Hockey Me Kitne Khiladi Hote hai - हॉकी खेल में कितने प्लेयर होते है जानिए पूरी जानकारी

अगर आप भारत के रहने वाले है तो आप अच्छे से जानते होगे कि Hockey भारत में कितना लोकप्रिय है। साल 2007 में आई Film "Chak De India" जो आज भी काफी लोकप्रिय है, इस फिल्म में दिखाया जाता है कि कैसे भारत की Hockey Women Team कितना स्ट्रगल करके Match जीती है, और यह reallife पर बनी हुई फिल्म है।
हॉकी का इतिहास, हॉकी में कितने खिलाड़ी होते हैं,  हॉकी के नियम,हॉकी किस देश का राष्ट्रीय खेल है, और साथ में हॉकी कितने प्रकार के होते है, hockey me kitne Player Hote hai, hockey me kitne khiladi hote han
पर आज का लेख चक दे इंडिया फिल्म से संबंधित नहीं है, आज के लेख में हॉकी में कितने खिलाड़ी होते है या कितने प्लेयर होता है, इसे सम्बंधित होने वाला है।

इसलिए हम आपको Hockey Me kitne Player या Khiladi Hote hai इस बारे में बताने वाले है। और साथ में हॉकी का इतिहास, हॉकी में कितने खिलाड़ी होते हैं,  हॉकी के नियम,हॉकी किस देश का राष्ट्रीय खेल है, और साथ में हॉकी कितने प्रकार के होते है आदि।

दोस्तो, Hockey Game को Men और Women Player द्वारा पूरी दुनिया में खेला जाता है। एक हॉकी को आइस, फील्ड, रोलर, स्ट्रीट और ग्राउंड पर खेला जाता है पर हमारे भारत देश में ज्यादा Field Hockey को खेला जाता है, आइए आज के लेख में Hockey Me kitne Player या Khiladi Hote hai और फील्ड हॉकी से संबंधित जानकारी के बारे में जानते है। 

फील्ड हॉकी क्या है - Hockey Me Kitne Khiladi Hote hai 

फील्ड हॉकी एक Rectangular grass के मैदान या synthetic turf पर खेला जाने वाला एक टीम खेल है। फ़ील्ड हॉकी आइस हॉकी और सॉकर के समान होता है। खेल को stick और गेंद का उपयोग करना पड़ता है। और खिलाड़ी अपने rival के round में गेंद को पास करने और शूट करने के लिए स्टिक और एक छोटी गेंद का उपयोग करते हैं।

खेल को goalkeeper के साथ 11 खिलाड़ियों की दो टीमों द्वारा खेला जाता है। खेल का उद्देश्य stick का उपयोग करके प्रतिद्वंद्वी के गोल में गेंद को मारकर विरोधी टीम की तुलना में अधिक गोल करने होते है। और खेल के अंत में सबसे अधिक गोल करने वाली टीम विजेता कहा जाता है।

यह फील्ड हॉकी ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, इंग्लैंड, जर्मनी, भारत और नीदरलैंड सहित कई देशों में एक लोकप्रिय खेल है। Hockey को olympic games और अन्य National or international competitions में भी खेला जाता है।

हॉकी में कितने खिलाड़ी होते हैं | Hockey Me Kitne Player Hote Hai - 

हॉकी में प्रत्येक टीम में गोलकीपर सहित कुल 11 खिलाड़ी होते हैं। खेल के मैदान को तीन क्षेत्रों में विभाजित किया गया है जैसे - attacking area, midfield और rescue zone।

 प्रत्येक टीम में आमतौर पर four defenders, तीन midfielder और तीन forward होते हैं। goalkeeper लक्ष्य का बचाव करने और विरोधी टीम को गोल करने से रोकने के लिए जिम्मेदार होता है।

खेल एक छोटी गेंद के साथ खेला जाता है और खिलाड़ी गेंद को पास करने और शूट करने के लिए स्टिक का उपयोग करते हैं। Hockey एक Physical रूप से खेला जाने वाला खेल है। जिसमें गति, चपलता और धीरज की काफी आवश्यकता होती है।

