Youtube का मालिक कौन है 2024 में, हेडक्वार्टर, सीईओ, किस देश की कंपनी है जानिए

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि YouTube का मालिक कौन है 2024 में, मुझे पता है कि आप इस विषय के बारे में जरूर जाना चाहते हैं क्योंकि आज के समय में हम सभी यूट्यूब का इस्तेमाल जरूर करते हैं कहीं ना कहीं यह सवाल जरूर हम सबके मन में आता है कि YouTube ka Malik kaun hai और यूट्यूब कितना कमाता है.
YouTube का मालिक कौन है, YouTube ka Malik kaun hai, youtube company ka Malik kaun hai, headquarters, ceo kaun hai
आज के वर्तमान समय में youtube एक अर्निंग सोर्स के रूप में उभरा है लाखों करोड़ों से भी ज्यादा यूट्यूब का इस्तेमाल करके करोड़ों और लाखों कमा रहे हैं. क्या आप भी यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं यदि आप कमाना चाहते हैं तो आपको जरूरत इस लेख को पढ़ना चाहिए.

खैर आज का लेख एक YouTube se paise Kaise kamaye इससे संबंधित बिल्कुल भी नहीं है. दरअसल आज के लेख में हम YouTube Company ka Malik kaun hai इस विषय के बारे में जाने वाले हैं. मुझे पूरा यकीन है कि आप इस विषय के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं यदि ऐसा है तो इस लेख को पूरा पढ़ने की सलाह मैं आपको जरूर दूंगा.

इस लेख में यूट्यूब कंपनी का असली मालिक कौन है (YouTube ka Malik kaun hai), और यूट्यूब कैसे एक करियर स्कोप बन रहा है हम सब के लिए, इस बारे में चर्चा करेंगे तो आइए बिना देरी किए यूट्यूब का मालिक कौन है व कहा की कंपनी है, और यूट्यूब क्या होता है इस बारे में जानते हैं इसलिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़े ताकि आपको YouTube Company ke Malik से संबंधित थोड़ी सी जानकारी ना छूटे.

तो आइए शुरू करते हैं.

यूट्यूब क्या है? What is YouTube in Hindi -

मुझे पता है कि आप सभी जानते होंगे कि यूट्यूब क्या है या YouTube Kya Hota hai पर कुछ ऐसे लोग होते हैं जिन्हें नहीं पता होता या फिर लेने यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं. उन्हें नहीं समझ आता है कि यूट्यूब होता क्या है और इसका क्या इस्तेमाल है. तो उन्हें मैं बता दूं, दरअसल YouTube एक Online Video Platform है. जहां हम किसी भी समस्या को वीडियो के रूप में जानकर उस समस्या का समाधान पा सकते हैं. जैसे कि अगर आपको खाना बनाना नहीं आता है तो आप यूट्यूब पर सर्च कर सकते हैं कि खाना कैसे बना सकते हैं इससे संबंधित लाखों-करोड़ों वीडियो आपको मिल जाएंगी

 जिसे देखकर आप खाना बनाना सीख सकते हैं.और अगर आपको घर बैठे पैसे कैसे कमाए जाते है इसे रिलेटेड वीडियो चाहिए तो यह सब आपको यूट्यूब पर मिल जायेगा, इसके साथ प्रेरक वीडियो, कॉमेडी वीडियो, कार्टून आदि सब आपको देखने को मिल जायेगा.

YouTube Company का उद्देश्य हर भाषा में Video Format में Content को उपलब्ध करवाना है ताकि जहां तक Internet Available है. वहां तक Online Video को share कर सकें, यूट्यूब की शुरुआत 2005 में की गई थी उस समय यह एक website के रूप में हम सबके बीच उपलब्ध थी.

जिसके बाद साल 2006 में Google द्वारा इस Company को या इस website को खरीद लिया किया. तो आइए आप जानते हैं कि YouTube ka malik kaun hai और क्या Google YouTube का मालिक है इससे संबंधित जानकारी के बारे में नीचे जानते हैं.

YouTube का मालिक कौन है | YouTube Company ka Malik kaun hai in Hindi -

साल 2005 में, YouTube Company के पहले मालिक का नाम (First owner) Steve Chen, Chad Hurley और Jawed Karim था, जिन्होंने अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में 14 फरवरी 2005 में यूट्यूब की स्थापना की थी.

