CCH full form in Medical in hindi ( Cch Course क्या होता है Medical मे )

क्या आप इन सवालों का जवाब जाना चाहते है की CCH full form ,सीसीएच फुल फॉर्म , CCH का फुल फॉर्म क्या होता है?,cch ka form , cch full form in hindi , full form of cch , cch full form long term, what is the full form of cch in hindi , cch full form in medical term आदि में क्या होता है अगर ऐसा है तो यह आर्टिकल आपकी पूरी सहायता कर सकते है.

आज के आर्टिकल में हम CCH full form in hindi  विशेष पर चर्चा करने वाले हैं यहां आपको cch full form से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी इस लेख में आसान भाषा में मिलने वाली है

Cch क्या होता है और Cch की फुल फॉर्म क्या होती है शायद ही आपको इस बारे में मालूम होगा क्युकी Internet पर इस Topic से Related बहुत कम लेख लिखे गए हैं.
Cch full form , cch full form in hindi
पर घबराएं नहीं क्योंकि Jankari web वेबसाइट पर ऐसे ही Topic पर Regular Article लिखा जाता है यहाँ आपको Cch full form की तरह और भी बहुत सारे Full form & Meaning के बारे में विस्तार में समझाया जाता है. तो अब जानते है की Cch ka full form ( सी सी एच का फुल फॉर्म ) क्या होता है, cch course details in hindi और इसकी पूरी जानकारी जानते है आपसे बस इतनी ही प्रार्थना है कि आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़े.

Cch full form ? CCH full form in Medical -

Cch full form का हिंदी में अर्थ जाने से पहले एक बार इसका इंग्लिश में मतलब जान लेते है की आखिर full form of cch को English में क्या कहते है फिर निचे इसका हिंदी में मतलब जानते है

दोस्तों cch ka full form : “ certificate in community health ” होता है जो एक तरह से Medical से सम्बंधित 1 साल का Course होता है जिसे करने के लिए आपको Qualification 10+2 होने चाहिए.यानि की 12वीं के बाद इस अवधि ( course ) को कर सकते है 

इस course को करने के बहुत से लाभ और हानि भी है जिसके बारे में आपको जरूर एक बार  जाना चाहिए.

वैसे Medical Term में इसके और भी बहुत सारे cch full form है जैसे की 

 Cch full form in medical long term -

✓Central council of homoeopathy.
✓ Cumberland County hospital.
✓claiborne country hospital.
✓cameron community health.
✓crossbyton clinic hospital.
✓central care home.
✓continuing care hospital.
✓carrington central hospital.
✓central coroline hospital.
✓cherry country hospital.

तो यह है कुछ full form of cch Medical के, और भी बहुत से फुल फॉर्म है पर कुछ main फॉर्म आपके सामने है

Cch की full form क्या है ? What is the full form of cch in hindi - 


दोस्तों वैसे cch full form in hindi के भी बहुत सारे लोग फॉर्म है जिनके बारे में आपको बताने वाला हूँ जैसे की आपको पता चल गया है की “ certificate in community health ” Cch full form है जिसे हिंदी में सामुदायिक स्वास्थ्य में प्रमाण पत्र कहा जाता है.

अब अपने जान ली इसकी फुल फॉर्म , अगर इस बारे में थोड़ा और जाना चाहते है जैसे की cch क्या होता है और इसके फायदे और नुक्सान क्या है तो लिख को पूरा जरूर पढ़े.

Cch Medical क्या है ? What is cch in hindi -

Certificate in community certificate एक साल का Course है इसमें आपको First Aid से Related बताया जाता है इसको करने के लिए आपकी 12वीं Class pass होनी चाहिए 12वीं में आप किस Stream में पढ़ते थे उससे कोई फर्क नहीं पड़ता आप इस कोर्स को कर सकते है.

क्योंकि इस कोर्स में सीधे प्रवेश मिलता है इसमें किसी भी तरह का Entrance Exam नहीं लिया जाता है Cch Course को करने के लिए आपको 15000 से 30,000 तक फीस देनी होगी फीस देने के दौरान आपको 1 साल का course और 6 महीने का इंटरशिप मिल जाएगा.

Course कंप्लीट करने के बाद किसी भी सरकारी हस्पताल मे इस Certificate को लेकर जा सकते हैं जहां  महीने की इंटरशिप की मदद से आपको सिखाया जाएगा. और Training को complete होने के बाद किसी भी अस्पताल में नौकरी पा सकते हैं.

Cch करने के फायदे और नुक्सान

फायदे- 

इस कोर्स को करने के बाद किसी भी हॉस्पिटल में काम कर सकते हैं चाहे वह Private Hospitals हो या Government hospitals हो किसी में भी जॉब कर सकते हैं

शुरुआत में आपकी तनख्वाह 10000 तक होगी जो धीरे धीरे बढ़ती जाएंगी

नुकसान -

इस कोर्स को करने के बाद आप अपनी क्लीनिक नहीं खोल सकते क्योंकि यह एक तरह से ईलीगल है आप सिर्फ सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में जॉब कर सकते हैं

इस कोर्स से संबंधित भारत में बहुत कम कॉलेज पाए जाते हैं

FAQ : सवाल और जवाब

Cch full form in banking ?

Full form of cch in banking : central cleaning house होता है. जिसे हिंदी में केंद्रीय सफाई घर कहते है

Cch full form in computer ?

कंप्यूटर Term में इसे cable , crimping and harnessing और हिंदी में केबल, समेटना और दोहन कहते है.

निष्कर्ष : cch full form क्या है ? cch medical full form in Hindi -

दोस्तों कैसे लगा आपको आर्टिकल यहाँ मैंने cch full form और cch full form in hindi , Full form of cch in medical से रिलेटेड सभी जानकारी इस आर्टिकल में लिखी है. Certificate of community course एक बहुत पॉपुलर कोर्स है जिसको आसान भाषा में हम मेडिकल लैंग्वेज में cch कहते है और साथ में इसे और कितने फुल फॉर्म है सब बताया है article अच्छा लगा हो तो share करना न भले.

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url