हॉकी का इतिहास - History of Hockey in Hindi 

अब तक अपने जाना की Hockey Me Kitne Khiladi Hote hai और Hockey Game क्या होती है, इस बारे में जाना है next आप जानेंगे हॉकी खेल का इतिहास कितना पुराना है Other Country और India में,

दोस्तो, Hockey एक ऐसा खेल है जो पुराने समय के साथ विकसित हुआ है और सदियों से विभिन्न रूपों में खेला जाता रहा है। जिस आधुनिक hockey game को हम आज जानते हैं उसकी जड़ें United Kingdom और Europe में हैं, जहां 19वीं शताब्दी में इसे विभिन्न रूपों में खेला जाता था।

Hockey Game का first record 18वीं शताब्दी के मध्य में इंग्लैंड के लंदन, विंडसर शहर में खेला गया था। खेल का यह प्रारंभिक संस्करण घास के मैदान पर एक गेंद और स्टिक के साथ खेला जाता था

हॉकी का आधुनिक खेल अपनी शुरुआती शुरुआत से काफी विकसित हुआ है, और अब यह दुनिया भर के लाखों लोगों द्वारा professional level पर खेला जाता है। Hockey एक olympic games भी है और कनाडा, United States और कई अन्य देशों में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक था या अभी है।

भारत में हॉकी लोकप्रिय खेल है, और इसका देश में एक लंबा इतिहास रहा है। भारत में हॉकी खेले जाने का पहला दर्ज उदाहरण 19वीं शताब्दी के अंत में मिलता है, जब ब्रिटिश सैनिकों और अधिकारियों ने देश में इस खेल की शुरुआत की थी।

भारत में पहला hockey club 1885 में Calcutta ( Kolkata) में स्थापित किया गया था और पहली national championship1895 में आयोजित की गई थी। (IHF) Indian Hockey Federation की स्थापना 1925 में हुई थी, और राष्ट्रीय टीम ने 1928 की गर्मियों में अपनी शुरुआत की और समय के साथ olympic में भी।

हॉकी ने भारत में तेजी से लोकप्रियता हासिल की और राष्ट्रीय टीम 1928 और 1980 के बीच Olympics में 8 Gold medals जीतकर दुनिया की top teams में से एक बन गई, International level पर।

National team के अलावा, कई local club और league भी हैं जो भारत में हॉकी खेलते हैं। और इस खेल का सभी उम्र में लोग और skill level के लोग आनंद लेते हैं।

फ़ील्ड हॉकी के नियम - Hockey Game Rule in Hindi

भारत में (IHF) India Hockey Federation द्वारा शासित है। हॉकी मैच के नियम काफी हद तक International स्तर पर पालन किए जाने वाले नियमों से मिलते जुलते हैं, लेकिन कुछ विशिष्ट नियम हैं जो Indian field hockey के लिए अद्वितीय हैं। नीचे भारत में फील्ड हॉकी के नियमों के बारे में जानकारी Highlight की है।
हॉकी का इतिहास, हॉकी में कितने खिलाड़ी होते हैं,  हॉकी के नियम,हॉकी किस देश का राष्ट्रीय खेल है, और साथ में हॉकी कितने प्रकार के होते है,
  •  Hockey Goalkeeper सहित 11 खिलाड़ियों की दो टीमों के बीच खेला जाता है।
  • खेल का मैदान एक Rectangular field की तरह होता है जिसकी लंबाई 91.4 मीटर और चौड़ाई 55 मीटर तक होती है।
  •  मैदान के Center से एक पास के साथ शुरू होता है। गेंद को स्टिक के पिछले हिस्से को छोड़कर स्टिक के किसी भी हिस्से से मारा जा सकता है।
  • गेंद को हर समय खेल में माना जाता है, सिवाय इसके कि जब वह shooting circle के भीतर हो, उस स्थिति में उसे खेल से बाहर माना जाता है।
  • एक round तब किया जाता है जब ball Goalkeeper के भीतर और crossbar के नीचे गोल रेखा को पूरी तरह से पार कर जाती है।
  • खिलाड़ियों को विरोधियों को धक्का देने या पकड़ने के लिए अपने शरीर का उपयोग करने की अनुमति नहीं है, और उन्हें अपनी स्टिक को कंधे की ऊंचाई से ऊपर उठाने की भी अनुमति नहीं है।
  • यदि ball game से बाहर हो जाती है, तो उस टीम द्वारा hit-in लिया जाता है जिसने गेंद को अंत में नहीं छुआ था। यदि गेंद अंत रेखा के ऊपर से खेल से बाहर हो जाती है, तो goalkeeper द्वारा hit-out लिया जाता है।
  • सबसे अधिक round करने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाता है। यदि खेल Tie में समाप्त होता है, तो विजेता को निर्धारित करने के लिए Extra Time या penalty shootout का उपयोग किया जा सकता है।

