WhatsApp को Download कैसे करें 2024 - Whatsapp Apk Download kaise kare

WhatsApp क्या है और कैसे Download करें 2024: आज के समय में भला कौन whatsapp को नहीं जानता होग और WhatsApp Application का  इस्तेमाल नहीं करता होगा। इसका इस्तेमाल हम सभी अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से बात करने के लिए या Photo share करने के लिए करते हैं पर क्या आप जानते हैं whatsapp के क्या फायदे हैं? अगर आपके Mobile पर व्हाट्सएप नहीं है. तो आज के आर्टिकल में हम आपको Whatsapp Kaise Download kare in Hindi इससे संबंधित पूरी जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं. हो सकता है कि हाल ही में आपने New Mobile लिया हो या फिर अन्य किसी कारण से आपके Mobile में Whatsapp APK Download नहीं हो रहा है या फिर आप Whatsapp Kaise Download kare इससे संबंधित जानकारी के बारे में ढूंढ रहे हैं.वजह कोई भी हो, पर आज का लेख इन सभी बजाओ का उत्तर देने के लिए ही लिखा गया है.
gb whatsapp download kaise kare,whatsapp download kaise kare,laptop me whatsapp download kaise kare, computer me whatsapp download kaise kare, jio phone me
 तो आइए बिना वक्त किए इस लेख को शुरू करते हैं और जानते हैं कि Mobile Me Whatsapp kaise Download kare 2024 (व्हाट्सएप को मोबाइल में कैसे डाउनलोड करें) और व्हाट्सएप होता क्या है व्हाट्सएप के और क्या फायदे हैं. आइए जानते हैं.

Whatsapp क्या है? What is Whatsapp in Hindi -

Whatsapp एक Social Media Platform है. जिससे साल 2010 में लांच किया किया था शुरुआत के कुछ सालों में ऐसे 0.99 american dollar देखकर use करने का मौका मिलता था क्योंकि शुरुआत में यह एक तरह से paid social media platform था समय के साथ इसमें भी बदलाव हमें देखने को मिले दरअसल Facebook के मालिक Mark Zuckerberg ने साल 2014 में Whatsapp Application को खरीद लिया था और तब से लेकर Whatsapp का मालिक Mark Zuckerberg ही है। 

व्हाट्सएप के उपयोग से हम अपने मित्रों और रिश्तेदारों से Chat कर सकते हैं और Photo Share कर सकते हैं इसके अलावा Video Call और Voice call भी कर सकते है। 

Whatsapp का इस्तेमाल क्यों करें | Why use Whatsapp in Hindi -

व्हाट्सएप एक non-profit social media platform है. जो यूजर को free में व्हाट्सएप का use करके के लिए permission देता है। पर जैसे कि आपको ऊपर बताया यह पहले paid हुआ करता था, जिसे बाद Mark Zuckerberg जो हाल ही में Facebook, Instagram और Whatsapp के मालिक है. उन्होंने साल 2014 में इसे खरीद लिया था जिसके बाद Mark Zuckerberg ने यह ऐलान कर दिया कि आज से Whatsapp Apk Application एक free social media platform है। 

व्हाट्सएप का इस्तेमाल अपनी फैमिली, दोस्तो और रिश्तेदारों के साथ connect रहने के लिए किया जाता है। ज्यादातर सभी Chat, Video Call, Voice Call करने के लिए Whatsapp का use करते है। जो कि सही भी है, यह platform अपने Mobile में save number जो व्हाट्सएप का प्रयोग करते हैं, इसका Status देखने के लिए भी permission देता है।

Whatsapp कैसे डाउनलोड करें | Whatsapp Kaise Download Kare in Hindi -

अपने Mobile में Whatsapp download kaise kare यह प्रक्रिया Android और apple user के लिए एक जैसी है। इसलिए आइए जानते हैं कि whatsapp android और आईफोन मोबाइल में कैसे डाउनलोड कर सकते है -

Whatsapp Application Download करने के लिए सब से पहले Mobile में internet Data connection होना चाहिए। इसके बिना Whatsapp Download नहीं हो सकता, इसलिए डाटा कनेक्शन जरूर लगाए। 

डाटा कनेक्शन होने पर, playstore या App store को खोले, सर्च बार में Whatsapp लिखे और search करें।

इतना करने के बाद Whatsapp Application Install करने का Option आपको मिल जाएंगे। install button पर Click करके इसे Download कर सकते हैं।

Chrome से Whatsapp कैसे Download करें - 

अगर आपका playstore या appstore नहीं चल रहा है, या किसी कारण से Android और Apple से व्हाट्सएप डाउनलोड नहीं हो रहा है, तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अब आप ब्राउज़र की मदद से whatsapp Apk download कर सकते है।

  • Chrome से whatsapp Apk download करने के लिए सब से पहले Chrome या कोई और Browser खोले जो आपके पास उपलब्ध है।
  • Google Search bar में Whatsapp Apk Download लिखे और सर्च करें।
इतना करने के बाद आपके सामने Google का Result show होगा, जो पहली वेबसाइट होगी वहा से व्हाट्सएप download कर सकते है। इसके अलावा आप इस New WhatsApp Apk Download link से भी डाउनलोड कर सकते है।

WhatsApp Apk Download होने के बाद क्या करें - 

डाऊनलोड होने के बाद, सब से पहले आपको क्या करना है जानिए यहां और अपने दोस्तो को भी बताए।

  • WhatsApp Application Install होने के बाद, इसे Open करे। यहां सब से पहले आपसे Mobile number पूछा जाएगा। 
  • Mobile number enter करने के बाद, व्हाट्सएप द्वारा OTP (One Time Password) आपके Mobile Number पर Send किया जाता है। जिसे मोबाइल में डालने के बाद आपका whatsapp number Register हो जाएगा।
  • अगले स्टेप में अपना नाम, बायो, प्रोफाइल पिक्चर, Background image डाले का विकल्प आपको दिखेगा।
  • यह सब करने के बाद आप आसानी से Whatsapp Apk Download कर सकते है और व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते है।

व्हाट्सएप का इस्तेमाल कैसे करें | how to use whatsapp -

इस Social Media Platform का इस्तेमाल आप लोग, दो तरीको से कर सकते है।पहले Mobile phone में और दूसरा Computer और laptop में, दोनों ही जगह कैसे इसतेमाल करना है यह बताया गया है।
  • मोबाइल में व्हाट्सएप कैसे इस्तेमाल करते है यह तो आप अच्छे से ऊपर जान चुके है। 
  • अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप में व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड या इस्तेमाल करें यह जानते है। 
  • अपने पीसी में बिना WhatsApp Pc software download करे बिना, अब इसका इस्तेमाल कर सकत है।
  • सब से पहले अपने PC Chrome या अन्य Browser में web.whatsapp.com इसे सर्च करें। 
  • नहीं, तो आप web.whatsapp.com इस लिंक का इस्तेमाल भी कर सकते है।
  • इस वेबसाइट के खोले के बाद, QR Code Show होगा जिसके बाद मोबाइल वाला व्हाट्सएप खोलना है और Linked Device Option को click करके PC वाले QR Code को Scan कर देना है।
  • जिसके बाद आप मोबाइल के साथ pc में भी व्हाट्सएप चला सकते है।

WhatsApp की विशेषता क्या है? What is the specialty of WhatsApp?

WhatsApp Web : व्हाट्सएप वेब, जो यूजर को अपने Computer पर Whatsapp का उपयोग करने की Permission देता है। और इसकी मदद से मोबाइल के साथ पीसी में भी व्हाट्सएप चल सकते है।

WhatsApp Business : नॉर्मल व्हाट्सएप कि तरह एक बिजनेस के लिए भी व्हाट्सएप बिजनेस है जो ग्राहकों के साथ संवाद करने के लिए व्यवसायों के लिए डिज़ाइन किया गया।

WhatsApp pay : व्हाट्सएप पे, किसी को पैसे भेजने और प्राप्त करने करने में हमारी मदद करता है।

  • किसी भी chat को pin, Archive कर सकते है।
  • किसी की ग्रुप को ज्वाइन और लीव कर सकते है।
  • Status update करना, फोटो, वीडियो शेयर करना।
  • वीडियो कॉलिंग और वॉइस कॉलिंग
  • End-to-end encryption के कारण कोई भी काम जैसे अपनी लोकेशन, पर्सनल इंफॉर्मेशन, डॉक्यूमेंट आदि बिना किसी परेशानी के साझा कर सकते हैं।

WhatsApp के फायदे - Advantage of WhatsApp

Conversation: व्हाट्सएप एक मेसेज अप है, इसलिए यह यूजर को किसी के साथ, कहीं भी, किसी भी समय बातचीत करने की अनुमति देता है। लेकिन बातचीत करने के लिए आपके पास इंटरनेट होना जरूरी है। 
cost effective: व्हाट्सएप यूजर को बिना किसी पैसे के send text messages, voice call, Video call और multimedia files भेजने की परमिशन देता है।

