-->

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 2022 ? (New ) तरीके ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए हिंदी में

Blogging se paise kaise kamaye in hindi - आज के टाइम internet पर बहुत से free blog से पैसे कमाने के तरीके , हजारों वीडियो और ब्लॉग पर बताये हुए है और उन्हें में से एक तरीका Blogging/blogger है यहाँ न ही आपकी क्वालिफिकेशन पूछी जाते है और न ही आप किस देश है इस बारे में पूछा जाता है|

यहाँ बस इंसान की मेहनत और जूनून की बदौलत सक्सेस की तरफ जाने में मदद करता है blogger अगर आप भी ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए ( Blogging se paise kaise kamaye jaate hai ) 2021-22 ? इस बारे में जाने इस हिंदी ब्लॉग में अये है तो आपका बहुत सभागत है

ब्लॉगिंग से पैसे कामना इतना भी आसान नहीं जितना आप लोग समझ रहे हो, क्यूंकि ब्लॉग्गिंग में वही लोग सक्सेस होते है जिनमे कंटिन्यू काम करने की क्षमता और धैर्य हो, blogging एक दिन का काम नहीं है इसे करने के लिए महीने और सालों भी लग सकते हैं

अगर आपके अंदर किसी काम के प्रतीत धैर्य है तो आपको जरुर ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जाते है हिंदी में इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा पढ़ना चाहिए| क्यूंकि मैंने निचे Blogger se paise kaise kamaye इस पर बहुत सारे तरीके इस पोस्ट की मदद से आप तक पहुंचाने की कोशिश की है तो स्टार्ट करते है इस ब्लॉग को.

Blogging क्या होती है ? 

जिन्हें नहीं पता ब्लॉग्गिंग क्या है उन्हें में आसान भाषा में बता दू , ब्लॉग्गिंग कोई भी हाई क्वालिफिकेशन वाला वर्ड नहीं है क्यूंकि इसे कम पढ़े लिखे लोग भी कर सकते है बस उन्हें मोबाइल और कंप्यूटर में बारे में जानकारी होने चाहिए|


जानकारी तो आपको होगी ही तभी तो आप इस ब्लॉग पर आये है खैर छोड़ो, blogging करने के लिए आपको एक वेबसाइट या ब्लॉग की जरूरत होती है क्यूंकि अगर आपको किसी भी विषय पर अच्छी जानकारी है तो वेबसाइट पर article अंग्रेज़ी या हिंदी में लिख कर लोगो तक पुचा सके इन्हीं सब को ब्लॉग्गिंग कहा जाता है.


ब्लॉग्गिंग करने के बहुत से तरीके है जैसे की पॉपुलर मंच जिन्हे में खुद इस्तमाल करता है वह ब्लॉगर और वर्डप्रेस है दोस्तों ब्लॉग बहुत सारी केटेगरी में हो सकते है जैसे की मोटिवेशन ब्लॉग , बैंक और फाइनेंसियल ब्लॉग , सरकारी नौकरी पर ब्लॉग , ब्यूटी ब्लॉग आदि अगर इनमे यह किसी और विषय पर रुचि है तो आप एक ब्लॉग बना सकते है और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी जान सकते है चाहिए अब जानते है ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके कोनसे है

Blogging से पैसे कैसे कमाए ?

गूगल पर बहुत से तरीके है ब्लॉग से पैसे कमाने के, पर नीचे जो भी तरीके यह फिर ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के दूसरे तरीके तभी काम करेंगे. जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक होगा|

ट्रैफिक के बिना कोई भी तरीके काम नहीं करेगा और साथ में आपका अनुभव भी बहुत मैटर करता है आपकी ब्लॉगर करियर में पैसे कमाने के लिए.

तो अब जानते है अगर आपके ब्लॉग में ट्रैफिक आरा है तोह फिर किस तरह से online blogging से पैसे कमा सकते है| इस सवाल का जवाब पाने के लिए आर्टिकल को निचे तक पूरा पढ़े और blogging से पैसे कमाने के तरीके जाने और पैसे कमाना शुरू करे.

Affiliate marketing की मदद से

एफिलिएट मार्केटिंग Blogging फील्ड में बहुत लोकप्रिय है क्यूंकि एफिलिएट मार्केटिंग में ज्यादा कुछ नहीं करना होता. बस लिंक को अपने ब्लॉग पर शेयर करना होता है और साथ में जिस चीज़ का लिंक उसके बारे में ब्लॉग में जरुर बताना है जिसे ब्लॉग पर आने वाले उपयोगकर्ता को इसके बारे में पता लगे जिसे वह लिंक को क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीद दे.अब जानते है कोनसे प्लेटफार्म है जिसे एफिलिएट प्रोग्राम में join हो कर free मे पैसे कमा सकते है.

Amazon से -

जी है , बिलकुल सही जाना अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम में ज्वाइन होने से और अनोखा ( product ) उत्पादों का लिंक शेयर करते है तो एफिलिएट कमीशन से अच्छा पैसा कमा सकते है.पैसा तभी कमा पाओगे जब कोई प्रोडक्ट को खरीदेगा.

Hosting और blogging tool से -

बहुत सी ऐसे ब्लॉग्गिंग से रिलेटेड टूल जैसे की domain और hosting , premium template , seo tools आदि यहाँ कुछ प्लेटफार्म और टूल्स है जिसमे join होने और ब्लॉग पर लिंक शेयर करने पर अच्छा पैसा मिलता है.

