OHP Full Form in Hindi - ओएचपी का फुल फॉर्म क्या होता है इन हिंदी

OHP full form in hindi | ओएचपी का फुल फॉर्म क्या है : नमस्ते दोस्तो, आज की पोस्ट उन सब लोगो के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाली है जिस्की रूचि OHP full form से संबंधित जानकारी हासिल करना है.यदि आप भी इन सभी विशेष जैसे OHP ka full form, ओएचपी का फुल फॉर्म क्या होता है, OHp का मतलब और अर्थ क्या है और OHP Full form in Hindi को जानने में रुचि रखते हैं तो कृपया इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

OHP full form in hindi - ओएचपी का फुल फॉर्म क्या है इन हिंदी 


ओएचपी, तकनीकी से संबंधित पूर्ण प्रपत्र (Full form) है और इसका अर्थ (Meaning) और मतलब भी Technology से संबंधित है.

OHP ka full form in Hindi " Overhead projector" होता है और हिंदी में Ohp का full form ओवरहेड प्रोजेक्टर होता है.ओवरहेड प्रोजेक्टर एक ओवरहेड उपकरण है. जिसका इस्तेमाल स्कूल, व्यवसाय ,आर्मी में प्रोजेक्ट प्रदर्शन करते समय किया जाता है.

Overhead Projector kya hai ? आइए इस बारे में थोड़ा और विवरण से जानते हैं.

Overhead projector क्या है - What is Overhead projector in Hindi 


Overhead projector एक उपकरण है जिसका इस्तेमाल 50 शतक से किया जा रहा है. ओवरहेड प्रोजेक्टर आयत के आकार का होता है जिसमें कूलिंग फैन और साथ में ब्राइट लाइट लगी होती है.

यह देखने में छोटे और बड़े आकार में होते हैं जिनका इस्तेमाल वाइट पर्दे और दीवार पर किया जाता है इसकी मदद से किसी भी तरह का प्रोजेक्ट आप इसी के साथ भी प्रदर्शन कर सकते हैं.

Overhead projector का इतिहास -


Overhead projector का उपयोग सबसे पहले World war II में किया जाता था फिर 1950 & 1960 में यह Classroom में Educational Tool के रूप में इस्तेमाल किया जाने लगा.

समय के साथ-साथ फिर OHP को Business में Training tool में इस्तेमाल किया गया. पर इसकी बिक्री की शुरुआत 1990s के दशक मैं शुरू हुई जब क्लासरूम और व्यवसाय मे एचपी का इस्तेमाल किया जाने लगा.
Read more article - Goi full form in hindi

निष्कर्ष : OHP Full form In Hindi | Full form of OHP in Education - 


मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट की मदद से, OHP क्या होता है इन हिंदी , OHP full form जानकारी हासिल करने में मदद मिले होगी क्यूंकि पोस्ट में OHP full form in hindi, OHP full form in Education, OHP full form Meaning , OHP ka full form इस पोस्ट में Cover किया है.दोस्तों ऐसे ही full form in hindi को पढ़ने के लिए निचे Related posts पर click करें.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url