Social Network क्या है इन हिन्दी ? फायदे और नुकसान क्या है सोशल नेटवर्क के जानिए

आज के आर्टिकल में हमने सोशल नेटवर्किंग के बारे में बताया है जैसे social network क्या है? social networking meaning in Hindi ,social advantage of social networking in Hindi 


आज के टाइम में कोई ही ऐसा व्यक्ति होगा जो सोशल नेटवर्क  के बारे में नहीं जानता होगा और सोशल नेटवर्किंग का इस्तेमाल नहीं करता होगा.

Social networking का इस्तेमाल हम अपने फ्रेंड, रिलेटिव और फैमिली के साथ Contact में रहने के लिए करते हैं और अपने new idea , Photo, video एक दूसरे के साथ Share करते हैं.

सोशल नेटवर्किंग का इस्तेमाल दो प्रकार से किया जाता है पहला तो अपने फ्रेंड or  रिलेटिव के साथ कनेक्ट में रहने के लिए जैसे की मैंने आपको ऊपर बताया और दूसरा अगर आप Business करते हैं तो आपके लिए सोशल नेटवर्किंग बहुत important है सोशल नेटवर्किंग से आप अपने product को promote भी कर सकते हैं.

तो आइए जानते हैं details में, सोशल नेटवर्किंग क्या है इन हिंदी ( what is social networking in Hindi) 

Social networking kya hai? What is social networking in hindi -


Social-networking-meaning-in-hindi,what-is-social-networking, social media in hindi, social media network in hindi
Social networking 

Social network,जिसे सोशल मीडिया के रूप में भी जाना जाता है, कई इंटरनेट-आधारित उपकरणों को शामिल करता है जो लोगों को सुनने, बातचीत करने, attach करने और एक-दूसरे के साथ help करने में आसान बनाते हैं।

 फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, लिंक्डइन, ट्विटर, विकिपीडिया और countless sites जैसे सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं. 

लोग फोटो, idea , recipes को share करने के लिए social नेटवर्किंग का उपयोग करते हैं। जैसे कि स्मार्ट फोन or पीसी या लैपटॉप से ​​आसानी से सोशल नेटवर्किंग का उपयोग कर सकते हैं।

 इसके द्वारा प्रकृति, social networking interactive है।  आप अपनी राय और अनुभव के बारे में किसी को भी (जो आप से बात करना चाहते हैं, और जो आपको सुनना चाहते हैं) बता सकते हैं।

 ब्लॉग, फेसबुक पेज, YouTube, Wikipedia, LinkedIn,hike messenger जैसे पॉपुलर एप्लीकेशन और साइट्स social networking में मौजूद है जिससे आप बहुत आसानी से यूज़ कर सकते हैं  नीचे मैंने सोशल नेटवर्किंग साइट्स के बारे में डिटेल में बताया है.

Social network क्या है (Social networking sites) - 

आज के सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइटों / टूल के बारे में जानकारी पाने के लिए एक नमूना Social media in hindi आपके पास है। जैसे की :- 

 ब्लॉग: - ब्लॉग वे साइटें होती हैं जिन्हें लोग घटनाओं, विचारों, या किसी और चीज़ के बारे में जानकारी और राय प्रदान करने के लिए स्थापित करते हैं, जिस पर वे चर्चा करना चाहते हैं।

Jankari web website भी एक ब्लॉग है अगर आपने अभी तक subscribe नहीं किया तो कर दो.

 ब्लॉग में अन्य संबंधित साइटों, फ़ोटो, वीडियो और ध्वनि के साथ-साथ पाठ के लिंक शामिल हो सकते हैं।Blogging की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अगर आप  ब्लॉगिंग से पैसे कामना चाहते हैं तो ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए पोस्ट को पूरा पढ़े.

 Twitter: - ट्विटर एक micro blogging site है।  यह एक free माइक्रो ब्लॉगिंग सेवा है इस में बस आपको रजिस्टर्ड करना है और कंप्यूटर या Mobile फोन का उपयोग करके ट्विटर को यूज़ कर सकते है और Twitter छोटी सी पोस्ट publish करने की अनुमति देती है।

बाकी ट्विटर के user आपकी पोस्ट को देख  सकते हैं लेकिन आप यह तय कर सकते हैं कि आप उन्हें अपने अनुसार चलने देना चाहते हैं या नहीं।

 Facebook: - फेसबुक एक लोकप्रिय मुफ्त सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जो user को free profile बनाने, फोटो और वीडियो अपलोड करने, संदेश भेजने और दोस्तों, परिवार और relative के contact में रहने की अनुमति देती है।

 LinkedIn: - लिंक्डइन एक professional और employed-oriented  social networking सेवा है जो वेबसाइटों और मोबाइल ऐप के माध्यम से operate होती है।  यह मुख्य रूप से professional networking  के लिए उपयोग किया जाता है, जिसमें employer नौकरी और नौकरी चाहने वाले अपने cv's पोस्टिंग शामिल हैं।

 Telegram: - टेलीग्राम एक non- profitable cloud based  संदेश सेवा है।  User  किसी भी प्रकार के संदेश और फोटो, वीडियो, स्टिकर, ऑडियो और फाइलें भेज सकते हैं।  User  के पास एक group chat  हो सकती है, जिसे रिसीवर्स फोन से एक time  के भीतर भी हटाया जा सकता है।

