Adv

Twitter ka Malik kaun hai (2024) ट्विटर का मालिक कौन है?

Twitter ka Malik kaun hai (2024): ट्विटर और वाकी सोशल मीडिया का इस्तेमाल हम सभी करते है पर असल में इन सोशल मीडिया का मालिक कौन है? इनसे हम सभी अनजान रहते है.अगर आप जाना चाहते है की अन्य सोशल मीडिया और ट्विटर का मालिक कौन है.तो आपको जुरूर इस लेख को पूरा पढ़ना चाहिए.

सोशल मीडिया में काफी प्लेटफॉर्म आते है जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, व्हाट्सएप और ट्विटर आदि, क्या आप फेसबुक और इंस्टाग्राम के मालिक का नाम जानते है? असल में आज का लेख Twitter ka malik kaun hai इस विषय से संबंधित है.इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल हम सभी 280 करैक्टर में अपने आइडिया, और राय को पूरी दुनिया के सामने रखते है, अपने दोस्त के ट्वीट पर रिएक्ट और शेयर करते है.
twitter ka malik, twitter ka malik kaun hai, twitter ka malik kon hai ,twitter ke naye malik kaun hai,
अगर आप ट्विटर का मालिक कौन है और ट्विटर का हेडक्वार्टर और सीईओ कौन है जाना चाहते है.तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े.

Twitter kya hai - ट्विटर का मालिक कौन है?

Twitter एक social media और social network platform है जहाँ लोग अपनी खुशियां, दुःख, नया आइडिया और बात-चीत करते हैं। इस प्लेटफार्म पर आप अपने विचारों को 280 character की limit में share कर सकते हैं। और साथ में इस platform में आप अपने दोस्तों को follow कर सकते हैं और उनके द्वारा ट्वीट किये गए विचारों को देख सकते हैं और इनके Tweet को share या React कर सकते है।

Twitter ka Malik kaun hai (Who is the owner of Twitter in 2024)

वर्तमान में ट्विटर के मालिक Elon Musk हैं इन्होंने साल 2022, 25 अप्रैल को Twitter को 3.37 लाख करोड़ रुपए में ट्विटर के पूर्ण मालिक से खरीद लिया था। 

आपको बता दे, की ट्विटर के पूर्ण मालिक जैक डोर्सी, बिज़ स्टोन, नूह ग्लास और इवान विलियम्स थे जिन्होने साल 2006 में ट्विटर की शुरुवात अमेरिका में की थी।

Twitter का इतिहास क्या हैं (History of Twitter) 

Twitter का इतिहास 2006 में शुरू हुआ था जब Jack Dorsey Biz Stone & Williams and Noah Glass ने इसे बनाया था। आसान शब्दों में कहूं तो ट्विटर के माध्यम से आप short messages को शेयर कर सकते हैं जिसे "tweets" कहा जाता है।

सबसे पहले Twitter Micro-blogging और social networking था। इससे लोगों को अपनी खुशियां दुःख विचार और अन्य ख़ास घटनाओं के बारे में बताने का एक नया तरीका मिला था। समय के साथ ट्विटर में कई new features आए जिसे इसे अब न्यूज, जॉब नोटिफिकेशन शेयर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

उन्हीं फीचर्स के अंदर twitter hashtags की शुरुवात हुई। जो आज के समय में बहुत लोकप्रिय है। और साथ में पहले ट्विटर के अंदर केवल 140 characters का ट्वीट लिखने की सिमा थी। लेकिन साल 2017 में इसे बढ़ा कर 280 characters कर दिया था।

आज ट्विटर एक बहुत बड़ा social media platform है जिसमें लगभग 1 Billion plus यूज़र है। आज के कुछ समय पहले Tesla के मालिक Elon Musk ने ट्विटर को खरीद दिया जिसके बाद से ही ट्विटर में कई नए फीचर्स देखने में मिलते है जैसे कुछ दिन पहले ट्विटर का लोगों चेंज करनी की न्यूज वायरल हो रही थी।

हो सकता है की आने वाले कुछ समय में Elon Musk ट्विटर के कुछ नए नियम दुनिया भर में शेयर करें।

Twitter ka founder kaun hai | ट्विटर का फाउंडर कौन है?