Group chat: व्हाट्सएप यूजर को ग्रुप बनाने और एक ही समय में कई लोगों के साथ बातचीत करने की अनुमति देता है। 

 End-to-end encryption: व्हाट्सएप में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन है। यह देखता है कि आपके सभी मेसेज और कॉल सुरक्षित और प्राइवेट हैं। डाटा लीक होने का खतरा बिल्कुल भी नहीं है।

Multi language : व्हाट्सएप कई भाषाओं को सपोर्ट करता है। 

Easy sharing: व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को फाइल, फोटो, वीडियो और दस्तावेज आसानी से साझा करने की permission देता है।

status update: स्टेटस अपडेट यूजर को अपने स्टेटस अपडेट शेयर करने की इजाजत देता है। जिससे दोस्तों और परिवार को अपने स्टेटस और स्टेटस देखने के लिए परमिशन देता है।

Business integration: WhatsApp Business को ग्राहकों और ग्राहकों के साथ सीधे ऐप के माध्यम से contact करने की अनुमति देता है। नॉर्मल व्हाट्सएप की तुलना में Business में ज्यादा फीचर होते है।

Customization: व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को अपनी चैट customize और सूचनाओं को अनुकूलित करने की permission देता है। जिससे ऐप अधिक व्यक्तिगत और उपयोग करने में सुखद हो जाता है।

नया व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें | Naya WhatsApp Version download kaise kare -

पुराने से नए व्हाट्सएप में आने के लिए, या पुराने व्हाट्सएप को नए व्हाट्सएप में आने के लिए Updated करना बहुत जरूरी है। क्यूंकि ऐसा करने से नए फीचर वाला व्हाट्सएप आप इस्तेमाल कर पाएंगे, और उन फीचर्स का आनंद ले पाएंगे।

पुराने से नए व्हाट्सएप में शिफ्ट होने के लिए playstore या एप स्टोर से पुराने version को updated करें।

इतना करने के बाद मोबाइल में एक नया व्हाट्सएप उपलब्ध होगा।

पर किसी कारण से New WhatsApp Apk Version आपके मोबाइल में Support नहीं हो पा रहा है। तो इस प्रक्रिया में पुराने व्हाट्सएप में आपको शिफ्ट होना होगा। 

पुराने व्हाट्सएप को कैसे डाउनलोड करें | Purana WhatsApp kaise Download kare -

पुराने व्हाट्सएप में कैसे शिफ्ट हुए पुराने व्हाट्सएप में शिफ्ट होने के हमारे बहुत से कारण हो सकते हैं हो सकता है कि हमारा मोबाइल में व्हाट्सएप को सपोर्ट ना कर पा रहा हो या फिर बार-बार क्रश हो रहा हो यदि आपके साथ भी यह समस्या जोड़ रही है तो अब कुछ जरूर जान लेना चाहिए कि पुराने व्हाट्सएप को download कैसे करें.

गूगल पर आपको बहुत सी वेबसाइट मिल जाएगी हो हर एप्लीकेशन को डाउनलोड करने का मौका देती है। इस वेबसाइट कि मदद से आप कोई भी Version वाला APK Download कर सकते है। 

सब से आपके गूगल खोले और Search bar में APKMirror Search करें। यह एक वेबसाईट है जो हर application download करने का ऑप्शन देती है।

Search करने के बाद, Whatsapp लिखे और सर्च करें। इतना करने के बाद All Whatsapp Apk Download version आपको मिल जाएंगे। यहां आप अपने मोबाइल के version के अनुसार डाउनलोड कर सकते है।

WhatsApp apk 2.23.2.10
 version Download - Click here 

WhatsApp Messenger 2.23.1.77 Version download - Click here

WhatsApp और Whatsapp Business में क्या अंदर है? 

WhatsApp एक popular messaging और voice call, Video Call app है जो users को अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके एक दूसरे के साथ conversation करने की Permission देता है.

WhatsApp Business भी एक popular messaging और voice call, Video Call application है जो users को अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके अपने Business से संबंधित जानकारी और Group create, Category, Open time और एक दूसरे के साथ Automatically  conversation Reply करने की Permission देता है.