बहुत सी youtube video और blogger पर होस्टिंग और डोमेन के लिए ज्यादा उपयोगकर्ता को recommended किया जाता है और बताया जाता है में इस होस्टिंग का इस्तेमाल करता है और आपके लिए भी यही होस्टिंग बेस्ट है जिसे viewer इन् टूल को purchase है.

Google Adsense और अन्य advertise network से -

पहले बात करते है adsense की, ऐडसेंस google का फ्री प्रोडक्ट है जो website/blog/youtube को monetize करने में और पैसे कमाने के मदद करता है| और यह सब से अच्छा तरीका है ब्लॉग में अद्वेर्तिसेमेन्ट लगाने के लिए जिसे organic traffic आने पर कोई भी क्लिक करता है तो अद्सेंसे की तरह से मंथली भुगतान पा सकते हो.

Media. net से -

यह भी अद्सेंसे की तरह अड्स नेटवर्क है जिसका इस्तेमाल करने के लिए website की जरूरत होती है और साथ में ब्लॉग में ट्रैफिक की भी.अगर आपका ब्लॉग हिंदी में है तो बहुत मुश्किल से मीडिया.नेट का अप्रूवल मिलता है.

दोनों अड्स नेटवर्क में अप्रूवल लेने के लिए ब्लॉग / वेबसाइट होनी चाहिए और ब्लॉग पर यूनिक आर्टिकल भी जिसके बाद अप्रूवल के लिए भेज सकते है.

sponsor post करके -

यहाँ तरीके उनके लिए बिलकुल भी नहीं है जो अभी beginner है यानि की अगर आपने अभी new blog शुरू किया है और आप चाहते है की मुझे कोई स्पांसर पोस्ट के लिए बोलेगा.

तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है क्यूंकि sponsored post करने के लिए उन्ही ब्लॉग को बोला जाता है जो बहुत पुराने , हाई अथॉरिटी और हाई ट्रैफिक वाले हो. अगर आपका ब्लॉग है तो जुरूर आप से कोई ना कोई sponsor post के लिए बोलेगा.

दुसरो के लिए post लिखकर -

जी है , फेसबुक ग्रुप में बहुत से लोग आपको मिल जायेगे. जो अपने ब्लॉग के लिए एक content writer करने के लिए ढूढ़ते है जो word के हिसाब से पैसे देते है यानि की अगर आप 1000 word का आर्टिकल उनके लिए लिखते है तो शायद आपके 200 या फिर इसे भी ज्यादा पैसे दे.

यह डिपेंड करता है आप कितनी अच्छी seo friendly और user friendly post लिखते है| तो यह तारिका try जरूर करें ब्लॉग्गिंग से ज्यादा पैसा कमाने के लिए.

Website बेचकर -

इस तरह का कोई official तरीका नहीं है पर फिर भी facebook पर बहुत से लोग अपनी वेबसाइट को बेचते है और अच्छी कमाई करते है और अगर उनके ब्लॉग पर adsense approval हो तो वह वेबसाइट को लगभग 5,000 से 50,000 तक एक्स्ट्रा पैसा कमा सकते हैं.

और साथ में fiver पर भी वेबसाइट को खरीदने के लिए बहुत से लोग रहते है अगर आपको अच्छा एक्सपीरियंस है तोह फीवर और फेसबुक पर वेबसाइट बेचकर अच्छी कमाई हो सकती है |

FAQ - Blogger se paise kaise kamaye

Q1. गूगल पर ब्लॉगिंग कैसे करें ?

Ans. Google पर blogging करने के लिए सब से पहले blogger पर free blog पर अकाउंट बनाना होगा Blogger google का free product है जिसका इस्तेमाल मोबाइल/ लैपटॉप की मदद से गूगल से ब्लॉग्गिंग कर सकते है.

Q2. Blogger ko Adsense Se Kaise jode ?

Ans. Blogger पर अलग से earning का ऑप्शन होता है जिसे आप blogger को adsense से जोड़ सकते है और साथ में डायरेक्ट अद्सेंसे में अकाउंट बनाकर भी.

Q3. ब्लॉग से इनकम कैसे होती है ?

Ans. ब्लॉग से इनकम तभी होती है जब ब्लॉग पर अच्छा organic traffic आ रहा हो, ट्रैफिक के साथ adsense भी आपकी मदद करता है ब्लॉग से इनकम करने के लिए.

निष्कर्ष - Blogging se paise kaise kamaye ?

कैसा लगा यह ब्लॉग पोस्ट, यह मैंने blogging/ब्लॉगर से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी में बताया है इस बारे में सारी इनफार्मेशन बिलकुल आसान लैंग्वेज में दी है और आप सब की मदद करने में मुझे बहुत ख़ुशी होती है इसलिए मैंने इस पोस्ट को लिखा है

और अगर आप blogger और साथ में youtube से पैसे कमा चाहते है तोह जरूर इस पोस्ट को पढ़े यहाँ मैंने detail में बताया है youtube से पैसे कैसे कमाए जाता है हिंदी में ज़रूर पढ़ना चाहिए.आर्टिकल थोड़ा भी इन्फोर्मटिवे लगा हो तो शेयर करना न भूले |

Mohit Rajput
मेरा नाम मोहित है और में इस ब्लॉग का founder or co- founder हु इस ब्लॉग पर पैसा कैसे कमाए, Technology, ब्लॉग्गिंग ,गेम के बारे में बताया जाता है और आपके question का answer दिया जाता है ��

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें