IUGR full form in hindi - IUGR Medical क्या होता है?

IUGR full form - नमस्ते दोस्तो, आज की पोस्ट उन सब लोगो के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाली है जिस्की रूचि IUGR से संबंधित जानकारी हासिल करना है.यदि आप भी इन सभी विशेष जैसे IUGR ka full form, IUGR का फुल फॉर्म क्या होता है, what is IUGR full form , आईयूजीआर की फुल फॉर्म को जानने में रुचि रखते हैं तो कृपया इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

IUGR का पूरा नाम क्या है - What Is the full form of IUGR 

IUGR का पूरा नाम और फुल फॉर्म Intrauterine Growth Restriction होता है.चिकित्सा से संबंधित इस फुल फॉर्म के मतलब को जाना गर्भावस्था महिलाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

Intrauterine Growth Restriction जिसे हम सभी हिंदी मे, मेडिकल भाषा में इंट्रोटेरिने ग्रोथ रेस्ट्रिक्शन कहते है.यह गर्भावस्था के समय होने वाली प्रॉब्लम होती है.जिसमे जन्म लेने वाले बच्चे की वृद्धि और विकास सामान्य दर के मुकाबले में काफी धीमी रफ़्तार से होता है.

लोकप्रिय चिकित्सा से संबंधित फुल फॉर्म 

IUGR full form in Hindi - 

IUGR का full form और हिंदी में अर्थ (Meaning) अंतर - गर्भाशय वृद्धि अवरोध होता है.

IUGR Medical Stands for " Intrauterine Growth Restriction"

गर्भावस्था से संबंधित कॉफी सारे चिकित्सीय परीक्षा अस्पताल मे उपलब्ध होता है जैसे Ac और Hc pregnancyAntenatal Care आदि.
यदि आप इस सभी के बारे में इनफार्मेशन जाना चाहते है तो इन लिख को पूरा जुरूरी पढ़े.

आईयूजीआर (IUGR) क्या होता है ? 

अंतर - गर्भाशय वृद्धि अवरोध तब होता है जब गर्भावस्था के समय आजन्म बच्चे का विकास समाने रूप से काफ़ी धिरे होता है.आईयूजीआर दो प्रकार के होते है Symmetrical और Asymmetrical.

IUGR होने के कारण क्या होते है - 

आईयूजीआर होने के बहुत से कारण हो सकते है पर ज्यादातर पोषण की कमी से, ऐसा होता है यहाँ गर्भावस्था महिला को जरूर से कम पोषण दिया  जाते है.जिस कारण बच्चे का विकास धिरे -धिरे होता है.

और भी बहुत से कारण है जैसे -

  1. एक प्लेसेंटा जो बच्चे को भोजन और ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए ठीक से काम नहीं कर रहा है
  2. बहुत अधिक ऊंचाई पर गर्भावस्था जो बच्चे के विकास के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन के रक्त से वंचित करती है
  3. जुड़वां या इससे भी अधिक बच्चों के साथ गर्भावस्था जिसका अर्थ है कि उन्हें पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को साझा करना होगा
  4. प्रीक्लेम्पसिया और एक्लम्पसिया, ऐसी स्थितियां जो गर्भावस्था में उच्च रक्तचाप से जुड़ी होती हैं, और जिसके कारण गर्भ में बच्चे की खराब वृद्धि या मृत्यु भी हो जाती है
  5. गर्भावस्था के दौरान संक्रमण जैसे साइटोमेगालोवायरस, सिफलिस या जर्मन खसरा
  6. दोषपूर्ण या गुणसूत्र असामान्य शिशुओं में उचित विकास के लिए आवश्यक तंत्र की कमी हो सकती है
  7. गर्भवती होने पर बहुत अधिक शराब पीना या धूम्रपान करना, या ड्रग्स करना जैसी खराब आदतें - धूम्रपान आईयूजीआर के सभी मामलों के एक तिहाई से अधिक मामलों से जुड़ा है।
  8. माँ की चिकित्सीय स्थिति

कभी-कभी यह बताना संभव होता है कि आईयूजीआर किस प्रकार की स्थिति का कारण बन रहा है, क्योंकि भोजन की कमी के कारण बच्चे का सिर का आकार सामान्य लेकिन छोटा पतला शरीर होता है। दूसरी ओर, एक बच्चा जो पूरी तरह से छोटा होता है, वह अक्सर संक्रमण, या जन्मजात जन्म दोषों के परिणामों से पीड़ित होता है।

निष्कर्ष : IUGR full form ? IUGR full form in Medical - 

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट की मदद से IUGR फुल फॉर्म की जानकारी हासिल करने में मदद मिले होगी क्यूंकि पोस्ट में IUGR full form in hindi, IUGR का फुल फॉर्म, IUGR full form, IUGR full form in Medical, IUGR का मतलब और अर्थ (Meaning) इस पोस्ट में कवर किया है.दोस्तों ऐसे ही full form in hindi को पढ़ने के लिए निचे लिंक पर क्लिक करें.


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url