लेकिन साल 2006 में Google Company द्वारा 1.65 cr अमेरिकी डॉलर मैं खरीद लिया क्या जिसके बाद YouTube अब Google Company का Product है। आप इस बात को मान सकते हैं कि यूट्यूब का असली मालिक गूगल है जी हां, गूगल ही यूट्यूब का मालिक है. साल 2006 में स्टीव चेन, चाड हर्ले और जावेद करीम इन तीनों व्यक्तियों से यूट्यूब खरीद लिया गया था।

Read More - 

यूट्यूब का हेड क्वार्टर कहां पर स्थित है | YouTube ka Headquarter kaha hai in Hindi 

YouTube ka Malik "Google" है और इसका मुख्यालय (Headquarter) कैलिफ़ोर्निया के San Bruno में स्थित है। दरअसल YouTube America की कंपनी है. भले ही गूगल ने यूट्यूब को खरीद लिया हो पर इस कंपनी का मुख्यालय San Bruno में स्थित है।

यूट्यूब का सीईओ कौन है | YouTube ka Ceo kaun hai - 

यूट्यूब के Ceo का नाम Susan Wojcicki है. जिन्हे 5 फरवरी 2014 को गूगल की तरफ से यूट्यूब के ceo का काम सौंपा गया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि तब से लेकर अभी तक YouTube ke Ceo " Susan Wojcicki " ही है.

यूट्यूब कैसे शुरू हुआ - how Youtube started in Hindi - 

YouTube की स्थापना तीन पूर्व paypal employees द्वारा की गई थी। जिनका नाम चाड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम था। Website को शुरू में PayPal के ईबे बाय-आउट के बाद प्राप्त बोनस द्वारा funded किया गया था। 

पहला YouTube Video 23 अप्रैल, 2005 को upload किया गया था और करीम को सैन डिएगो चिड़ियाघर में दिखाया गया था। वीडियो को तब से millions of views मिल चुके हैं।

साल 2005 में, valentines day पर YouTube.com डोमेन नाम registered किया। शुरुआत में, उन्होंने मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया अपार्टमेंट में एक अतिरिक्त बेडरूम से कंपनी को चलाया।

 पहला YouTube office san francisco में एक pizzeria और japanese restaurant के ऊपर स्थित था। जिसके बाद कंपनी को $1.65 बिलियन के लिए Google द्वारा खरीद लिया गया।

यूट्यूब के पहले Youtuber कौन थे | Who was the first youtuber of youtube -

YouTube पर अब तक Uploaded किया गया First Video "Me at the Zoo" title का था और Javed Karim नाम के उपयोगकर्ता द्वारा अपलोड किया गया था। वीडियो 23 अप्रैल, 2005 को अपलोड किया गया था।

Read more - 

यूट्यूब कैसे लोकप्रिय हुआ - how youtube became popular -

YouTube एक Video Share करने वाली Website है जिसे 2005 में बनाया गया था। इसने जल्दी ही लोकप्रियता हासिल कर ली, क्योंकि यह पहले ऐसा Video Platform था जो उपयोगकर्ताओं को आसानी से online video upload करने और Share करने और देखने की अनुमति देता था।

 YouTube के user के friendly interface, content creators के लिए प्रवेश की कम बाधा, और social media जैसे अन्य प्लेटफार्मों पर YouTube video share करने की क्षमता ने इसके grow होने में योगदान दिया।

 इसके अलावा YouTube का इस्तेमाल करने  के लिए सभी स्वतंत्र था और music, films, television show और user-generated content सहित विभिन्न प्रकार के वीडियो कंटेंट की पेशकश करता था। 

यूट्यूब से संबंधित अन्य जानकारी - 

पूरी दुनिया में china को छोड़ के हर जगह यूट्यूब का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि चीन एक ऐसा देश है जहां Google के हर Product Ban है।

7 मई 2008 में पहली बार यूट्यूब को भारत में लॉन्च किया गया साल 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक यूट्यूब की नेट इनकम $180 billion अमेरिकन डॉलर है पर आपको जानकर हैरानी होगी कि 2020 में यूट्यूब की नेट इनकम कूल 19.8 billion dollar थी.

आज के समय में हम सभी यूट्यूब पर वीडियो देखने का काम करते हैं पर क्या आप जानते हैं यूट्यूब पर वीडियो देखने के साथ अच्छा और मोटा पैसा भी कमाया जा सकता है जिससे आज के समय में लाखों create कमा रहे हैं. और एक सक्सेसफुल इंसान बन चुके हैं.

निष्कर्ष : यूट्यूब का मालिक कौन है और यह कहा की कंपनी है| YouTube ka Malik kaun hai 

मुझे उम्मीद है कि लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपके मन में यूट्यूब के मालिक से संबंधित जरा भी संदेह नहीं रहा होगा। क्योंकि आज के लेख में हमने आपको YouTube ka Malik kaun hai (2024) इससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारी के बारे में रूबरू करवाया है।

 हम आशा करते हैं कि यूट्यूब के मालिक जोकि गूगल है इससे संबंधित आपका कोई भी सवाल नहीं होगा क्योंकि आज के लेख में YouTube company के मालिक का नाम और यूट्यूब का Headquarter कहां पर स्थित है इस बारे में चर्चा की है अगर आपका कोई सवाल आज के विषय से संबंधित थातो जरूर हमें अपना सवाल कमेंट करके पूछ सकते हैं और अगर लेख पसंद आया है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url