CEO कौन है?
आज के समय कल्याण कृष्णामूर्ति फ्लिपकार्ट के Ceo हैं.

निष्कर्ष - Flipkart का मालिक कौन है ?


मुझे उम्मीद है कि आपको आज का आर्टिकल Flipkart ka Malik kaun hai इससे संबंधित फ्लिपकार्ड की सारी जानकारी जानकर अच्छा लगा होगा यदि आपके मन में अभी भी किसी भी तरह का फ्लिपकार्ट से संबंधित सवाल का जवाब मौजूद है तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना सवाल जरूर पूछ सकते हैं.


फ्लिपकार्ट एक भारती कंपनी है यदि कोई भी इस बारे में आपसे पूछता है तो आप बेफिक्र होकर उन्हें बता सकते हैं फ्लिपकार्ट का मालिक कौन है वह किस देश की कंपनी है आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने व्हाट्सएप दोस्तों के साथ जरूर साझा करें और ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए इस ब्लॉग के साथ जुड़े रहे धन्यवाद.

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें