Adv

Instagram का मालिक कौन है 2024 में, और इसका मुख्यालय कहा हैं

आज के आर्टिकल में हम आपको Instgram का मालिक कौन है 2024 और Instgram कहां की कंपनी है इस बारे में बताएंगे, दरअसल इंस्टाग्राम आज के समय में काफी ज्यादा पॉपुलर हो रहा है शायद यही कारण है कि आप सब के द्वारा यह सवाल गूगल में किया जा रहा है कि Instgram ka Malik kaun hai आप भी इस विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज का आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है इंस्टाग्राम के मालिक की पूरी जानकारी प्राप्त करने में, इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां सभी अपने फोटो वीडियो या reels को अपने followers के साथ शेयर करते हैं.
Instagram ka malik kaun hai, instagram ka Headquarter kaha hai, Instgram का मालिक कौन है, instagram Meaning in Hindi
इसी कारण से इंस्टाग्राम आज के समय में काफी ज्यादा पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में उभर रहा है वर्तमान समय में इंस्टाग्राम Reels के भंडार से बड़ा पड़ा है.कुछ लोग इंस्टाग्राम पर रील वीडियो बनाकर रातों-रात फेमस हो रहे हैं। पर क्या आप जानते हैं कि आखिर Instgram का मालिक कौन है 2024 में, (Instagram ka malik kaun hai) मुझे अच्छे से पता है कि आप इस विषय के बारे में बिल्कुल भी नहीं जानते हैं इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूरत पड़े।

Instagram का मालिक कौन है | Instgram ka Malik kaun hai

वर्तमान में इंस्टाग्राम का मालिक "फेसबुक" है दरअसल फेसबुक ने इंस्टाग्राम को साल 2012 में 100cr देकर खरीद लिया था, जिसके बाद इंस्टाग्राम का मालिक फेसबुक (META) है।

साल 6 अक्टूबर 2010 यह वो समय था जब Kevin Systrom नामक एक व्यक्ति ने इंस्टाग्राम वेबसाइट और इंस्टाग्राम वेबसाइट को लॉन्च किया था। आप कह सकते है कि इंस्टाग्राम का पहला मालिक और स्थापित व्यक्ति Kevin Systrom है, वेबसाइट और application की लोकप्रियता बढ़ती जा रही थी। 

अब वो समय आता है जब फेसबुक (meta) ने instagram की लोकप्रियता को देखते हुए, इंस्टाग्राम को खरीद लिया और तब से अभी तक Instagram का असली मालिक Facebook है। यानी कि Meta है। 

क्या है Instagram का इतिहास इन हिंदी

इंस्टाग्राम को अक्टूबर 2010 में केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर द्वारा लॉन्च किया गया था। दोनों Google और Facebook के पूर्व कर्मचारी थे। 

आपको बता दू कि Instgram को शुरू में उपयोगकर्ताओं को फ़ोटो लेने और उन्हें अधिक आकर्षक और शेयर करने योग्य सामग्री में बदलने के लिए फ़िल्टर लागू करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

पहले वर्ष में, Instagram ने एक महत्वपूर्ण अनुसरण किया और अप्रैल 2012 में $1 बिलियन में Facebook द्वारा खरीद लिया गया।  Instgram Platform का विकास जारी रहा और 2012 के अंत तक 100 मिलियन यूजर और 2014 के अंत तक 400 मिलियन active user तक पहुंच गया।

जैसे-जैसे इंस्टाग्राम की लोकप्रियता बढ़ती गई, इसमें वीडियो शेयरिंग, लाइव स्ट्रीमिंग और "स्टोरीज़" के रूप में लंबे समय तक post content करने की क्षमता जैसी सुविधाओं को शामिल करना भी विकसित हुआ।  2016 में, इंस्टाग्राम ने "instagram direct" नाम का एक फीचर लांच किया, जो उपयोगकर्ताओं (users) को एक दूसरे को Personal Message send करने की Permission देता था।

Instgram application और वेबसाइट काफी लोकप्रिय Powerful Social Media Platform बना हुआ है,जिसके 2021 तक 1 बिलियन से अधिक Active users हैं।

Facebook (meta) का मालिक कौन है - 

फेसबुक के मालिक और सीईओ का नाम Mark Zuckerberg है, मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक को साल 2004 में लांच किया था। अभी तक उन्होंने खुद इस कंपनी को संभाला है फेसबुक एक बहुत लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट है।

Facebook ने साल 2012 में इंस्टाग्राम समेत whatsapp को खरीद था जिसके बाद फेसबुक और व्हाट्सप्प का मालिक एक ही है। जिनका नाम Mark Zuckerberg है।

इन्हें भी पढ़ें - 

Instagram कहां की कंपनी है - 

Instagram अमेरिका की कंपनी है जो अपनी सेवा पूरी दुनिया में एप्लीकेशन और वेबसाइट के माध्यम से देती है जैसे कि आपको पता होगा. शायद यही कारण है कि आज के वर्तमान समय में इंस्टाग्राम इतना लोकप्रिय एप्लीकेशन बन चुका है पूरी दुनिया मे.