 Wikipedia: - विकिपीडिया एक free  non - profitable website  है, जिसे एनसाइक्लोपीडिया के रूप में बनाया जाता है और जिसे यूकीपीडिया के रूप में जाना जाता है।

 साइट पर registered कोई भी publisher  के लिए एक लेख बना सकता है;  लेखों को edit  करने के लिए account बनाने की आवश्यकता नहीं है।

 Instagram : - इंस्टाग्राम एक मोबाइल, डेस्कटॉप और इंटरनेट based  फोटो शेयरिंग application  है जो user  को तस्वीरों और वीडियो को public रूप से या privately पर अनुमोदन followers को साझा करने की अनुमति देता है।

 WhatsApp : - व्हाट्सएप सभी  स्मार्टफोन के लिए एक विज्ञापन-मुक्त संदेश सेवा है।   यूजर अपने संदेश, चित्र, ऑडियो और वीडियो भेजने के लिए WhatsApp को यूज़ करते है।

 Hike messenger : - हाइक मैसेंजर स्मार्टफोन के लिए एक क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म इंस्टेंट मैसेजिंग सेवा है जो communication के लिए इंटरनेट का उपयोग करता है।  टेक्स्ट मैसेजिंग के अलावा, user  एक दूसरे को Graphical stickers, images , वीडियो, ऑडियो, फाइल, voice  मैसेज , hike messenger use करे वाले को भेज सकते हैं।

 YouTube: - YouTube वीडियो shared  करने और देखने के लिए एक साइट है।  कोई भी वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है और फिर उसे YouTube साइट के माध्यम से अपलोड और share कर सकता है। और  हर कोई YouTube पर वीडियो देख सकता है।

सोशल नेटवर्क के फ़ायदे | Advantages of Social networking in hindi

  • सोशल नेटवर्किंग हमें दुनिया भर में जोड़ता है।  अपने दोस्तों या परिवार के साथ जुड़े रहें और अपने विचारों और images को उनके साथ share करने में सक्षम हों।  यह इसका सबसे बड़ा फायदा है।
  • दुनिया भर में एक दूसरे के साथ बातचीत करना बहुत आसान हो गया है। Message  के साथ, आप अपने परिचित को तुरंत बता सकते हैं और आप तुरंत उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।
  • हम जानते हैं कि दुनिया भर में सोशल मीडिया पर क्या हो रहा है।  हमारे स्मार्टफोन को सभी latest news  और घटना की जानकारी मिलती है।
  • इन सोशल नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म में आप कई group से जुड़ सकते हैं जो आपकी interest के हैं।  आपको हजारों group और फ़ोरम मिल जाएंगे जो किसी भी professional या acedmic  खोज पर केंद्रित हैं।  यहां आप अपने professional development के लिए सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • कंपनियां अपने ग्राहकों से जुड़ने के लिए इन सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपने पेज बना सकती हैं।  यह process  उन्हें अपने product को बढ़ावा देने और बेचने में मदद करती है।
  • यदि आप कोई product या service खरीदना चाहते हैं, तो ये social  नेटवर्क जैसे Google reviews, आदि।  पर जाकर, आप public review पढ़ सकते हैं और किसी भी content की quality के बारे में जान सकते हैं।

सोशल नेटवर्क के नुक्सान | Disadvantages of social networking in hindi  

  •  आज, सोशल नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म सभी प्रकार की जानकारी से भरे हुए हैं।  एक study  के अनुसार, इन साइटों पर मिली 60% खबरें या तो नकली हैं या जिनमें आधी-अधूरी जानकारी है।
  •  सोशल नेटवर्क का उपयोग इतना बढ़ गया है कि लोग, खासकर युवा पीढ़ी, इन साइटों पर अपना अधिकांश समय बर्बाद कर रहे हैं।  यह उनकी productivity  और उनके brain को प्रभावित कर रहा है।
  • हाल के वर्षों में धोखाधड़ी और पहचान की चोरी सामने आई है।  आपके अपलोड किए गए personal डेटा का misuse  हो सकता है।  इसीलिए किसी भी प्रकार की personal जानकारी public न करें।
  •  सोशल मीडिया पर आज की negative comments और पोस्ट ऐसी हैं जो समाज को बुरी तरह प्रभावित कर रही हैं।  अवसाद और चिंता का एक कारण सोशल मीडिया का अति प्रयोग है।
  • सोशल मीडिया पर अपना काम, study  और  work करते समय यह हमारे लिए सबसे कष्टप्रद बात है।
  •  सामाजिक नेटवर्किंग का अधिक से अधिक उपयोग brain और personality  विकारों को बढ़ावा देता है।  इसके excess उपयोग से बच्चे के brain के विकास में गिरावट आ सकती है और दुष्प्रभाव हो सकते हैं। 

निष्कर्ष - Social Network Kya hai ? social media network in Hindi 

आज के आर्टिकल में हमने सोशल नेटवर्क के बारे में बताया है सोशल नेटवर्क क्या है Social Network की डिसएडवांटेज एंड एडवांटेज क्या है Social नेटवर्किंग सेवाएं मुझे उम्मीद है आपको यह इंफॉर्मेशन बहुत अच्छी लगी होगी

Information अच्छी लगी हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताना  और अपने दोस्तों को शेयर करना ना भूले.

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url