Facebook ka malik kaun hai - फेसबुक का मालिक कौन है और व कहा की कंपनी है?

आज आप जाने वाले है इस पोस्ट की मदद की Facebook ka malik kaun hai और फेसबुक किस देश की कंपनी है, facebook का ceo कौन है-

वर्तमान समय में सभी फेसबुक का इस्तेमाल अपने फ्री समय में करते है अपने दोस्तों से चैट यह फोटो साझा करके के लिए, 

पर कभी इस बात से रूबरू नहीं हुये की फेसबुक बनाने वाले का असली नाम क्या है यानि की फेसबुक का मालिक और ceo कौन है ? मुझे पता है बहुत से लोगो को इस बारे में पता होगा पर क्या आप इस बारे में जानते है अगर नहीं,

तो यह पोस्ट सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही लिखी है| ताकि मैं Facebook का मालिक कौन है और वे किस देश की कंपनी है इस बारे में बता सकू.

क्या आप जानते है फेसबुक क्या है ? 

 मुझे इस बात पर भी संदेह हो रहा है कि आप फेसबुक क्या होता है इस बारे में भी अच्छे से नहीं जानते होंगे अगर नहीं जानते तो जानिए यहाँ.

क्या है फेसबुक ?


Social media जिसमे बहुत सारे मंच आते है जिसका आप दैनिक समय मे उपयोग करते है जैसे की इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप आदि उन्हें में से जिस मंच का आविष्कार सब से पहले हुआ वह facebook है

जहां हम अपने मित्रों के साथ बातचीत और दुनिया में और लोगों के साथ जुड़ सकते हैं सिर्फ मोबाइल डाटा और स्मार्टफोन की सहायता से


पर आज के समय में Facebook में बहुत से ऐसे फीचर मौजूद हो चुके हैं जो यूजर को बेस्ट एक्सपीरियंस प्रदान करते हैं जैसे फनी वीडियो, म्यूजिक फेसबुक, गेमिंग और भी अनेक  विशेषताएं.


अगर आज के समय में इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो अब इस बात को अच्छे से जानते हो गे की फेसबुक का नाम चेंज हो चूका है जाने की फेसबुक अब Meta बन चुका है तो यह थी फेसबुक क्या होता है इससे संबंधित कुछ दो लाइने.

Facebook का मालिक कौन है ? 

Facebook ka malik koun hai, facebook ka ceo koun hai , headquarter kaha hai face book ka
Facebook ka malik koun hai

Mark Zuckerberg फेसबुक के असली मालिक है रुको पोस्ट यहाँ ख़त्म नहीं होती फेसबुक के मालिक बने के पीछे बहुत  बड़ी कहानी है.

दरअसल हुआ यह कि साल 2004 में फेसबुक वेबसाइट को लांच कर दिया था.

पर facebook लांच होने से पहले बहुत कुछ देखने को मिला दरअसल हुआ यह था Mark Zuckerberg जो आज के समय फेसबुक के मालिक हैं उन्होंने साल 2003, 28 oct को एक ऐसी फोटो वेबसाइट बनाई जिसके विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले जितने भी विद्यार्थी थे.

सभी का डाटा विश्वविद्यालय के कंप्यूटर से हैक कर लिए, चौंकाने वाली बात यह है की मार्क ज़ुकेरबर्ग खुद उस विश्वविद्यालय मैं  कंप्यूटर प्रोग्रामर और सॉफ्टवेयर डेवलपर विषय की पढ़ाई कर रहे थे और हार्वर्ड विश्वविद्यालय उस university का नाम था.


चोरी के फोटो को मार्क ज़ुकेरबर्ग एक साइड में जाकर अपलोड करते थे जो उन्होंने खुद बनाई थी facemash.com के नाम से


पर आज से समय internet पर ऐसा कोई भी domain यहाँ website नहीं देखने को मिलेंगी क्योंकि जब इस बारे में हार्वर्ड विश्वविद्यालय को पता चला तो उन्होंने तुरंत इस वेबसाइट पर एक्शन लिया तो यही कारण था facemash.com आज के समय हम सब के पीछे उपलब्ध नहीं हैं.