इंस्टाग्राम को जरूर 1-2 व्यक्ति द्वारा बनाया गया था पर आज के समय में गूगल Instagram का मालिक है और ना सिर्फ इंस्टाग्राम का, बल्कि व्हाट्सएप का मालिक भी गूगल ही है.

Instagram कैसे Download करें - 

Instagram डाउनलोड करना काफी आसान है इसे डाउनलोड करने के लिए अपने मोबाइल के प्ले स्टोर या एप स्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। और अगर आप कंप्यूटर में इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इनकी ऑफिशल वेबसाइट में लॉगिन हो के, इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अभी तक इंस्टाग्राम को प्ले स्टोर पर 4 पॉइंट 3 की रेटिंग मिली है इसके साथ एक बिलियन से भी अधिक डाउनलोड हो चुके हैं आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कितना ज्यादा पॉपुलर है।

Instgram पर सबसे ज्यादा Followers किसके है - 

वर्तमान समय में जिस व्यक्ति के इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलोअर हैं उस व्यक्ति का नाम क्रिस्टियनो रोनाल्डो है, जो कि एक काफी मशहूर फुटबॉलर है पूरी दुनिया में इनकी फ्रेंड पोलिंग काफी अधिक है इस कारण से आज के समय में इंस्टाग्राम के सबसे ज्यादा फॉलोअर्स क्रिस्टियनो रोनाल्डो के की है।

भारत में Instgram को कब launch किया - 

भारत में इंस्टाग्राम को साल 2011 में लांच किया गया था आपको बता दें कि इस एप्लीकेशन को सबसे पहले IOS Device के लिए बनाया गया था, पर इसकी लोकप्रियता को देखते हुए इसे Android users के लिए भी जारी किया गया।

वर्तमान समय में इंस्टाग्राम फोटो को साझा करना, आईटीवी, रीलस, शॉर्ट वीडियो जैसी सर्विस एप्लीकेशन और वेबसाइट के माध्यम से यूजर को देता है।

इंस्टाग्राम का मालिकाना हक किसके पास है - 

अगर आप इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं तो इंस्टाग्राम के असली मालिक का नाम आपको जरूर पता होना चाहिए। तो दोस्तों इंस्टाग्राम का मालिकाना हक़ फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग के पास है। 

क्यूंकि उन्होंने साल 2012 में 100 करोड़ डॉलर की डील में इंस्टाग्राम को खरीद लिया था, इसलिए इंस्टाग्राम के असली मालिक मार्क जुकरबर्ग है।

Read more -

FAQ : Instagram के मालिक का नाम और मुख्यालय कहा है - 


इंस्टाग्राम के ceo का नाम क्या है

Instagram company के सीईओ का नाम Adam Mosseri है जो आज के समय में भी इंस्टाग्राम को संभाल रहे हैं।

इंस्टाग्राम को कौन सी कंपनी चलाती है

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दूं कि इंस्टाग्राम कंपनी को फेसबुक द्वारा चलाया जाता है क्योंकि 2012 में फेसबुक ने इंस्टाग्राम को खरीद लिया था तब से लेकर अब तक फेसबुक ही इंस्टाग्राम को चला रहा है।

इंस्टाग्राम का मुख्यालय कहां है

Instagram company का मुख्यालय अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में स्थित हैं.

Insta का मतलब क्या होता है -

Insta का सीधा सा मतलब instagram होता है। दरअसल इंस्टाग्राम को ही शॉर्ट फॉर्म में इंस्टा कहा जाता है।

Instgram का जन्म कब हुआ था?

Instagram का जन्म से 6 अक्टूबर 2010 में हुआ था.

निष्कर्ष : Instgram का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है - 


Instagram company का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है इन सभी सवालों के जवाब आप सभी जान ही चुके हैं और साथ में इंस्टाग्राम का इतिहास, इंस्टाग्राम का असली मालिक कौन है, इंस्टाग्राम का Headquarter कहां पर स्थित है इन सभी सवालों के जवाब आप आज के लेख में जान चुके हैं.

आर्टिकल में FAQ का इस्तेमाल भी किया गया है ताकि आपको आसानी से आपके सवाल के जवाब मिल सके. अगर आपका कोई सवाल आज के लेख से संबंधित है तो जरूर अपना सवाल हमें पूछे. Instgram का मालिक कौन है 2023 में, शायद आप इससे संबंधित जानकारी प्राप्त कर चुके हैं इसलिए अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

Ads

Ads

ADV