हॉकी किस देश का राष्ट्रीय खेल है -

यहाँ उन देशों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जहाँ फील्ड हॉकी राष्ट्रीय खेल है - 

India: फील्ड हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है और देश में इसका एक लंबा इतिहास रहा है। Indian national field hockey team ने 8 olympic gold medal जीते हैं, जो दुनिया के किसी भी देश द्वारा सबसे अधिक हैं।

Pakistan: फील्ड हॉकी पाकिस्तान का राष्ट्रीय खेल भी है और Pakistan national field hockey team ने तीन olympic gold medal जीते हैं।

Netherlands: फील्ड हॉकी नीदरलैंड का राष्ट्रीय खेल है और इस देश ने राष्ट्रीय फील्ड हॉकी टीम ने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में दो ओलंपिक स्वर्ण पदक सहित कई पदक जीते हैं।

Australia: फील्ड हॉकी ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय खेल है और ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय फील्ड हॉकी टीम ने चार ओलंपिक स्वर्ण पदक जीते हैं।

Argentina: फील्ड हॉकी अर्जेंटीना का राष्ट्रीय खेल है और अर्जेंटीना की राष्ट्रीय फील्ड हॉकी टीम ने दो olympic gold medal सहित अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में कई पदक जीते हैं।

पूरी दुनिया में हॉकी के बहुत से प्रसिद्ध हॉकी खिलाड़ी उपलब्ध है। जिन्होंने अपने देश के लिए Gold medal Olympics से जीते है और अपने देश का नाम रोशन किया है, आइए भारत में कुछ प्रसिद्ध हॉकी खिलाड़ी के नाम जानते है जिन्होंने आज भारत का इतिहास रच दिया है Hockey Game में।

भारत के प्रसिद्ध हॉकी खिलाड़ी के नाम - 

भारत से कई talented hockey player हैं जिन्होंने International competitions में देश का प्रतिनिधित्व किया है। भारत के कुछ सबसे प्रसिद्ध और सफल हॉकी खिलाड़ियों में शामिल हैं:

Dhyanchand : सर्वकालिक महान हॉकी खिलाड़ियों में से एक माने जाने वाले Dhyanchand ने भारतीय राष्ट्रीय टीम को तीन olympic gold medal (1928, 1932 और 1936) दिलाने में मदद की।

Balbir Singh Sr.: एक अन्य महान भारतीय हॉकी खिलाड़ी " बलबीर सिंह सीनियर" ने 1948 में भारतीय राष्ट्रीय टीम को पहला olympic gold medal दिलाने में मदद की और 1952 और 1956 में दो और स्वर्ण पदक भी जीते।

Dhanraj Pillai: धनराज पिल्लै ने चार ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया और 1998 के asian games में भारतीय राष्ट्रीय टीम को gold medal दिलाने में भी मदद की।

Sardar Singh: यह एक कुशल मिडफील्डर है। सरदार सिंह ने तीन ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया और 2014 एशियाई खेलों में भारतीय राष्ट्रीय टीम को स्वर्ण पदक दिलाने में मदद की।

Rani Rampal: रानी रामपाल Indian national women's field hockey team की वर्तमान captain हैं और उन्होंने 2018 asian games में Bronze medal सहित कई अंतरराष्ट्रीय जीत में टीम का नेतृत्व करने में मदद की है।

ये भारत के प्रसिद्ध हॉकी खिलाड़ियों के कुछ उदाहरण हैं। और भी कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय मंच पर देश का प्रतिनिधित्व किया है.