दोनों के बीच कुछ प्रमुख अंतरों में एक professional profile बनाने की क्षमता, automatically से Message का जवाब देने और अन्य professional equipment के साथ एकीकृत करने की क्षमता शामिल है। इसके अतिरिक्त, whatsapp business में नॉर्मल से ज्यादा पिक्चर हमें देखने को मिलते हैं।

WhatsApp Download क्यों नहीं हो रहा है - 

WhatsApp डाउनलोड ना होने के बहुत से कारण हो सकते है जैसे - Internet connection, ईमेल का ना होना, internet problem, mobile problem आदि हो सकते हैं।

अगर इसे डाउनलोड करने में प्रॉबलम हो रही है तो पहले इन सभी प्रॉबलम को जरूर चैक करें, हो सकता है कि अपने application download करने के लिए wifi option को select किया हो, इस विकल्प से वाईफाई कनेक्ट होने पर ही एप्लीकेशन डाउनलोड होता है। इसलिए गूगल प्ले स्टोर में सैटिंग में network & Preference जरूर चैक करें।

व्हाट्सएप का इतिहास क्या हैं? History of Whatsapp

WhatsApp Application की स्थापना 2009 में Brian Acton और jaan koum द्वारा हुई। यह दोनों yahoo Search Engine के कर्मचारी थे। Brian Acton और jaan koum दोनों से इस ऐप को एक साधारण संदेश सेवा के रूप में बनाया गया था।  जो यूजर को महंगे एसएमएस शुल्क की आवश्यकता के बिना इंटरनेट पर एक दूसरे को messages, images और Video send की permission देता था।

समय के साथ यह एप्लीकेशन तेज़ी से लोकप्रियता हासिल की और साल 2011 तक, इसके 1 million से अधिक active user थे। जिसके बाद 2012 में, व्हाट्सएप को Facebook (meta) द्वारा 19 billion dollars में खरीद लिया था। 

जिसके बाद व्हाट्सएप में बहुत कुछ change हुआ, जिसमे सब से बढ़ा मार्क जुकरबर्ग ने दुनिया में यह ऐलान कर दिया कि यह अब एक फ्री सोशल मीडिया मेसेज एप्लीकेशन है। साल 2013 में, व्हाट्सएप ने ग्रुप मैसेजिंग की शुरुआत की जिससे यूजर कई यूजर के साथ groups बना सकते हैं और जुड़ सकते हैं।

यह सुविधा पूरी दुनिया में तेज़ी से लोकप्रिय हो गई और 2014 तक, व्हाट्सएप के 600 million Active users हो चुके थे। जिसके बाद 2015 में, व्हाट्सएप ने end-to-end encryption पेश किया। जिसने उपयोगकर्ता संचार में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ दी।

2022 के डाटा के मुकाबले में व्हाट्सएप के 2023 तक कुल 5 billion plus Download हो चुके है। यह आंकड़ा बढ़ भी सकता है। यही कारण है व्हाट्सएप को सभी मैसेंजर की तुलना में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। इसका सिम्पल इंटरफेस और easy to use भी एक कारण हो सकता है।

FAQ : WhatsApp Ko kaise Download karen in Hindi - 

क्या Whatsapp के नुकसान है - 

जी, है व्हाट्सएप को इस्तेमाल करने के नुकसान भी होते है जैसे मोबाइल का लग होना, इंटरनेट होने पर ही एप्लीकेशन का इस्तेमाल होना, अननोन मेसेज का आना आदि नुकसान शामिल है।

WhatsApp Application क्या हैं? और इसे Download कैसे करें - 

यह एक मैसेजिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। जो यूजर को free में मेसेज या वीडियो कॉल और वॉइस कॉल करने की सुविधाएं देता है। यह whatsapp chat application Playstore और App store में free में उपलब्ध है। जिसे आप install कर सकते है।

WhatsApp Install कैसे करते है - 

व्हाट्सएप को playstore और app store दोनों से डाउनलोड कर सकते है इसके अलावा chrome से भी Whatsapp apk Download install कर सकते है।

निष्कर्ष: WhatsApp को Download कैसे करें | WhatsApp Mobile me Kaise Download kare 

आज के आर्टिकल में अपने Whatsapp Kaise Download kare और WhatsApp Mobile me kaise Download karen इस बारे में जानकारी प्राप्त की है। हम उम्मीद करते है कि इस ट्यूटोरियल में whatsapp Apk Download कैसे करें इसे सम्बंधित सारी जानकारी जान ली होगी।

अगर आपका इसे सम्बंधित कोई और क्वेश्चन है या आप हमें Whatsapp से संबंधित जानकारी बताना चाहते है तो कमेंट करके जरूर बता सकते है। इस लेख में FAQ को भी जोड़ा गया है ताकि WhatsApp kaise Download kare 2024 इसे सम्बंधित कोई और शक आपके मन में ना रहे। लेख पसंद आया हो, तो इसे शेयर करना ना भूले।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url