ट्विटर के फाउंडर्स (संस्थापक) Jack Dorsey Biz Stone & Williams and Noah Glass है
उन्होंने 2006 में ट्विटर को मिल कर बनाया था। जैक डोरसे को ट्विटर की शुरुआत के आईडिया का श्रेय जताया जाता है। 

ट्विटर का पुराना नाम क्या था?

साल 2006 में जब Jack Dorsey Biz Stone & Williams and Noah Glass ने ट्विटर को पूरी दुनिया के सामने प्रकाशित किया उस समय Twitter का पुराना नाम Twitch हुआ करता था। जिसके बाद इसे Twitch से twitter नाम में convert कर दिया और आज हम सब के बीच ट्विटर एक बहुत लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुका हैं।

क्या है ट्विटर का फुल फॉर्म हिंदी में | Twitter Full form

Twitter का फुल फॉर्म बहुत कम यूजर जानते होगे। आपको बता दे, की ट्विटर की फुल फॉर्म इंग्लिश में Typing What I'm Thinking To Everyone Reading है और हिंदी में ट्विटर का अर्थ मैं जो सोच रहा हूं उसे अपने 250 Character में शेयर करना होता है।

ट्विटर एक साल में कितना पैसा कमाता है?

ट्विटर एक बहुत लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है.जिसे अभी तक 1 Billion plus प्लेस्टर डाउनलोड मिल चुके है.बहुत से यूजर ट्विटर का इस्तेमाल करके लाखो कमा रहे है.पर कभी अपने यह सोचा कि ट्विटर एक दिन में कितना कमाता होगा? 

दरअसल ट्विटर एक दिन में पूरी दुनिया से 5 मिलियन से भी ज्यादा रेवेन्यू जनरेट करता है.जिसका अर्थ की ट्विटर एक दिन में करीब 36,41,38,000 भारतीय जितना पैसा कमाता है।

Twitter ka Malik kaun hai (FAQ) 

ट्विटर का असली मालिक का नाम क्या है?

2023 में ट्विटर सोशल मीडिया और सोशल नेटवर्किंग साइट का मालिक Elon Musk हैं.इन्होंने 2022 में ट्विटर को एक 3.37 लाख करोड़ रुपए की डील से खरीद लिया था.

Twitter का मुख्यालय कहा हैं?

ट्विटर का हेडक्वार्टर San Francisco, California, United States में है।

ट्विटर के फाउंडर कौन है? किसने बनाया है ट्विटर को 

ट्विटर के संस्थापक का नाम Jack Dorsey Biz Stone & Williams and Noah Glass हैं.

ट्विटर का सीईओ कौन है? Twitter ka Ceo kaun hai -

ट्विटर के सीईओ का नाम Elon Musk हैं।

निष्कर्ष: ट्विटर का मालिक कौन है? Twitter Ka Malik ka Naam Kya Hai -

ट्विटर का इस्तेमाल तो हम सभी करते है.पर असल में ट्विटर का मालिक कौन है और इसका मुख्यालय कहा पर है यह नहीं जानते थे. कुछ समय पहले पूरी दुनिया को ट्विटर के नए मालिक के बारे में पता चला इसका नाम elon musk है. एलान मुस्क वास्तव में पूरी दुनिया में Tesla कंपनी के मालिक के नाम से काफी लोकप्रिय हैं।

उम्मीद करते है की इस लेख से आपको वास्तव में ट्विटर के मालिक के बारे में पता चला है.अगर आपका कोई सवाल इस लेख से संबंधित है तो अपना सवाल नीचे कमेंट करके बता सकते है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

Ads

Ads

ADV