Hockey खेल कितने प्रकार का होता है -

दोस्तो, इस लेख में अपने अभी तक Hockey me kitne Khiladi Hote hai, हॉकी का इतिहास, हॉकी में कितने Player होते हैं,  हॉकी के नियम,हॉकी किस देश का राष्ट्रीय खेल है इन सब से बारे में जानकारी प्राप्त कर ली है, जैसे कि आपको ऊपर बताया था कि पूरी दुनिया में हॉकी अलग अलग प्रकार से खेली जाती है। उन सभी हॉकी खेलो के बारे में नीचे जानकारी दी है।

Ice hockey: आइस हॉकी एक लोकप्रिय टीम खेल है जो बर्फ पर लाठी और पक के साथ खेला जाता है। यह Canada, United States, Sweden, Finland and Russia सहित कई देशों में professional, कॉलेजिएट और शौकिया स्तर पर खेला जाता है।

Field hockey:: फील्ड हॉकी एक टीम खेल है जो घास या टर्फ के मैदान पर स्टिक और गेंद से खेला जाता है। यह आइस हॉकी कि तरह की होता है, लेकिन इसे बिना बर्फ की सतह पर खेला जाता है। Field Hockey India, Pakistan, Australia, Netherlands and Argentina सहित कई देशों में लोकप्रिय है।

Roller hockey: रोलर हॉकी आइस हॉकी का एक रूप है जो inline skates या quad roller skates पर खेली जाता है। रोलर हॉकी को रिंक या डामर जैसी चिकनी, कठोर सतह पर खेला जाता है। Roller hockey Spain, Italy और United States सहित कई देशों में लोकप्रिय है।

Street hockey : स्ट्रीट हॉकी, आइस हॉकी का एक रूप है, जिसे लाठी और गेंद या पक के साथ पैदल खेला जाता है। यह आम तौर पर एक चिकनी, कठोर सतह जैसे सड़क या ड्राइववे पर खेला जाता है। स्ट्रीट हॉकी कई देशों में एक लोकप्रिय मनोरंजक गतिविधि है।

Ground hockey: ग्राउंड हॉकी, आइस हॉकी या फील्ड हॉकी का एक प्रकार है, जो गैर-बर्फ वाली सतह पर खेली जाता है। जैसे कि जिम का फर्श या बाहरी डामर या कंक्रीट। यह किसी भी major international sports of Government द्वारा आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त खेल नहीं है, लेकिन कुछ देशों में इसे मनोरंजक गतिविधि के रूप में खेला जाता है।

ये दुनिया भर में खेली जाने वाली विभिन्न प्रकार की हॉकी के कुछ उदाहरण हैं। खेल के कई अन्य रूपों की संभावना है जो विभिन्न क्षेत्रों और समुदायों में खेले जाते हैं।

निष्कर्ष : Hockey Me Kitne Khiladi Hote Hai | हॉकी में कितने player Hote hai -

मुझे उम्मीद है, लेख के लास्ट पार्ट में पहुंचकर आपके सभी सवाल के जवाब मिल गए होगे। दरअसल अपने हॉकी में कितने खिलाड़ी या प्लेयर होते है,हॉकी का इतिहास क्या था, नियम और शर्ते के बारे में जानकारी प्राप्त की है।

अगर आपका कोई सवाल हॉकी में खिलाड़ी की संख्या कितनी है इसे सम्बंधित है तो हमें जरूर बताएं कि हॉकी में कितने खिलाड़ी होते है बताइए।

अगर आपको लेख पसंद आया है तो इसे जरूर अपने दोस्तों के साथ साझा करें ताकि उन्हें भी पता चले कि आखिर Hockey Me Kitne Khiladi या Player होते है, इसलिए यह जानकारी उन तक जरूर शेयर करें।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url