 बात यहां खत्म नहीं होती क्योंकि 11 जनवरी 2004 मे Mark Zuckerberg ने इसी विचार से एक और वेबसाइट बनाई जिसका नाम thefacebook.com था.

शुरुआत में यह website लोगों में popular होने लगी फिर आगे जाकर इस वेबसाइट का नाम बदल दिया जो आज भी हम सबके बीच उपलब्ध है (fb ) facebook.com जिसको कंप्लीट 2005 में लांच किया था.

Facebook ka ceo kaun hai ? | फेसबुक के ceo कौन है -


जैसे की अपने अभी तक जाना फेसबुक का मालिक कौन है ( Facebook app ka owner kaun hai ) पर क्या आप जानते है फेसबुक कंपनी का ceo कौन है ? 

दोस्तों आपको जानकर हरानगी होगी की Mark Zuckerberg खुद फेसबुक कंपनी को ceo और मालिक है मार्क ज़ुकेरबर्ग खुद फेसबुक का कार्य संभालते हैं.

साल 2004 से लेकर आज के समय तक खुद उन्होंने इस कंपनी को संभाला है फेसबुक एक बहुत लोकप्रिय सोशल मीडिया site है जिसने हाल ही में instagram, whatsapp को खरीद लिया है 2012 मे व्हाट्सप्प और 2014 मे इंस्टाग्राम.

इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हाट्सप्प का मालिक एक ही है सिर्फ mark Zuckerberg.

Facebook किस देश की कंपनी है? Facebook kis desh ki company hai -


इस सवाल का जवाब पाने के लिए हमे समय में कुछ साल पीछे जाना पड़ेगा जब मार्क ज़ुकेरबर्ग का जन्म हुआ

14 मई 1984 को मार्क ज़ुकेरबर्ग का जन्म न्यूयार्क अमेरिका मे हुआ था। बढ़ते समय से साथ उन्होंने अपनी अध्ययन हार्वर्ड विश्वविद्यालय से की, जिसके बाद ही एक social media साइट यानि की Facebook की स्थापना हुई.

मार्क ज़ुकेरबर्ग का जन्म और आविष्कार भी अमेरिका हुआ तो फेसबुक का मुख्यालय ( headquarter ) उस हिसाब से अमेरिका में पाया जायेगा.

फेसबुक का मुख्यालय कहा है? फिर, फेसबुक कंपनी का मुख्यालय usa, Menlo Park California मे उपस्थित है जो लगभग 250 Acre में फैला हुआ है तो इस हिसाब से देखा जायेगा फेसबुक अमेरिका की company हुई.

फेसबुक की कमाई की बात करें तो फेसबुक प्रति मिनट 3 lakh 12 हज़ार 643 रुपए कमाती है यहाँ एक एस्टीमेट लगाया हुई कमाई है.

फेसबुक भारत में कब लांच हुआ -


अगर आप भारत देश के सदस्य है तो आपके लिए जाना बहुत जरुरी है की भारत में फेसबुक कब लांच हुई ?

भारत में फेसबुक 26 सितंबर 2006 मे launch हुई भारत एक ऐसा देश का यहाँ सब से ज्यादा Facebook चलाया जाता है.


फेसबुक का founder कौन है उसे सम्बंधित सवाल और जवाब -

Facebook की स्थापना कब हुई - 

2004, Feburary

Facebook कहा की कंपनी है -

फेसबुक यूनाइटेड स्टेट्स , Cambridge Massachusetts में है.

व्हाट्सप्प और फेसबुक का मालिक कौन है -

Mark Zuckerberg है.

निष्कर्ष : Facebook का मालिक कौन है ? और वे किस देश की कंपनी है -


आज की पोस्ट में मैंने आपके लिए facebook ka malik kaun hai , facebook kaha ki company hai और facebook ka ceo kaun hai इस बारे में आसन जानकारी लिखी है. मुझे उम्मीद है इस पोस्ट से आप जान चुके है की फेसबुक कंपनी का मालिक कौन है और वे किस देश की कंपनी है.


अगर इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल आपके मन में हो तोह मुझे अपना सवाल जरूर पूछे और पोस्ट अच्छी लगे हो तोह शेयर करना न भूले.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url