JAM full form in Hindi : JAM क्या होता है { New }

नमस्ते दोस्तों,आपका फिर स्वागत है आपके और मेरी ब्लॉग पर ,यहाँ आज हम बात करने वाले है बहुत ही चर्चा में आने वाले विषय पर दरअसल आज का लेख Jam Full form से संबंधित है आईये साथ मिलकर Jam full form in hindi और जैम क्या होता है इस बारे में जानते और समझते है की आखिर Jam का फुल फॉर्म क्या होता है.

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा की जैम के बहुत से फुल फॉर्म है जो अलग केटेगरी में अपने मतलब से पहचाने जाते है आईये एक नज़र डालते है आखिर किन किन जगह पर Full form of Jam का इस्तेमाल होता है और क्या फुल फॉर्म है.

Jam full form in Hindi - 


Jam ka full form ( jam का फुल फॉर्म ) वैसे तोह बहुत है पर ज्यादा चर्चा और सब में लोकप्रिय एक ही है इस पोस्ट के हिसाब से, Exam से संबंधित इसका फुल फॉर्म है आईये जानते है Jam का पूरा नाम क्या है.

Jam exam stands for " Joint Admission test for masters " 

Jam full form in exam - Joint Admission test  for masters हिंदी में मास्टर्स के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा कहा जाता है यह हर साल मास्टर ऑफ साइंस (M.sc) में प्रवेश लेने के लिए IIT ( Indian Institutes of Technology ) द्वारा आयोजित एक सामान्य प्रवेश परीक्षा है।

IIT Jam क्या होता है ? What is IIT jam in hindi -


यह एक तरह का टेस्ट होता है और इसका पूरा नाम Indian institutes of technology joint admission test for masters ( M.sc) होता है

IIT jam exam हर साल होने वाले परीक्षा है जिसे आईआईटी द्वारा लिया जाता है कुछ समय पहले यहाँ आईआईटी जाम परीक्षा की तैयारी करने के लिए 6 सब्जेक्ट होता थे पर आज के वर्तमान समय में इकोनॉमिक्स,केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स, स्टेटिस्टिक्स, फिजिक्स ,बायोटेक्नोलॉजी,जियोलॉजी आदि जैसे 7 विषय शमिल हो चुके है और इस बारे में जानकारी हासिल करने के लिए wikipedia पर जा सकते है.

पैसे कैसे कमाए (How to make money online free ) pro tips & Tricks.

Free और आसान तरीके से Paise kaise kamaye जाते है. जाने के लिए Paise kaise kamaye online & Offline यहाँ 🙂 Click करे.

यहाँ कुछ बेस्ट platform आपके लिए शेयर किये है जिनकी मदद से सिर्फ 3 महीने में पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. देरी ना करें आज ही सीखे कि घर बैठे पैसे कैसे कमाए 🙂

इसे भी पढ़े 

Other Jam full form - 

  • Jam Government stands for " jan dhan aadhar mobile " 
  • Jam chat stands for " Just a minute " 

निष्कर्ष : Jam full form in Exam ? Jam exam क्या है -


मुझे उम्मीद है अपने इस पोस्ट की मदद से what is the full form of Jam , jam full form , jam meaning अच्छे से जान लिए होगा अगर आपके मन में किसी भी तरह का Full form of jam से संबंधित कोई प्रश्न हो तो जरूर कमेंट करें. 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url